मौके गंवाने के लिए जाना जाएगा नीतीश के 20 साल का शासन : प्रशांत किशोर
x

मौके गंवाने के लिए जाना जाएगा नीतीश के 20 साल का शासन : प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर ने रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आरोप लगाया कि केंद्र में सत्ता बरकरार रखने के लिए भाजपा उन पर निर्भर है, इसके बावजूद वह राज्य को ठोस लाभ दिलाने में विफल रहे हैं.


Bihar Politics: राजनीतिक रणनीतिकार से सामाजिक कार्यकर्ता और राजिनितक दल के संस्थापक बने प्रशांत किशोर ने रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आरोप लगाया कि केंद्र में सत्ता बरकरार रखने के लिए भाजपा उन पर निर्भर है, इसके बावजूद वह राज्य को ठोस लाभ दिलाने में विफल रहे हैं.

किशोर ने आरोप लगाया कि जदयू प्रमुख केंद्रीय मंत्रिपरिषद में अपनी पार्टी की हिस्सेदारी को लेकर चिंतित हैं और राज्य स्तर पर विरोधियों से बदला लेने के लिए भाजपा के साथ अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि वे राज्य को औद्योगिक रूप से पुनर्वासित करने के लिए अपने पद का लाभ उठा रहे हैं.
आईपीएसी के संस्थापक प्रशांत किशोर ने कहा, "लोग बिहार के लिए विशेष दर्जे की बात कर रहे हैं. मैं पूछता हूं कि नीतीश कुमार 20 चीनी मिलों के पुनरुद्धार के लिए दबाव क्यों नहीं बना सके, जो वर्षों से बंद पड़ी हैं? वो करीब 20 वर्षों से सत्ता में हैं और ये समय बर्बाद हुए अवसरों के लिए याद किया जाएगा."
वो लगभग दो वर्ष पहले शुरू किए गए 'जन सुराज' अभियान के एक समारोह के बाद बोल रहे थे, जो 2 अक्टूबर को एक राजनीतिक पार्टी बनने जा रही है.
जदयू के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किशोर को अनुशासनहीनता के कारण पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था. उन्होंने दावा किया कि 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद कुमार एक बेहतर स्थिति में होंगे. उस चुनाव में भाजपा बहुमत से दूर रह जाएगी और उसे सहयोगियों, खासकर जदयू और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा पर निर्भर होना पड़ेगा.
उन्होंने उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, जिन्हें हाल ही में राज्य भाजपा अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था, का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए कहा, "लेकिन नीतीश कुमार को केवल इस बात की चिंता थी कि मंत्रिमंडल में उनकी पार्टी को कितने पद मिल रहे हैं. उन्होंने अपनी नई-नई ताकत का इस्तेमाल भाजपा में उन लोगों को साधने में किया, जिनकी पगड़ी उनकी आंखों में खटकती थी."

पूर्व चुनाव रणनीतिकार ने कहा कि 'जन सुराज' अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन किए बिना चुनाव लड़ेगी.

किशोर ने दावा किया, "हम जीतेंगे. बिहार के लोग नीतीश, भाजपा और राजद द्वारा उन्हें मजबूर किए गए दुष्चक्र से तंग आ चुके हैं, जो वर्तमान में विपक्ष में है, लेकिन जेडी(यू) के साथ अल्पकालिक गठबंधन कर चुका है. 2 अक्टूबर को 1 करोड़ लोग मिलकर नई पार्टी का गठन करेंगे. ये इतिहास में पहली बार होगा कि किसी पार्टी की स्थापना इतने सारे लोगों द्वारा की जाएगी."

उन्होंने उन सुझावों को भी खारिज कर दिया कि बिहार जैसे राज्य में ठोस जातिगत आधार का अभाव चिंता का विषय हो सकता है, उन्होंने बताया कि राज्य विधानसभा के लिए हुए उपचुनावों में जन सुराज के समर्थन वाले कई उम्मीदवार जीत गए हैं.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story