इंतजार ही करते रह गए अफजाल अंसारी नहीं ले पाए शपथ, अखिलेश यादव हुए आगबबूला
x

इंतजार ही करते रह गए अफजाल अंसारी नहीं ले पाए शपथ, अखिलेश यादव हुए आगबबूला

यूपी के गाजीपुर से समाजवादी पार्टी सांसद अफजाल अंसारी शपथ ले नहीं सके. लोकसभा सचिवालय ने सुप्रीम कोर्ट की शर्तों का हवाला दिया था.


Afzal Ansari News: अफजाल अंसारी यूपी के गाजीपुर से सपा लोकसभा सांसद हैं. 24 और 25 जून को एक एक कर नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जा रही थी. लेकिन सात सांसदों को शपथ नहीं दिलाई गई जिनमें से वो भी थे. वो अपनी बारी का इंतजार करते रहे हालांकि इंतजार लंबा होता गया और वो संसद भवन से बाहर निकल गए.इस संबंध में उन्होंने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से पीड़ा का इजहार भी किया. अखिलेश यादव भी आगहबबूला और कानूनी सलाह तक की बात कही.अब मुद्दा यही है कि अफजाल अंसारी शपथ क्यों ना ले सके.दरअसल शपथ में कुछ कानूनी बाधा आ गई.

कानून के फेरे में फंस गए अफजाल
अफजाल अंसारी को गैंगस्टर के एक केस में चार साल की सजा सुनाई गई थी और उसकी वजह से 17वीं लोकसभा में सदस्यता चली गई. उस सजा के खिलाफ पहले इलाहाबाद हाइकोर्ट में अपील की. लेकिन राहत नहीं मिली. हाइकोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. सुप्रीम कोर्ट से राहत तो मिली लेकिन कुछ शर्त भी लगी. अफजाल अंसारी की सदस्यता 14 दिसंबर 2023 को बहाल हो गई हालांकि शर्त के मुताबिक सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकते थे

बिफरे अखिलेश बोले लेंगे कानूनी राय
अब जब 18वीं लोकसभा के दोबारा वो निर्वाचित हुए. लेकिन लोकसभा सचिवालय ने सुप्रीम कोर्ट के शर्तों का हवाला दिया. लोकसभा सचिवालय ने कहा कि शर्तों के तहत अफजाल अंसारी सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं बन सकते और उस आधार पर उन्हें शपथ नहीं दिलाई गई. इसका अर्थ यह है कि वो लोकसभा स्पीकर की चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा भी नहीं हो सकते हैं. अब उनका कहना है कि वो कानूनी राय लेंगें. इस मामले में अखिलेश यादव ने कहा कि वो सुप्रीम कोर्ट के आदेश की व्याख्या के लिए कानूनी कार्यवाही करेंगे. बता दें कि गैंगस्टर केस में अफजाल और उनके भाई मुख्तार अंसारी दोनों को सजा मिली थी. हालांकि अब मुख्तार अंसारी दुनिया में नहीं हैं.

Read More
Next Story