लोकलुभावन योजनाओं का असर, कर्नाटक में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा
x

लोकलुभावन योजनाओं का असर, कर्नाटक में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा

बताया जा रहा है कि गारंटी योजनाओं के कारण राज्य में विकास कार्य धीमी गति से आगे बढ़ रहे हैं और राज्य के खजाने को बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया गया है.


Karnatak Petrol Hike: कर्णाटक सरकार के शनिवार को अचानक लिए गए एक फैसले ने जहाँ राज्य की जनता के मन में गुस्सा पैदा कर दिया है तो वहीँ दूसरी ओर ये बहस भी छेड़ दी है कि क्या चुनावों में मुफ्त सुविधा देने या आर्थिक सहायता देने जैसे वादों को लागू करने के लिए जनता पर ही इसका बोझ भी डाला जायेगा, ठीक ''एक हाथ ले, दूजे हाथ दे वाली कहावत'' की तरह. दरअसल, कर्णाटक सरकार ने शनिवार को अचानक पेट्रोल और डीजल पर बिक्री कर में 3 रुपये की बढ़ोतरी करने का आदेश जारी कर दिया. ये आदेश एक राज्य राजपत्र जारी किया, जिसमें कहा गया कि कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल की कीमत में वृद्धि तुरंत प्रभावी होगी. सूत्रों का कहना है कि चुनावी वादों को पूरा करने के लिए ये कदम अपनाया गया है, ताकि अतिरिक्त कर से आने वाली रकम जनता से किये वादों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल की जा सके.

वित्तीय स्थिति को पुनर्जीवित करने के लिए कदम

सरकारी सूत्रों ने बताया कि गारंटी योजनाओं के कारण राज्य में विकास कार्य धीमी गति से चल रहे हैं और राज्य के खजाने को बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया गया है. पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में बढ़ोतरी जाहिर तौर पर उत्पाद शुल्क और मोटर वाहन टैक्स सहित अन्य करों से राजस्व में कमी के कारण की गई है. हाल ही में, लोकसभा चुनाव के बाद, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कर विभाग और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की थी.



बढ़ोतरी प्रतिशत

वित्त विभाग की देखरेख खुद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कर रहे हैं. शनिवार को राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार, कर्नाटक बिक्री कर अधिनियम के तहत पेट्रोल पर कर 25.92% से बढ़ाकर 29.84% और डीजल पर 14.3% से बढ़ाकर 18.4% कर दिया गया है. राज्य वित्त विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मूल्य वृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू होगी.

कोविड के समय भी उठाया गया था कदम

इससे पहले राज्य की बीजेपी सरकार ने कोविड संकट के दौरान अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमशः 13.30 रुपये और 19.40 रुपये प्रति लीटर कर दी थी. बेंगलुरु में पेट्रोल फिलहाल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

अब 3 रुपए की बढ़ोतरी से पेट्रोल की कीमत 104-105 रुपए हो जाएगी. पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए ये बढ़ोतरी जख्म पर नमक छिड़कने जैसा है.

Read More
Next Story