साल दर साल होते रहे हादसे किसी ने नहीं ली सुधि, राजकोट तो सिर्फ एक नाम
x

साल दर साल होते रहे हादसे किसी ने नहीं ली सुधि, 'राजकोट' तो सिर्फ एक नाम

25 मई को गुजरात के राजकोट में 30 हंसते खेलते परिवार उजड़ गए. उनको क्या पता था कि जिस जिस मनोरंजन पार्क में वो आनंद के कुछ पल बिताने के लिए गए थे वो उन्हें जीवन भर का गम दे देगा.


Rajkot Gaming Zone News: राजकोट गेम जो में लगी आग पर गुजरात हाईकोर्ट ने खुद संज्ञान लेते हुए कड़ी टिप्पणी की. हाईकोर्ट ने कहा कि यह मैन मेड डिजास्टर है. यानी आग के लिए गेमिंग जोन के संचालक ही जिम्मेदार नजर आ रहे हैं. शनिवार 25 मई को हुए हादसे में 32 लोग मारे गए थे.विशेष पीठ ने पाया कि इस तरह की मनोरंजक सुविधाएं सक्षम अधिकारियों से आवश्यक मंजूरी के बिना बनाई गई हैं. शुरुआती जांच में पता चला है कि गेमिंग जोन बिना आग की मंजूरी के चल रहा था. लेकिन भारतीय मनोरंजन पार्कों और मेलों में ऐसी मानव निर्मित आपदाएं ज्यादातर सुरक्षा उपायों की कमी, लापरवाही और खराब रखरखाव वाले उपकरणों के कारण, कोई नई बात नहीं हैं। जब भी ऐसी कोई आपदा आती है, कुछ गिरफ्तारियां की जाती हैं और सुविधाएं बंद कर दी जाती हैं. कुछ दिनों के बाद, सब कुछ सामान्य हो जाता है जब तक कि अगली आपदा से हम सबका सामना ना हो.

राजकोट गेमिंग जोन टीआरपी में आग, 25 मई, 2024

शनिवार को गुजरात के राजकोट में टीआरपी नामक गेम जोन में लगी भीषण आग में 12 साल से कम उम्र के चार बच्चों सहित 32 लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए. मनोरंजन पार्क शनिवार की शाम गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेने वाले लोगों से भरा हुआ था. अधिकारियों को पता चला है कि आग पार्क परिसर के भीतर निर्माण स्थल पर वेल्डिंग मशीन से निकली चिंगारी से लगी थी. मैनेजर समेत दस लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि गेमिंग जोन का मालिक जिसके पास फायर क्लीयरेंस नहीं था, भाग गया है. एक किशोर लड़का अब तक एकमात्र जीवित बचा है.

नेरुल में वंडर्स पार्क जॉयराइड दुर्घटना, 3 जून, 2023

जून 2023 में मुंबई के नेरुल में वंडर्स पार्क में छतरी के आकार की जॉयराइड से गिरने पर कम से कम पांच लोग घायल हो गए. यह नवी मुंबई नगर निगम द्वारा किए गए 28 करोड़ रुपये के रिन्यूअल के बाद पार्क के उद्घाटन के ठीक बाद आया।यह दुर्घटना घायलों द्वारा पहना गया सुरक्षा कवच टूट जाने के कारण हुई. घायलों में से एक की हड्डी टूट गयी.

19 अक्टूबर, 2023 को रामलीला मैदान में फेरिस व्हील में खराबी

19 अक्टूबर, 2023 को दिल्ली के नरेला के रामलीला मैदान में फेरिस व्हील पर कम से कम 20 लोग दो घंटे से अधिक समय तक फंसे रहे। अग्निशमन सेवाओं के उनके बचाव में आने से पहले ही, कई लोगों ने अपनी जान जोखिम में डाल दी और चढ़ गए। शीर्ष पर फंसे लोगों को बचाने के लिए ऊंचा फ्रेम।कई यात्री अकेले ही फ़ेरिस व्हील से नीचे उतर गए। सौभाग्य से, कोई भी घायल नहीं हुआ। यात्रियों में 12 महिलाएं और चार बच्चे शामिल थे और उन सभी को सुरक्षित बचा लिया गया।2022 में भी, पश्चिम विहार और कड़कड़डूमा में मेलों में मनोरंजन की सवारी गिर गई, जिससे कई लोग घायल हो गए।

मोहाली जॉयराइड क्रैश, 5 सितंबर, 2022

सितंबर 2022 में पंजाब के मोहाली के फेज-8 इलाके में दशहरा मैदान में एक बड़ी सवारी के टूटकर गिरने से बच्चों और महिलाओं समत दस लोग घायल हो गए थे. बाद में पता चला कि राइड का हाइड्रोलिक तार टूट गया था, जिसके कारण दुर्घटना हुई. हादसे के समय गाड़ी में 35 लोग सवार थे. घटना के बाद मेले को बंद घोषित कर दिया गया था.

21 नवंबर, 2022 को सोनपुर मेले में फेरिस व्हील में खराबी

नवंबर 2022 में बिहार के सोनपुर मेले में 70 फुट ऊंचे फेरिस व्हील में खराबी आ गई, जिससे पांच लोग लगभग 50 फीट से नीचे गिर गए। हाईटेंशन विद्युत तार गिरने से एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया।

कांकरिया मनोरंजन पार्क हादसा, 14 जुलाई 2019

गुजरात में 2019 में एक और भयानक दुर्घटना हुई थी जब अहमदाबाद के कांकरिया मनोरंजन पार्क में डिस्कवरी नामक एक जॉयराइड बीच में ही खराब हो गई थी। दो लोगों की जान चली गई, जबकि 29 घायल हो गए थे. जॉयराइड की लोड-बेयरिंग आर्म और केबल टूट गई जिससे राइडर्स करीब 20 फीट की ऊंचाई से गिर गए थे.

अहमदाबाद फेरिस व्हील में खराबी, 2 जून 2019

कांकरिया पार्क दुर्घटना से केवल डेढ़ महीने पहले अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट के पश्चिमी छोर पर फेरिस व्हील से जुड़ी एक और दुर्घटना हुई थी. आधी रात के करीब राइड के सबसे ऊपरी कक्ष में हवा में फंसे एक व्यक्ति का फोन आने पर फायर ब्रिगेड ने जॉयराइड में फंसे 40 लोगों को बचाया था. बचाए गए लोगों में 14 बच्चे और आठ महिलाएं शामिल हैं।जब फ़ेरिस व्हील अपनी पूरी गति पर था तो उसमें तकनीकी खराबी आ गई थी.

किष्किंटा थीम पार्क हादसा, 11 मई 2016

चेन्नई के बाहर थीम पार्क किष्किंटा में दुर्घटना में एक शख्स की मौत हो गई और सात घायल हो गए थे. ये सभी पार्क के कर्मचारी थे.कथित तौर पर पार्क के लगभग 20 कर्मचारी नई सवारी - डिस्को डांसर - पर एक परीक्षण सवारी का हिस्सा थे जब वह नियंत्रण से बाहर हो गई. बाद में उन्होंने कहा कि उन्हें ट्रायल राइड से गुजरने के लिए मजबूर किया गया था. एक को सिर में चोट लगी और अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया. पार्क के मालिक और एक प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया गया था. बता दें कि पार्क में दुर्घटनाएं होना कोई नई बात नहीं थी. 2013 में वहां एक नौ साल की लड़की की स्वचालित स्विमिंग पूल में गिरने से मौत हो गई थी. 2012 में, चेन्नई के बाहरी इलाके में एक अन्य मनोरंजन पार्क में एक फ्लाइट अटेंडेंट को सवारी से उतार दिए जाने के बाद उसकी मृत्यु हो गई थी.

Read More
Next Story