तमिलनाडु विश्विद्यालय के छात्रों की मेहनत रंग लायी, नवपाषाण संस्कृति के साक्ष्य मिलें
x

तमिलनाडु विश्विद्यालय के छात्रों की मेहनत रंग लायी, नवपाषाण संस्कृति के साक्ष्य मिलें

छात्रों की एक टीम ने कोयंबटूर के एक सुदूर गांव मोलपलायम में 1600 ईसा पूर्व से 1400 ईसा पूर्व तक की नवपाषाणकालीन बस्तियों से संबंधित वस्तुओं का पता लगाया।


Tamilnadu University: वरिष्ठ पुरातत्वविद् वी सेल्वाकुमार के नेतृत्व में तमिल विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर छात्रों की एक टीम ने कोयंबटूर के एक सुदूर गांव मोलपलायम में 1600 ईसा पूर्व से 1400 ईसा पूर्व तक की नवपाषाणकालीन बस्तियों से संबंधित वस्तुओं का पता लगाया। उत्खनन से आज के दक्षिण भारत में प्रारंभिक कृषि-पशुपालन समुदायों के रहने के तरीके पर नए दृष्टिकोण सामने आए हैं। यह पहली बार है जब पालघाट गैप के पास तमिलनाडु के पश्चिमी भाग में नवपाषाण संस्कृति से संबंधित मजबूत साक्ष्य मिले हैं। नवपाषाण संस्कृति, जिसने दक्षिण भारत में तीसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व के आसपास मवेशी पालन और कृषि की शुरुआत देखी, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश राज्यों और तमिलनाडु के उत्तर-पश्चिमी भागों में अच्छी तरह से मौजूद है।


तमिल विश्वविद्यालय की एक छात्रा मोलापलायम में अपने निष्कर्षों को दर्ज कर रही है
विद्वानों का मानना है कि तमिलनाडु और केरल दक्षिण भारत के नवपाषाण सांस्कृतिक परिसर के किसी भी महत्वपूर्ण प्रभाव से रहित हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में उल्लेखनीय नवपाषाण बस्तियों की कमी है। तमिलनाडु के नवपाषाण सांस्कृतिक अवशेष मुख्य रूप से पैयामपल्ली (तमिलनाडु के तिरुपथुर जिले में) और आंध्र प्रदेश और कर्नाटक सीमा के करीब स्थित कुछ अन्य स्थलों तक सीमित हैं।
हालांकि 2021 में संस्थान के समुद्री इतिहास और समुद्री पुरातत्व विभाग द्वारा मोलपलायम में पुरातात्विक खुदाई की गई थी जिसमें तीन मानव कंकाल, बहुत सारी जानवरों की हड्डियाँ, बीज, पॉलिश किए गए पत्थर की कुल्हाड़ियाँ, नवपाषाण मिट्टी के बर्तन और भंडारण गड्ढे मिले थे, लेकिन 2024 में जून से जुलाई तक किए गए 45 दिनों के उत्खनन में नवपाषाण लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कई वस्तुएँ सामने आईं, जिनमें भंडारण और अन्य गतिविधियों के लिए उनके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई गड्ढे भी शामिल हैं। गड्ढों में जले हुए अनाज, हड्डियाँ, पत्थर के औजार और मिट्टी के बर्तनों के साक्ष्य मिले हैं।



मोलापलायम में वह स्थान जहां खुदाई की गई है

खाई के भीतर तीन पॉलिश किए गए नवपाषाण पत्थर की कुल्हाड़ियाँ पाई गईं। मानव शवदाह गृह, चीनी मिट्टी के बर्तन, जंगली और पालतू जानवरों की कई तरह की हड्डियाँ, सींग, गोलाकार आकृतियाँ, मुलर, शैल मोती और पेंडेंट, टेराकोटा की वस्तुएँ, लाल और काले रंग के चमकीली मिट्टी के बर्तन, माइक्रोलिथिक ब्लेड और क्वार्ट्ज से बने चंद्राकार पत्थर पाए गए जो मानवीय गतिविधियों का संकेत देते हैं।
"मोलपलायम तीन तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है और नोय्याल नदी से दूर स्थित है और यह पालतू जानवरों को रखने के लिए आदर्श था, जिन्हें पहाड़ियों पर चराया जा सकता था। इस क्षेत्र में होने वाली वर्षा, जो बेहतर है, ने शुरुआती कृषि-पशुपालन करने वाले लोगों के बसने के लिए एक आदर्श पारिस्थितिकी भी प्रदान की, जो पशुपालन और कृषि का अभ्यास करते थे," सेल्वाकुमार ने कहा, जो तमिल विश्वविद्यालय, तंजावुर में समुद्री इतिहास और समुद्री पुरातत्व विभाग के प्रमुख हैं।



अलग अलग उपकरण व औजार मिले

तमिलनाडु में कई जगहों पर पॉलिश किए गए पत्थर की कुल्हाड़ियाँ (सेल्ट) मिली हैं, लेकिन वे उन जगहों की नवपाषाण काल की तारीख साबित नहीं कर सके। मिट्टी के बर्तनों वाली बस्ती के साक्ष्य ही नवपाषाण गतिविधियों को साबित कर सकते हैं। "इस खुदाई में, तमिलनाडु के पश्चिमी भाग में पहली बार उचित नवपाषाण साक्ष्य मिले हैं। हमारे निष्कर्षों से पता चला है कि नवपाषाण काल के लोग तमिलनाडु के पश्चिमी भाग में फैल गए थे और उन्होंने अपने निर्वाह के लिए पश्चिमी घाट के अच्छी तरह से पानी वाले किनारों का उपयोग किया था। दक्षिणी नवपाषाण संस्कृति को आम तौर पर 3000 ईसा पूर्व से 1200 ईसा पूर्व तक माना जाता है। उन्होंने कहा, "मोलपलायम दक्षिणी नवपाषाण संस्कृति के अंतिम चरण में आता है।" उन्होंने आगे कहा कि पैयम्पल्ली (तिरुपत्तूर) के पास और बूथीनाथम (धर्मपुरी) में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा की गई प्रारंभिक खोजों और तमिलनाडु राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा चेन्ननूर (कृष्णागिरी) में और मद्रास विश्वविद्यालय द्वारा वलसाई (वेल्लोर) और चेट्टीमेदु पाथुर (चेंगलपेट) में चल रहे उत्खनन से तमिलनाडु के उत्तरी भाग में इसी तरह के साक्ष्य सामने आए हैं।



तमिल विश्वविद्यालय टीम में शामिल रहे 50 पोस्टग्रेजुएट छात्र
मोलपलायम में की गई खुदाई में कम से कम 50 स्नातकोत्तर छात्रों ने भाग लिया, जो आज जंगली हाथियों का एक ऐसा स्थान है जहाँ अक्सर लोग आते हैं। जब टीम जून में गाँव गई थी, तो स्थानीय लोगों ने उन्हें इस क्षेत्र में जंगली हाथियों के लगातार हमलों के बारे में चेतावनी दी थी। गंभीरता को समझते हुए, आयोजकों ने साइट से थोड़ी दूर उनके ठहरने की व्यवस्था की। लेकिन एक और समस्या थी। जब टीम ने साइट पर प्रारंभिक कार्य करना शुरू किया तो भारी बारिश होने लगी। शुरुआती रुकावटों के बावजूद, टीम ने मिलकर काम किया और काम आगे बढ़ने के साथ कड़ी मेहनत की। अंबिल निथी के लिए, नवपाषाण काल से संबंधित एक पागलखाना खोजना विशेष था।
"मुझे सबसे पहले मिट्टी के बर्तन मिले, जो पुरातात्विक स्थलों में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मेरी इच्छा थी कि मुझे कुछ और महत्वपूर्ण मिल जाए, इसलिए मैंने कड़ी मेहनत की। जब मुझे पहली बार एक लूनेट (एक छोटा पत्थर का औजार जिसकी धार तेज होती है और पीछे की ओर अर्धचंद्राकार होता है) मिला, तो मुझे इसके महत्व के बारे में पता नहीं था। लेकिन हमारे प्रोफेसर और अन्य विद्वानों ने बाद में वैज्ञानिक विश्लेषण का उपयोग करके इसकी पुष्टि की और मुझे इसके महत्व के बारे में बताया। यह एक शानदार एहसास था," तमिल विश्वविद्यालय में प्राचीन इतिहास और पुरातत्व के अंतिम वर्ष के स्नातकोत्तर छात्र अंबिल निथी ने कहा।
देवदर्शिनी विश्वनाथन ने कहा कि खुदाई एक शानदार अनुभव था क्योंकि यह पहली बार था जब वह खुद प्राचीन पुरातात्विक वस्तुओं के सामने आई थी। "मैंने इतिहास के विभिन्न कालखंडों से संबंधित विभिन्न वस्तुओं का विस्तार से अध्ययन किया है। मैंने प्रसिद्ध संग्रहालयों में भी वस्तुओं को देखा है। मोलापलायम में हुई खुदाई ने मेरी आँखें खोल दीं। छात्रों के रूप में, हमें बहुत सारा सैद्धांतिक ज्ञान मिलता है लेकिन खुदाई ने एक अच्छा व्यावहारिक मार्गदर्शन दिया, "उसी विश्वविद्यालय की अंतिम वर्ष की स्नातकोत्तर छात्रा देवदर्शिनी ने कहा।
2021 में मोलापलायम में किए गए उत्खनन की एक श्रृंखला में, तीन मानव कंकाल, जानवरों की हड्डियाँ, क्वर्न और मुलर, गोलाकार, पौधे के बीज, पॉलिश किए गए पत्थर की कुल्हाड़ियाँ, नवपाषाण मिट्टी के बर्तन, समुद्री शंख के मोती, भंडारण गड्ढे पाए गए। डेक्कन कॉलेज की वीना मुश्रीफ-त्रिपाठी ने तीन से सात साल की उम्र के दो बच्चों की मानव हड्डियों की पहचान की। एक वयस्क मध्यम आयु वर्ग की महिला का कंकाल भी मिला। जानवरों की हड्डियों में मवेशी और भेड़-बकरी की हड्डियाँ और जंगली जानवर शामिल थे और उनका अध्ययन केरल विश्वविद्यालय के जीएस अभयन ने किया था। मोतियों के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले समुद्री गोले पाए गए और उनकी पहचान आरती देशपांडे मुखर्जी ने की। साइट पर पाए गए मीठे पानी के मसल्स से बने मछली के आकार का एक पेंडेंट, जिसके पंख बड़े करीने से उकेरे गए थे, प्रारंभिक कृषि-पशुपालन समुदायों के सौंदर्य बोध को प्रकट करता है इस स्थल का कालक्रम अमेरिका स्थित बेताल एनालिटिक लैब से प्राप्त दो रेडियोकार्बन तिथियों तक सीमित था।

विभिन्न आकार और माप के सींग
सेल्वाकुमार ने कहा कि पश्चिमी घाट की उपस्थिति, दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण रुक-रुक कर होने वाली बारिश और नोय्याल और सिरुवानी नदियों के पानी ने लगभग 3600 साल पहले नवपाषाण समुदायों के लिए यहाँ बसने के लिए एक आदर्श निवास स्थान दिया होगा। उन्होंने कहा, "बस्ती का एक महत्वपूर्ण पहलू समुद्री सीपों की उपस्थिति है जो तटीय नेयताल क्षेत्र के साथ लंबी दूरी की बातचीत का सुझाव देते हैं। साक्ष्य स्पष्ट रूप से दक्षिण भारत में दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व में कुरिंजी परिदृश्य के अलावा नेयताल और मुल्लई सांस्कृतिक परिदृश्यों के उद्भव की पुष्टि करते हैं।" नवपाषाण लोगों के जीवन के सांस्कृतिक तरीकों को समझने के लिए साइट से प्राप्त निष्कर्षों की जांच की जा रही है। खुदाई एएसआई की अनुमति और तमिलनाडु राज्य पुरातत्व विभाग से वित्तीय सहायता के साथ की गई थी।


Read More
Next Story