65 की उम्र में नौकरी की तलाश, यह सिर्फ एक बुजुर्ग महिला-पुरुष की कहानी नहीं
x

65 की उम्र में नौकरी की तलाश, यह सिर्फ एक बुजुर्ग महिला-पुरुष की कहानी नहीं

भारत में, एक व्यक्ति 60 साल या 58 साल में सेवानिवृत्त हो जाता है, भले ही वह काम करना और कमाई जारी रखने के लिए फिट और उत्सुक हो। सामाजिक सुरक्षा की भी कमी है


Senior Citizens Job Hunt News: असम के लखीमपुर के शांत शहर में 65 वर्षीय सूरजा फुकन घुटनों के भयंकर दर्द से पीड़ित हैं। उन्हें अपने घर में चलने-फिरने में भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन, वे बैठे नहीं रहतीं। वे हर रोज़ सुबह 5 बजे उठती हैं, घर के काम निपटाती हैं और 7 बजे तक अपने दो कमरों वाले घर से सटी अपनी छोटी सी किराने की दुकान खोल लेती हैं।

फुकन, एक विधवा, एक सेवानिवृत्त निजी स्कूल शिक्षिका थीं। उनके दिवंगत पति 2022 तक किराने की दुकान चलाते थे, जब दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई। उनके 40 और 35 वर्षीय दो बेटे केरल में निर्माण मजदूर के रूप में काम करते हैं। स्नातक होने के बावजूद उन्हें असम में कोई नौकरी नहीं मिली।

फुकन कहती हैं कि वो एक निजी स्कूल में शिक्षक थीं। 58 साल की उम्र में मैं सेवानिवृत्त हो गईं। उनके पास पेंशन का कोई प्रावधान नहीं है। बेटों की कमाई से उनके परिवार का खर्च चलता है। वो उन पर बोझ नहीं बनना चाहता। हालांकि, अगर काम नहीं करेंगी और किराने की दुकान नहीं चलाएंगी, तो उनके लिए गुजारा करना मुश्किल हो जाएगा।"

65 वर्षीया ने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद निजी स्कूलों में नौकरी की तलाश की, लेकिन किसी ने उन्हें नौकरी नहीं दी। उन्होंने छात्रों को ट्यूशन पढ़ाने की भी कोशिश की, लेकिन यह ज़्यादा समय तक नहीं चल सका।

"आदर्श रूप से, मैं बच्चों को पढ़ाना चाहती हूँ। मैं तीन दशकों से ज़्यादा समय तक शिक्षिका रही हूँ। मैंने सामाजिक विज्ञान, अंग्रेज़ी और असमिया पढ़ाया है। मेरे पास काफ़ी अनुभव है। मेरे पूर्व छात्र जीवन में अच्छा कर रहे हैं। कई स्कूल प्रबंधनों ने मेरी उम्र के कारण मेरी नौकरी के आवेदन को अस्वीकार कर दिया। मैं उनके लिए बूढ़ी हूँ। इसलिए, मैंने अपने पति की किराने की दुकान बंद करने के बजाय उसे चलाने का फ़ैसला किया," वह आगे कहती हैं।

वित्तीय आजादी की आवश्यकता

फुकन की चिंताएं और कठिनाइयां हाल ही में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित एक जॉब फेयर में भी दिखाई दीं। इस आयोजन - जॉब्स 60+ फेयर - में कम से कम 1,250 नौकरी चाहने वालों ने अपने जीवन में "दूसरी पारी" की शुरुआत की, जिसे आमतौर पर "रिटायरमेंट लाइफ" के रूप में जाना जाता है, जब वे कार्यबल को पीछे छोड़ देते हैं।

नौकरी मेले का आयोजन नाइटिंगेल्स मेडिकल ट्रस्ट (एनएमटी) द्वारा किया गया था, जो 1998 से बुजुर्गों और मनोभ्रंश और अल्जाइमर से पीड़ित लोगों के कल्याण के लिए काम करने वाला एक गैर-लाभकारी संगठन है। पिछले कुछ वर्षों में कई वरिष्ठ नागरिकों ने विभिन्न कारणों से कार्यबल में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है, मुख्य रूप से वित्तीय स्थिरता हासिल करने के लिए।

2011 में, नाइटिंगेल्स एम्पावरमेंट फाउंडेशन (एनईएफ) के तहत एनएमटी ने एनएमटी जॉब्स 60+ की शुरुआत की, "स्वस्थ और रोजगार योग्य सेवानिवृत्त बुजुर्गों को नौकरी के बाजार में फिर से प्रवेश करने या स्वरोजगार बनने में सक्षम बनाकर उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन प्रदान करने के लिए"।

इस प्रकार एनएमटी जॉब्स 60+ ने अपना रोजगार ब्यूरो खोला, जहाँ नौकरी के इच्छुक लोगों को उनके कौशल और रुचि के अनुसार प्रशिक्षण दिया गया। बुजुर्गों को उपलब्ध नौकरियों के लिए सीधे आवेदन करने और वरिष्ठ नागरिकों को रोजगार देने के इच्छुक नियोक्ताओं से जुड़ने में मदद करने के लिए एक समर्पित नौकरी पोर्टल भी शुरू किया गया।

एनएमटी के जॉब पोर्टल की तरह ही, 1 अक्टूबर, 2021 को भारत सरकार ने नौकरी के अवसर तलाश रहे वरिष्ठ नागरिकों की सेवा के लिए एक ऑनलाइन रोजगार एक्सचेंज प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा विकसित इस पोर्टल का नाम सीनियर एबल सिटिजन्स फॉर री-एम्प्लॉयमेंट इन डिग्निटी (SACRED) रखा गया है।

नौकरी चाहने वाले बुजुर्गों की प्रवृत्ति बढ़ रही है

यह एनएमटी के जॉब फेयर का नौवां संस्करण था। हर साल इस मेले में नौकरी के इच्छुक लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।एनएमटी जॉब्स 60+ की प्रोजेक्ट मैनेजर रूथ निशा कहती हैं, "वरिष्ठ नागरिकों में रोजगार के अवसरों की सक्रिय रूप से तलाश करने की प्रवृत्ति में स्पष्ट वृद्धि हुई है, जो कार्यबल में फिर से शामिल होने की अपनी इच्छा प्रदर्शित करते हैं। इस साल, 1,250 नौकरी के इच्छुक लोग मेले का हिस्सा थे। 2023 में, 698 वरिष्ठ नागरिक अपने लिए नौकरी चाहते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "ये लोग 55 से 70 वर्ष की आयु के थे और शारीरिक रूप से स्वस्थ थे, काम करने के लिए तैयार थे और आजीविका कमाने के लिए अपने कौशल और अनुभव का उपयोग करने के लिए उत्सुक थे। वे अलग-अलग पृष्ठभूमि, योग्यता और अनुभव के स्तर से आए थे।"जॉब फेयर के दौरान करीब 70 कंपनियों ने कम से कम 112 वरिष्ठ नागरिकों को नौकरी दी। इनमें से करीब 549 को नौकरी के लिए चुना गया।

मेले में पेश की गई कुछ नौकरियाँ इस प्रकार थीं: प्रशासन, लेखा, लिपिक, हाउसकीपिंग, विपणन, चपरासी/कार्यालय सहायक, पर्यवेक्षक/वार्डन, शिक्षण, तकनीकी/इंजीनियरिंग, डाटा प्रविष्टि, बीमा, टाइपिस्ट/स्टेनोग्राफर, सुरक्षा और क्रय आदि।अखिल भारतीय वरिष्ठ नागरिक परिसंघ (एआईएससीसीओएन) के महासचिव श्रीहरि शिधाये का कहना है कि नौकरी की तलाश करने वाले बुजुर्गों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

"बढ़ती उम्र, बेहतर स्वास्थ्य स्थितियों और परमाणु-स्पष्ट पारिवारिक संरचना के साथ अधिक से अधिक वरिष्ठ नागरिक अपने साठ के दशक में काम करने के लिए तैयार हैं। वे अपने ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग सार्थक योगदान देने और मानसिक और शारीरिक रूप से व्यस्त रहने के लिए भी करना चाहते हैं। ऐसा करने के अवसर शहरी क्षेत्रों में आ रहे हैं।"AISCCON भारत में विभिन्न वरिष्ठ नागरिक संगठनों के लिए एक शीर्ष निकाय है। इसका गठन 2001 में किया गया था।

शिधाये कहते हैं, "हमारे प्रयासों और हमारे सहयोगी संगठनों के प्रयासों के माध्यम से, हम वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने का मौका मिले।"उन्होंने कहा, "हम केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करते हैं कि वरिष्ठ नागरिकों की बेहतरी के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाएं, नियम और कानूनी ढांचे बनाए जाएं।"

बढ़ती बुजुर्ग आबादी की देखभाल कौन करेगा?

भारत में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी में लगातार वृद्धि हो रही है। 1951 में बुजुर्गों की संख्या 1.98 करोड़ से बढ़कर 2001 में 7.6 करोड़ और 2011 में 10.38 करोड़ हो गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग को सौंपी गई भारत और राज्यों के लिए जनसंख्या अनुमानों पर तकनीकी समूह (2011-2036) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी 2036 तक देश की आबादी का 14.9 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है।

भारतीय लान्जिट्यूडनल एजिंग अध्ययन (एलएएसआई) के अनुसार, भारत में 2050 तक 319 मिलियन से अधिक बुजुर्ग होंगे, जबकि वर्तमान में यह संख्या 120 मिलियन है।जीवन प्रत्याशा में वृद्धि के साथ, भारत में अपनी वृद्ध आबादी के स्वास्थ्य, देखभाल और वित्तीय सुरक्षा जैसे मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक अच्छी तरह से गोल तंत्र नहीं है। भारत में, एक व्यक्ति 60 साल (या 58 साल) में सेवानिवृत्त हो जाता है, जबकि वह काम करना और कमाई जारी रखने के लिए स्वस्थ और उत्सुक (कई मामलों में) होता है।

इस प्रकार, सेवानिवृत्त व्यक्ति के पास आय अर्जित करने के लिए कम स्रोत रह जाते हैं। केवल स्व-रोजगार वाले लोग (जैसे व्यवसायी), नौकरशाह, उच्च पदस्थ अधिकारी (जिन्हें कार्यकाल में विस्तार मिलता है) और उच्च-प्रोफ़ाइल कॉर्पोरेट कर्मचारियों को ही 60 वर्ष की आयु के बाद भी काम जारी रखने का मौका मिलता है।

अनौपचारिक क्षेत्र में भी, घरेलू सहायक और दिहाड़ी मजदूर जैसे अधिकांश लोग काम करना बंद कर देते हैं क्योंकि उनका खराब स्वास्थ्य उन्हें शारीरिक गतिविधि करने की अनुमति नहीं देता है। भारत में, सेवानिवृत्ति की आयु विश्व स्तर पर सबसे कम है। स्पेन और इटली जैसे देशों ने अपनी सेवानिवृत्ति की आयु क्रमशः 66 और 67 वर्ष निर्धारित की है।

पेंशन न मिलना और महंगाई चिंता का विषय

फेडरल से बात करने वाले कई नौकरी चाहने वालों ने कहा कि उनकी "कमजोर आर्थिक स्थिति और उच्च मुद्रास्फीति दर" ने उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद नौकरी की तलाश करने के लिए मजबूर किया। एक बहुत छोटी संख्या ने कहा कि वे खुद को व्यस्त रखना चाहते हैं और सक्रिय रहना चाहते हैं।

बेंगलुरु के 63 वर्षीय सुरेश एनके कहते हैं कि उन्हें काम करने की ज़रूरत है क्योंकि एक निजी शिक्षण संस्थान में उनकी पिछली नौकरी, जहाँ से वे पाँच साल पहले सेवानिवृत्त हुए थे, उन्हें पेंशन नहीं मिलती। जॉब फेयर के दौरान एक कॉर्पोरेट संस्था ने उन्हें मार्केटिंग मैनेजर के पद पर नियुक्त किया।

उन्होंने कहा, "नौकरी या पेंशन के बिना, मेरे लिए घर का खर्च चलाना मुश्किल है। इसलिए मैंने फिर से काम करने का फैसला किया है। मैं काम करने के लिए फिट भी हूं। मेरे पास लगभग चार दशकों का कार्य अनुभव है, जिसे मैं अपनी नई नौकरी में लागू करूंगा।"

मेले में सेल्स मैनेजर की नौकरी पाने वाले 65 वर्षीय रमेश मूर्ति कहते हैं कि पांच साल पहले तक वे अपना व्यवसाय चला रहे थे। "अब मेरे पूर्व साझेदार इसे संभाल रहे हैं। मैंने फिर से काम करने का फैसला किया क्योंकि मैं अभी भी मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ हूं। इसके अलावा, बेंगलुरु जैसे शहर में रहने की लागत बहुत ज़्यादा है। कमाना और स्वतंत्र रहना हमेशा अच्छा होता है," वे कहते हैं।

क्या सरकार बुजुर्गों के लिए कोई समावेशी नीति लाएगी?

भारत की सेवानिवृत्त आबादी को अक्सर भारी वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ता है (विशेषकर वे लोग जिन्हें पेंशन लाभ नहीं मिलता)।एनएमटी की विज्ञप्ति में कहा गया है, "विकसित देशों के विपरीत, जहां सामाजिक सुरक्षा प्रणालियां और स्वास्थ्य सेवाएं सेवानिवृत्त बुजुर्गों की देखभाल करती हैं, भारत में सरकार और निजी दोनों क्षेत्रों के संसाधन वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य देखभाल, भोजन, आवास और आर्थिक सुरक्षा जैसे बुनियादी लाभ प्रदान करने तक सीमित हैं।"

इसमें कहा गया है, "भारत में केवल 10 प्रतिशत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सरकार/पूर्व नियोक्ताओं से पेंशन मिलती है। शेष 90 प्रतिशत को अपनी बचत पर गुजारा करना पड़ता है, जो अक्सर सेवानिवृत्ति के कुछ वर्षों के भीतर ही समाप्त हो जाती है।"

मासिक वृद्धावस्था पेंशन, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) (एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना) और बुजुर्गों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीएचसीई) जैसी अधिकांश सरकारी योजनाएं निम्न आय वर्ग के लिए हैं। कई रिपोर्टों से पता चला है कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन में अनियमितताएं हैं, जिसके कारण लाभार्थियों को उनके उचित हक से वंचित किया जा रहा है।

दरअसल, इस वर्ष फरवरी में बजट से पहले, बुजुर्गों के लिए काम करने वाले दो गैर सरकारी संगठनों, हेल्पएज इंडिया और एजवेल फाउंडेशन ने अधिक समावेशी बजट की मांग की थी, जिसमें बुजुर्गों के कल्याण को ध्यान में रखा गया हो।

वित्तीय स्वतंत्रता की कमी वरिष्ठ नागरिकों को अपने बच्चों पर निर्भर रहने के लिए मजबूर करती है। अक्सर यह परिवारों के भीतर संकट का कारण बनता है। कई बुजुर्गों को उनके बच्चों द्वारा त्याग दिया जाता है क्योंकि वे या तो उनकी देखभाल नहीं कर सकते या नहीं करना चाहते। दुर्भाग्य से, बुजुर्ग आबादी को उनके परिवारों, समाज और सरकार द्वारा "बोझ" के रूप में माना जाता है, बिना किसी सहायता प्रणाली के जिस पर वे भरोसा कर सकें।

आयु एक बहुत बड़ी बाधा है

मूर्ति जब तक संभव हो काम करना और कमाना चाहते हैं। उनकी प्रेरणा बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन हैं, जो 81 वर्षीय स्टार के रूप में इंडस्ट्री के सबसे व्यस्त अभिनेताओं में से एक हैं। मूर्ति कहते हैं, "उम्र सिर्फ़ एक संख्या है। हमें किसी व्यक्ति की योग्यता, अनुशासन या कड़ी मेहनत का आकलन उसकी उम्र के आधार पर नहीं करना चाहिए।"

कोलकाता की 66 वर्षीय सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी अंजलि आचार्य कहती हैं कि उम्रवाद हर जगह मौजूद है। "छह साल से ज़्यादा हो गए हैं, मैं नौकरी की तलाश में हूँ। मेरे पास योग्यता और अनुभव है, लेकिन मेरी उम्र एक बाधा है। भावी नियोक्ताओं ने मुझसे कहा है कि मैं बूढ़ी हो गई हूँ और मुझे आराम की ज़रूरत है। लेकिन मुझे अपना घर चलाने के लिए नौकरी की ज़रूरत है। मैं एक अकेली महिला हूँ और मेरे पास पर्याप्त बचत नहीं है।"

आचार्य की तरह फुकन को भी उन स्कूलों से यह कहा गया जहां उन्होंने नौकरी के लिए आवेदन किया था कि वे बूढ़ी हैं। "उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बूरा (बूढ़ी) हूं। मुझे काम करने की क्या जरूरत है? मैं आहत और हतोत्साहित थी। इसी तरह समाज बूढ़े लोगों को पृष्ठभूमि में धकेल देता है।"

नौकरियां कहां हैं?

बेरोज़गारी की समस्या सिर्फ़ वरिष्ठ नागरिकों तक सीमित नहीं है। युवा, शिक्षित और कुशल लोगों को भी नौकरी नहीं मिल रही है। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि भारत एक "बेरोज़गारी रहित अर्थव्यवस्था" का सामना कर रहा है, जहाँ अर्थव्यवस्था तो बढ़ रही है लेकिन नौकरियों की संख्या वही रहती है या घट जाती है।स्वतंत्र थिंक टैंक सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के आंकड़ों के अनुसार, जून 2024 में भारत में बेरोजगारी दर 9.2 प्रतिशत रही। यह मई 2024 के 7 प्रतिशत से काफी अधिक है।

मानव विकास संस्थान और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) की ओर से जारी भारत रोजगार रिपोर्ट 2024 के अनुसार, भारत की कार्यशील आबादी 2011 में 61 प्रतिशत से बढ़कर 2021 में 64 प्रतिशत हो गई। 2036 में इसके 65 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि, 2022 में आर्थिक गतिविधियों में युवाओं की भागीदारी घटकर 37 प्रतिशत रह जाएगी।

Read More
Next Story