बढती हिंसा के बीच मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह के सामने छात्रों का गुस्सा फूटा
x

बढती हिंसा के बीच मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह के सामने छात्रों का गुस्सा फूटा

मणिपुर में हिंसा में तेजी से हो रही वृद्धि से निपटने में अक्षमता के खिलाफ अब छात्र प्रदर्शन करने के लिए उतर आए हैं; छात्रों ने आज राजभवन तक रैली निकाली


Manipur Violence: संघर्षग्रस्त मणिपुर में हाल ही में हिंसा में तीव्र वृद्धि के बीच, जहां पिछले एक साल से दो समुदायों, बहुसंख्यक मैती और कुकी, के बीच खूनी संघर्ष चल रहा है, जिससे तंग आकर अब छात्र, न्याय और शांति की मांग करते हुए सड़कों पर उतर आए हैं.


छात्रों की मांग
मणिपुर में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के प्रति गुस्सा बढ़ता जा रहा है, इसी बीच इम्फाल में स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों ने सोमवार को राजभवन तक रैली निकाली और पुलिस महानिदेशक, सुरक्षा सलाहकार और राज्यपाल के इस्तीफे की मांग की. छात्रों की हताशा और गुस्सा साफ झलक रहा था क्योंकि वे सरकार की लगातार विफलताओं और लगातार हो रही हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. वे यह भी चाहते थे कि अर्धसैनिक बलों को हटाया जाए और 50 विधायकों को नैतिक आधार पर इस्तीफा देना चाहिए.

हिंसा में वृद्धि
पिछले हफ़्ते ही हिंसा बेकाबू हो गई है, क्योंकि नागरिकों पर हमले हुए हैं और सेना के जवानों को निशाना बनाया गया है. सिर्फ़ नौ दिनों में ग्यारह लोगों की जान चली गई. तनाव बढ़ने और राज्य की प्रतिक्रिया को अप्रभावी माने जाने के कारण स्कूली छात्र भी सड़कों पर उतर आए हैं.
धनमंजुरी विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव ने एएनआई को बताया कि इस रैली का उद्देश्य अधिकारियों को यह बताना है कि वर्तमान में “पिंजरे में रहने और इम्फाल घाटी में रहने में कोई अंतर नहीं है”. उन्होंने कहा कि यहां कोई सुरक्षा क्षेत्र नहीं है.

हाल ही में हिंसा में जो उछाल आया है, वह ड्रोन हमलों और रॉकेट बमों का इस्तेमाल है. 1 सितंबर को, इम्फाल पश्चिम जिले के कोत्रुक गांव में, ड्रोन को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया गया, जिसके कारण दो लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए. अगले दिन, सेनजाम चिरांग में ड्रोन ने फिर से हमला किया, जिसमें तीन और लोग घायल हो गए. इन खतरों को रोकने के लिए, राज्य को ड्रोन विरोधी प्रणाली तैनात करनी पड़ी है.

कदाचार को नियंत्रित करें


हिंसा में तीव्र वृद्धि के बीच, छात्र मणिपुर में हाल ही में हुई हिंसा के खिलाफ 9 सितंबर, 2024 को इम्फाल में विरोध मार्च में भाग लेते हैं. छात्र चाहते हैं कि केंद्र सरकार और राज्यपाल मणिपुर के मुख्यमंत्री को एकीकृत कमान दें ताकि वह असम राइफल्स, केंद्रीय बलों और उनके सभी कदाचारों की कार्रवाई को नियंत्रित कर सकें. एएनआई की रिपोर्ट में एक छात्र के हवाले से कहा गया है, "हम चाहते हैं कि वे असम राइफल्स को नियंत्रित करें क्योंकि हिंसा की शुरुआत से ही उन पर कदाचार के आरोप लगे हैं."
इस बीच, मणिपुर के मुख्यमंत्री और गठबंधन के विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात की और हिंसा को रोकने के लिए एकीकृत कमान नियंत्रण की मांग की. लेकिन अभी तक केंद्र ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालाँकि, लोगों ने कैंडल मार्च निकालना और मानव श्रृंखला बनाना जारी रखा, उनके दिलों में एक ही उम्मीद थी: शांति.


Read More
Next Story