लाखों कर्मचारियों की अगस्त की सैलरी पर लटकी तलवार, आखिर क्या है योगी फरमान
x

लाखों कर्मचारियों की अगस्त की सैलरी पर लटकी तलवार, आखिर क्या है 'योगी' फरमान

योगी आदित्यनाथ सरकार ने साफ कर दिया है कि जो सरकारी कर्मचारी 31 अगस्त तक संपत्ति का ब्यौरा मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड नहीं करेंगे. उनकी सैलरी रोक दी जाएगी।


देश के सबसे बड़े सूबों में से एक है यूपी। यहां सरकार बीजेपी की और कमान योगी आदित्यनाथ के हाथ में है। योगी आदित्यनाथ बड़े बड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं। मसलन अपराधियों के खिलाफ बुलडोजर चलवाने में संकोच नहीं करते। मुठभेड़ की भी खबरें आती रहती हैं। इन सबके बीच योगी सरकार ने साफ किया है जो राज्य कर्मचारी 31 अगस्त तक अपनी संपत्ति का ब्योरा मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड नहीं करेंगे उनकी सैलरी रोक दी जाएगी। अब इसके चलते लाखों कर्मचारियों की पेशानी पर बल पड़ गया है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अगस्त 2023 में यह आदेश जारी किया था और शुरुआती समयसीमा 31 दिसंबर 2023 थी। इसके बाद समयसीमा को दो बार बढ़ाया गया - 30 जून और फिर इस साल 31 जुलाई। हालांकि, समयसीमा-विस्तार के बावजूद, केवल 26 प्रतिशत अनुपालन हुआ है। इसलिए, वर्तमान समयसीमा के साथ आदेश का पालन न करने पर इस महीने का वेतन खोने का दंड है। नवीनतम आदेश में कहा गया है कि गैर-अनुपालन से पदोन्नति भी प्रभावित होगी। कर्मचारियों को अपनी संपत्ति का विवरण सरकारी पोर्टल मानव संपदा पर साझा करना चाहिए। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने स्पष्ट किया है कि जो लोग इस महीने के अंत तक अपनी संपत्ति का विवरण नहीं देंगे, उनका अगस्त महीने का वेतन जब्त कर लिया जाएगा।

इस उपाय का उद्देश्य सरकार के भीतर पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाना है। उत्तर प्रदेश के मंत्री दानिश आज़ाद अंसारी ने कहा, "मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार के प्रति हमारी शून्य-सहिष्णुता की नीति है।" राज्य में विपक्षी दलों ने नवीनतम आदेश की आलोचना की है और कहा है कि समय सीमा के कई विस्तार से पता चलता है कि सरकार अपने स्वयं के आदेश को लागू नहीं कर सकती है। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता आशुतोष वर्मा ने पूछा कि योगी सरकार ने 2017 में आदेश क्यों नहीं जारी किया। उन्होंने कहा कि वे अब ऐसा कर रहे हैं क्योंकि सरकार "बैकफुट पर" थी और उसे एहसास हुआ कि उसके सभी कर्मचारी भ्रष्ट हैं।


Read More
Next Story