MLC चुनाव में ठाकरे गुट की बल्ले बल्ले, क्या महायुति की गणित पड़ी कमजोर
x

MLC चुनाव में ठाकरे गुट की बल्ले बल्ले, क्या महायुति की गणित पड़ी कमजोर

महाराष्ट्र विधानपरिषद के चुनाव में शिवसेना यूबीटी गुट को बड़ी कामयाबी मिली है. इस जीत के बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या महायुति की गणित गड़बड़ा गई.


Maharashtra MLC Election Result: शिवसेना (यूबीटी) ने मुंबई स्नातक और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की, जबकि भाजपा महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में कोंकण स्नातक सीट पर विजयी हुई, जिसके परिणाम सोमवार को घोषित किए गए।मुंबई स्नातक, कोंकण स्नातक, मुंबई शिक्षक और नासिक शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 26 जून को मतदान हुआ था, जिसमें 1,43,297 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जिनमें से 1,32,071 मत वैध माने गए।

शिवसेना को दो सीटों पर जीत
शिवसेना (यूबीटी) नेता अनिल परब ने सोमवार को भाजपा के किरण शेलार को हराकर मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव जीत लिया।परब को 44,784 वोट मिले जबकि शेलार को 18,772 वोट मिले।कुल डाले गए मतों में से 64,222 वैध माने गए और जीत के लिए 32,112 मतों का कोटा था। परब को प्रथम वरीयता मतदान में 44,784 मत मिले और उन्हें निर्वाचित घोषित किया गया। कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के निरंजन दावखरे ने कांग्रेस के रमेश कीर को हराया।दावखरे को 1,00,719 वोट मिले जबकि कीर को 28,585 वोट मिले।शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार जेएम अभ्यंकर ने मुंबई शिक्षक सीट से जीत हासिल की। उन्हें 11,598 वैध मतों में से 4,083 मत मिले।

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव को कई मायनों में अहम माना जा रहा था. आम चुनाव 2024 में महाविकास अघाड़ी का प्रदर्शन महायुति से बेहतर रहा. अब जब 11 विधान परिषद के लिए चुनाव हुए तो नतीजे महायुति के लिए संतोषजनक नहीं है. मसलन एनसीपी अजित पवार गुट और राज ठाकरे की एमएनएस को कामयाबी नहीं मिली. शिवसेना ने मुंबई की शिक्षक और ग्रेजुएट दोनों सीटों पर कब्जा जमा लिया जबकि कोंकण में बीजेपी और शिवसेना को नासिक सीट पर जीत मिली है.

Read More
Next Story