यूपी में लव जिहाद विरोधी विधेयक पेश, विपक्ष ने कहा- मुद्दों से ध्यान भटका रही है योगी सरकार
x

यूपी में 'लव जिहाद विरोधी' विधेयक पेश, विपक्ष ने कहा- मुद्दों से ध्यान भटका रही है योगी सरकार

उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्षी दलों की कड़ी प्रतिक्रिया के बीच विवादास्पद 'लव जिहाद' विधेयक पेश किया गया. इस पर विपक्ष ने योगी सरकार पर सांप्रदायिक राजनीति के जरिए लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश करने का आरोप लगाया.


UP Anti Love Jihad Bill: उत्तर प्रदेश विधानसभा में मंगलवार (30 जुलाई) को विपक्षी दलों की कड़ी प्रतिक्रिया के बीच विवादास्पद 'लव जिहाद' विधेयक पेश किया गया. इस उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक 2024 के संशोधित प्रावधानों के तहत अगर कोई व्यक्ति धर्म परिवर्तन की नीयत से धमकी देता है, हमला करता है, विवाह या विवाह का वादा करता है या इसके लिए षड्यंत्र रचता है या महिला, नाबालिग या किसी का भी अवैध व्यापार करता है तो उसका अपराध सबसे गंभीर श्रेणी में रखा जाएगा.

वहीं, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने गैरकानूनी धर्म परिवर्तन अधिनियम में संशोधन करने वाले विधेयक को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना की और उस पर सांप्रदायिक राजनीति के जरिए लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश करने का आरोप लगाया. संसद के बाहर उन्होंने कहा कि उनके पास और क्या है, वे कुछ नया नहीं कर रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि वे सांप्रदायिक राजनीति के जरिए लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र बक्सर से भागलपुर तक एक्सप्रेस-वे बना रहा है और यदि इसमें 25 किलोमीटर का हिस्सा जोड़ दिया जाए तो दिल्ली से भागलपुर तक सीधे पहुंचा जा सकेगा. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने यह मांग नहीं रखी है.

कांवड़ यात्रा मार्ग पर भोजनालय मालिकों के नाम प्रदर्शित करने को लेकर उठे विवाद का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वे बस हिंदू और मुसलमानों को लड़ाना चाहते हैं और लोग ऐसी बहसों में व्यस्त हैं. यह छुआछूत का मामला है. क्या वे छुआछूत पर भी कानून लाएंगे.

फैजाबाद से समाजवादी सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि सरकार आजीविका के मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है. प्रधानमंत्री मोदी जी भी उत्तर प्रदेश से आते हैं. लेकिन इस समय राज्य की स्थिति बहुत खराब है. किसान घर पर नहीं, बल्कि खेतों में रातें बिता रहे हैं. आवारा जानवरों ने कई किसानों की जान ले ली है. पेपर लीक, महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दे लोगों के सामने हैं. ट्रांसफार्मर जल जाते हैं और बदले नहीं जाते, किसान धान नहीं बो पाते. इन सबसे ध्यान भटकाने के लिए वे 'लव जिहाद', धर्मांतरण की बात कर रहे हैं, ताकि उनकी विफलताओं पर चर्चा न हो, यही उनका उद्देश्य है.

फैजाबाद से चुने गए सांसद ने कहा कि इस देश में धर्म आधारित राजनीति काम नहीं करेगी. मुझे जितवाकर लोगों ने यह संदेश दिया है कि सांप्रदायिक राजनीति काम नहीं करेगी. फैजाबाद वह निर्वाचन क्षेत्र है, जिसमें अयोध्या भी शामिल है, जहां राम मंदिर का अभिषेक किया गया था. आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के सांसद चंद्रशेखर ने भी उत्तर प्रदेश सरकार पर लोगों का ध्यान मुख्य मुद्दों से भटकाने का आरोप लगाया. सरकार लोगों की बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं है. वे भोजन, आश्रय और आवास प्रदान करने में असमर्थ हैं. अच्छा स्वास्थ्य, अच्छी शिक्षा, लेकिन वे ऐसे मुद्दों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. क्योंकि यह उनके अनुकूल है. हमारे लिए रोजगार और मूल्य वृद्धि मुद्दे हैं. इसलिए हम इस पर काम कर रहे हैं.

Read More
Next Story