पश्चिमी घाट का दुश्मन बन सकता है तमिलनाडु का यह कदम, इनसाइड स्टोरी
x

पश्चिमी घाट का दुश्मन बन सकता है तमिलनाडु का यह कदम, इनसाइड स्टोरी

नए मसौदे में केवल आरक्षित वनों के बड़े क्षेत्रों को ईएसए के रूप में शामिल किया गया है, लेकिन निजी बागानों और पर्यटन क्षेत्रों सहित उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को इसमें शामिल नहीं किया गया है।


ऐसा लगता है कि पिछले महीने केरल के वायनाड में आए विनाशकारी भूस्खलन, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए, उन राज्यों को जगाने में विफल रहे हैं, जिनमें पारिस्थितिकी दृष्टि से संवेदनशील पश्चिमी घाट स्थित हैं।2014 से, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु सहित इन छह राज्यों ने केंद्र की प्रस्तावित मसौदा अधिसूचनाओं में से पाँच को खारिज कर दिया है, जिसमें उनके क्षेत्रों के बड़े हिस्से को पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र (ईएसए) घोषित किया गया है। वायनाड भूस्खलन के ठीक अगले दिन, केंद्र ने तत्काल छठी मसौदा अधिसूचना भेजी, जिसमें पश्चिमी घाट के कुल 56,800 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को संरक्षित करने की मांग की गई।

हालांकि, सूत्रों का कहना है कि इनमें से कम से कम एक राज्य, तमिलनाडु में, मसौदे में केवल आरक्षित वनों के बड़े क्षेत्रों को ईएसए के रूप में शामिल किया गया है, लेकिन निजी बागानों और पर्यटन क्षेत्रों सहित उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। और ये मसौदे राज्यों से प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर बनाए गए हैं।

कौन क्या खोता है?

पश्चिमी घाट भारत के पश्चिमी तट पर तापी नदी से कन्याकुमारी में स्वामीथोप्पे तक 1,600 किलोमीटर से ज़्यादा तक फैले हुए हैं। यूनेस्को ने उन्हें उनकी उच्च जैविक विविधता के लिए मान्यता दी है, जिससे वे दुनिया के आठ "सबसे गर्म स्थानों" में से एक बन गए हैं।मसौदा अधिसूचना में प्रस्तावित ईएसए इस प्रकार वितरित हैं: कर्नाटक में 20,668 वर्ग किमी, महाराष्ट्र में 17,340 वर्ग किमी, केरल में 9,993.7 वर्ग किमी, तमिलनाडु में 6,914 वर्ग किमी, गोवा में 1,461 वर्ग किमी तथा गुजरात में 449 वर्ग किमी।

ईएसए घोषित होने के बाद, राज्य सरकारों को इन क्षेत्रों में खनन, उत्खनन और लाल श्रेणी के उद्योगों और ताप विद्युत परियोजनाओं की स्थापना पर प्रतिबंध लागू करना होगा। नई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी से पहले व्यापक प्रभाव आकलन की आवश्यकता होगी।

उद्देश्य विफल

एक विशेषज्ञ ने नाम न बताने की शर्त पर द फेडरल को बताया कि तमिलनाडु के मसौदे में केवल कुछ उच्च जोखिम वाले क्षेत्र शामिल हैं और घनी आबादी वाले निजी भूमि, पर्यटन स्थल और वाणिज्यिक क्षेत्र शामिल नहीं हैं। विशेषज्ञ ने कहा कि इसमें करीब 50 गांव और पर्यटन स्थल शामिल नहीं हैं।यह 2013 की कस्तूरीरंगन समिति की सिफारिशों की घोर अवहेलना है - जिसके आधार पर ये मसौदे बनाए गए हैं - जिसमें 135 गांव शामिल थे।

प्रसिद्ध पर्यावरण वकील ऋत्विक दत्ता ने तर्क दिया कि जब सरकार घनी आबादी वाली निजी भूमि, गांवों और पर्यटन स्थलों को इसमें शामिल करने में विफल रहती है, तो अधिसूचना अपनी प्रभावशीलता और उद्देश्य खो देती है।

इसका उल्टा असर होगा: विशेषज्ञ

''अगर राज्य सरकार आरक्षित वनों को शामिल करती है और गांवों और निजी भूमि को छोड़ देती है तो इसका कोई उद्देश्य नहीं है। घनी आबादी वाले क्षेत्र और बागान ऐसे क्षेत्र हैं जो पहले से ही संरक्षित आरक्षित वन क्षेत्रों की तुलना में [पारिस्थितिक आपदाओं का] उच्च जोखिम आकर्षित करेंगे,'' दत्ता ने बताया।उन्होंने कहा, "यदि राज्य कस्तूरीरंगन रिपोर्ट में उल्लिखित गांवों और विशिष्ट क्षेत्रों को शामिल करने में विफल भी होते हैं, तो केंद्र सरकार वास्तव में दबाव डाल सकती है और राज्यों को ऐसा करने के लिए कह सकती है, लेकिन राज्यों और केंद्र सरकार के बीच संबंधों को देखते हुए ऐसा होने की संभावना बहुत कम है।"

उन्होंने कहा कि केंद्र राज्यों द्वारा प्रस्तुत मसौदा अधिसूचनाओं की समीक्षा करेगा और उसे उन्हें पुनः तैयार करने का अधिकार है।''पर्यटन कंपनियों और उद्योगों के दबाव के कारण और जंगलों में गांवों में विरोध प्रदर्शनों से बचने के लिए, राज्य सरकारें अपने हाथ 'गंदे' नहीं करना चाहेंगी। लेकिन यह वास्तव में उनके लिए उल्टा पड़ेगा, क्योंकि पश्चिमी घाटों में अनियमित विकास परियोजनाएं और कंक्रीट संरचनाएं हमेशा बहुत जोखिम में रहती हैं। केंद्र सरकार भी इस मुद्दे पर सख्त होने की संभावना नहीं है।''

वैज्ञानिक नाराज

भारतीय विज्ञान संस्थान के पारिस्थितिकी विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक टी.वी. रामचंद्र जैसे विशेषज्ञों ने छह राज्य सरकारों द्वारा प्रस्तावित पहले के मसौदों की आलोचना करते हुए कहा कि वे राजनीतिक दलों द्वारा तैयार किए गए दस्तावेजों से अलग नहीं दिखते।

"यह चौंकाने वाली बात है कि राज्य सरकारें नींद में हैं और एक के बाद एक आपदाओं के आने का इंतज़ार कर रही हैं। हमारे जैसे विशेषज्ञ पहले से ही कस्तूरीरंगन रिपोर्ट से नाराज़ थे, जिसमें गाडगिल समिति की रिपोर्ट की तुलना में अनुशंसित ईएसए के आकार को कम करने की बात कही गई थी। लेकिन राज्य सरकारें उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को शामिल करने के लिए भी तैयार नहीं हैं और केवल 'विकास परियोजनाओं' और पर्यटन परियोजनाओं से राजस्व कमाने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं," रामचंद्र ने द फेडरल को बताया।

पश्चिमी घाट में संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करने के लिए गठित पहली समिति माधव गाडगिल ने अपनी 2011 की रिपोर्ट में सिफारिश की थी कि इस क्षेत्र के लगभग 64 प्रतिशत हिस्से को ईएसए घोषित किया जाना चाहिए, जहां न्यूनतम विकास होगा। हालांकि, राज्यों के विरोध के कारण, केंद्र ने बाद में कस्तूरीरंगन समिति का गठन किया, जिसने अनुशंसित ईएसए को घटाकर 37 प्रतिशत कर दिया।

आवर्ती लागत

रामचंद्र ने बताया कि ईएसए का क्रियान्वयन न होने से न केवल आजीविका प्रभावित होगी, बल्कि राज्य सरकारों पर भी बोझ बढ़ेगा, जिन्हें हर आपदा के बाद प्रभावित क्षेत्रों का पुनर्निर्माण करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।वैज्ञानिक ने गुस्से में कहा, "कर्नाटक के कोडागु में 2018 में भारी भूस्खलन हुआ, वायनाड में 2024 में और नीलगिरी में भी कई भूस्खलन हुए हैं। केंद्र और राज्य सरकारें अब मसौदे के साथ एक नया नाटक रच रही हैं। मुझे इन मसौदों के क्रियान्वयन को लेकर भी कोई उम्मीद नहीं है। राज्य और केंद्र सरकार दोनों का एजेंडा ईएसए को लागू न करना है।"

सरकारी बैंकों में अलर्ट सिस्टम

जब फेडरल ने तमिलनाडु के वन मंत्री एम मथिवेंथन से ईएसए अधिसूचना में निजी भूमि और पर्यटन केंद्रों को शामिल न करने पर प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की, तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। वन विभाग के सचिव पी सेंथिल कुमार ने भी कई कॉल और संदेशों के बावजूद कोई जवाब नहीं दिया।

तमिलनाडु के पर्यावरण मंत्री वी. मेयनाथन ने केवल इतना कहा कि वायनाड भूस्खलन के बाद पश्चिमी घाट के लिए सुरक्षा उपायों पर चर्चा के लिए एक विशेष बैठक बुलाई गई थी।उन्होंने कहा, "हमने एक बैठक की और भारी बारिश और बादल फटने की भविष्यवाणी करने के लिए उन्नत तकनीक प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञों की राय मांगी। हम एक चेतावनी प्रणाली विकसित करना चाहते हैं जिसके द्वारा स्थानीय निवासियों को भूस्खलन जैसी आपात स्थिति के दौरान उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों से सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाया जा सके।"जब उनसे ईएसए मसौदा अधिसूचना से निजी भूमि और गांवों को बाहर रखे जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वन विभाग ही इन विवरणों को उपलब्ध कराने के लिए सही प्राधिकारी होगा।

Read More
Next Story