जल संकट ने आम और खास की दूरी मिटाई, अब लुटियंस इलाके में सिर्फ एक समय मिलेगा पानी
x

जल संकट ने आम और खास की दूरी मिटाई, अब लुटियंस इलाके में सिर्फ एक समय मिलेगा पानी

वजीराबाद बराज में पानी की कमी से एनडीएमसी के दो जलाशयों को 40% कम पानी दे रहा है जल बोर्ड जिसकी वजह से लिया गया है एक समय पानी की साप्लाई का फैसला


Delhi Water Crisis: दिल्ली में चल रही लू और पानी की कमी से आम लोगों का जीना तो मुहाल था ही, अब माननियों के लिए भी जल संकट खड़ा हो गया है. वजीराबाद बराज में हुई पानी की कमी के बाद नयी दिल्ली म्युनिसिपल कारपोरेशन(एनडीएमसी) ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि दिल्ली जल बोर्ड की तरफ से 40% की भारी कमी की गयी है, जिसकी वजह से नयी दिल्ली के कई इलाकों में पानी की सप्लाई प्रभावित रहेगी. लोगों से अपील की गयी है कि वे पानी का इस्तेमाल करते समय किफायत बरतें और जहाँ जरुरी हो वहां इस्तेमाल किये गए पानी को पुन: इस्तेमाल करें.

क्या कहा है एनडीएमसी ने

एनडीएमसी की तरफ से जारी की गयी एडवाइजरी में कहा गया है कि वजीराबाद बराज में पानी की कमी की वजह से पीने के पानी का उत्पादन कम हो पा रहा है. इस वजह से तिलक मार्ग और बंगाली मार्किट भूमिगत जलाशयों में पानी की सप्लाई दिल्ली जल बोर्ड की तरफ से 40% कम कर दी गयी है. जिसकी वजह से नयी दिल्ली के अधिकतर इलाकों में पानी की पर्याप्त सप्लाई नहीं की जा सकती. यही वजह है कि इन दोनों ही जलाशयों के नियंत्रण क्षेत्र में आने वाले सभी इलाकों में दिन में सिर्फ एक बार ही पानी उपलब्ध कराया जायेगा, वो भी सुबह के समय.

इन इलाकों में रहेगा पानी का संकट

बंगाली मार्केट, अशोका रोड, हरिचंद माथुर लेन, कोपरनिकस मार्ग, पुराना किला रोड, बाबर रोड, बाराखंभा, केजी मार्ग, विंडसर प्लेस, फिरोजशाह मार्ग, कैनिंग लेन और आसपास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति प्रभावित रहेगी. इन इलाकों में वीवीआईपी भी बड़ी संख्या में रहते हैं.

टैंकर के लिए इन नम्बरों पर करें संपर्क

एनडीएमसी के प्रभावित क्षेत्र के उपभोक्ता उपलब्ध कराये गए फोन नंबरों पर पानी के टैंकरों की आपूर्ति के लिए कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते हैं, 011-2336 0683, 011-2374 3642.

एनडीएमसी ने ये भी बताया है कि जलबोर्ड से पूरा पानी नहीं मिल रहा है, उसके पीछे का कारण ये है कि दिल्ली में प्रति दिन 916 MGD पानी का उत्पादन हो रहा है, जबकि दिल्ली को हर रोज़ 1000 एमजीडी पानी की जरूरत है. साथ ही वीवीआईपी इलाकों में भी पानी की किल्लत है.

नयी दिल्ली के संजय कैंप में लोगों को पानी के लिए करनी होती है मशक्कत

चाणक्यपुरी नयी दिल्ली के पॉश इलाकों में से एक है, जहाँ पर कई देशों के दूतावास भी स्थित हैं. इसी इलाके में स्थित है संजय कैंप, जो क्लस्टर एरिया है. इस इलाके में पानी की समस्या इस कदर है कि यहाँ रहने वाले लोग पानी का टैंकर आते ही उस पर लद जाते हैं, ताकि पानी निकालने के लिए अपना पाइप डाल सकें. इस वजह से यहाँ लोगों के बीच मारपीट होना भी आम बात होती है. यहाँ मजदुर वर्ग के लोग रहते हैं, जो अपना काम छोड़ कर पानी भरने में लग जाते हैं. इसके अलावा पहले यहाँ सुबह के समय 2 टैंकर भेजे जा रहे थे, वो ही पुरे नहीं हो रहे थे, अब एक ही पानी का टैंकर भेजा जा रहा है.

सोमवार को ही आतिशी ने किया था वजीराबाद का निरिक्षण

दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी ने सोमवार को ही वजीराबाद बराज का निरिक्षण किया था, जिसके बाद उन्होंने दावा किया था कि पानी इतना कम है कि टीले दिखाई देने लगे हैं.

Read More
Next Story