पेट्रोल डीजल के दाम से राहत तो मिली नहीं,  दिल्ली में प्रदूषण जाँच कराना भी हुआ महंगा
x

पेट्रोल डीजल के दाम से राहत तो मिली नहीं, दिल्ली में प्रदूषण जाँच कराना भी हुआ महंगा

दिल्ली सरकार ने 13 साल बाद बढ़ाई वाहनों की प्रदूषण जाँच की कीमतें


PUC Certificate Fee Hike: देश में पट्रोल और डीजल के दाम पहले से ही ज्यादा है, इस बीच दिल्ली सरकार के एक निर्णय ने वाहन चालकों की जेब पर और असर डाला है. दरअसल दिल्ली सरकार ने वाहनों के प्रदूषण की जाँच महंगी कर दी है. चाहे दुपहिया हो या फिर तिपहिया या फिर चार पहिया वाहन, सभी की प्रदूषण जाँच करना महंगा हो गया है. इतना ही नहीं, ये बढ़ोतरी पेट्रोल, सीएनजी और डीजल हर वाहन की प्रदूषण जाँच अब महंगी हो गयी है. ये बात और है कि दिल्ली सरकार ने ये बढ़ोतरी 13 साल बाद की है.

लंबे समय से प्रदूषण जांच शुल्‍क की दर को बढ़ाने की मांग चल रही थी

प्रदूषण जाँच की दरें बढ़ाने को लेकर काफी लम्बे समय से मांग की जा रही थी, यही वजह है कि पिछले महीने दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बात के संकेत भी दिए थे कि जल्द ही प्रदूषण जाँच के दामों में इजाफा किया जायेगा.

ये होंगी नई दरें

जानकारी के अनुसार, पेट्रोल, CNG या LPG दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए नई दर के हिसाब से अब 80 रुपए देने होंगे. पहले प्रदूषण जांच के लिए इन वाहनों से 60 रुपए वसूले जाते थे. पेट्रोल, सीएनजी या एलपीजी चार पहिया वाहनों और उससे ऊपर के वाहनों के लिए 110 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके लिए पहले 80 रुपए का भुगतान करना होता था. सबसे ज्यादा इजाफा डीजल से चलने वाले वाहनों की प्रदूषण जाँच पर हुआ है. नयी प्रदूषण जांच दर 140 रुपये निर्धारित की गई है.

डीजल वाहनों पर ज्‍यादा मार

वाहनों के प्रदूषण जांच की दर पर लिए गए फैसले से सबसे ज्‍यादा डीजल वाहनों के प्रभावित होने की संभावना है. डीजल चालित वाहनों की प्रदूषण जांच दर 140 रुपये निर्धारित की गई है. इससे पहले डीजल वाहनों को प्रदूषण जांच के लिए 100 रुपये का भुगतान करना पड़ता था. बता दें कि दिल्‍ली की सड़कों पर पेट्रोल से ज्‍यादा डीजल और सीएनजी वाहन ही चलते हैं. ऐसे में डीजल वाहनों के प्रदूषण जांच की दर में बढ़ोतरी का असर नौकरीपेशा लोगों पर ज्‍यादा पड़ सकता है. खासकर कार ऑनर पर सरकार के इस फैसले का व्‍यापक असर पड़ने की संभावना है.

पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की थी मांग

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण जाँच की दरों में इजाफा दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की मांग पर की है. इससे पहले 2011 में प्रदूषण जाँच की दरों में इजाफा किया गया था. यही वजह भी रही कि लम्बे समय से दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन दिल्ली सरकार से कीमतों में इजाफा करने की मांग कर रही थी, जिस पर पिछले महीने दिल्ली सरकार के साथ सहमति बन गयी थी.

Read More
Next Story