दिल्ली में बारिश से तापमान कम, लेकिन जलभराव ने चढ़ाया राजनितिक पारा
x

दिल्ली में बारिश से तापमान कम, लेकिन जलभराव ने चढ़ाया राजनितिक पारा

राजधानी दिल्ली में जहाँ एक ओर पानी की किल्लत को लेकर हो हल्ला मच रहा था तो वहीँ मानसून शुरू होते ही पहली तेज बारिश की वजह से जगह हुए जल भराव की वजह से भी हंगामा खड़ा हो गया है.


राजधानी दिल्ली में जहाँ एक ओर पानी की किल्लत को लेकर हो हल्ला मच रहा था तो वहीँ मानसून शुरू होते ही पहली तेज बारिश की वजह से जगह हुए जल भराव की वजह से भी हंगामा खड़ा हो गया है. जहाँ एक ओर दिल्ली में जगह जगह सड़के पानी में डूब जाने की वजह से ट्रैफिक जैम के हालत बन गए हैं, तो वहीँ दूसरी ओर कई इलाकों में सड़क धंसने और घरों में पानी घुसने के मामले भी सामने आये हैं. जहाँ लोग अपनी परेशानी की वजह से दिल्ली सरकार पर सवाल उठा रहे हैं तो वहीँ बीजेपी अब आम आदमी पार्टी से ये सवाल कर रही है कि अब दिल्ली में सरकार भी 'आप' की और एमसीडी में भी 'आप' है, फिर क्यों ऐसा हो रहा है? वहीँ दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने भी दिल्ली की आप सरकार पर दिल्ली की जनता को धोखा देने का आरोप लगाया है. इस बीच आप की एमसीडी मेयर शेली ओबेरॉय ने ये दावा किया है कि इस बार के हालत पिछले साल से बेहतर हैं, तो आप के विधायक सोमनाथ भारती ने इस बारिश को प्राकृतिक आपदा करार दिया है.



दिल्ली में शुक्रवार तड़के काफी तेज बारिश हुई. ये बारिश लगभग 2 घंटे तक चली. इस बीच बारिश की वजह से एअरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन और सड़कों पर समस्या ही समस्या देखने को मिली. वैसे तो बारिश का दौर 27 जून यानी गुरूवार को सुबह से शुरू हुई. 27 जून को दिन के समय जगह जगह बारिश हुई लेकिन इतनी तेज या देर तक नहीं हुई जिसकी वजह से व्यापक तौर पर किसी को परेशानी हो. वहीँ 27 जून की देर रात के बाद से शुक्रवार सुबह तक आसमान से पानी ऐसे बरसा जैसे मानों आफत बरस रही हो.


दिल्ली में 88 साल बाद हुई 24 घंटे बाद इतनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बारिश ने पिछले 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह 8.30 बजे से लेकर शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक के बीच दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई है. इससे पहले 1936 में जून के महीने में 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश हुई थी. 1936 में 28 जून को दिल्ली में 235.5 मिमी बारिश हुई थी. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में जून के पूरे महीने में औसतन 80.6 मिमी बारिश होती है. लेकिन पिछले 24 घंटे में ही दिल्ली में इससे लगभग तीन गुना बारिश हो चुकी है, जिसने लोगों की समस्या बढ़ा दी है.

जगह जगह हुआ जल भराव, सड़कों पर लगा जाम

तेज बारिश की वजह से दिल्ली के तमाम इलाकों में पानी भर गया. जिसकी वजह से यातायात प्रभावित की समस्या पैदा हो गयी. सुबह का समय लोगों के दफ्तर जाने का होता है, लेकिन जगह जगह जल भराव की समस्या की वजह से लोगों को घरों से बाहर निकलने में काफी परेशानियों का सामना करा पड़ा. मिंटो ब्रिज के निचे की सडक हो या तिलक ब्रिज का रेल रूट सब पानी भरने की वजह से प्रभावित रहे. सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'X' पर जगह दिल्ली में जल भराव की तस्वीरें और विडियो वायरल हुए.

बीजेपी ने आप से पूछा सवाल अब तो एमसीडी भी आपके पास, फिर क्यों हुआ ऐसा

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंदर सचदेवा ने आरोप लगाया कि AAP की मेयर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया था कि नालों की सफाई हो गई है और हर अव्यवस्था से निपटने के लिये तैयारी पूरी है, लेकिन हल्की बारिश से दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात ने AAP की मेयर के दावे की पोल खोल दी है, बाढ़ जैसी स्थिति इस बात का प्रमाण है कि AAP की मेयर झूठ बोल रहीं थी.




कांग्रेस ने भी आप सरकार पर लगाए आरोप

दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष देवेन्द्र यादव ने दिल्ली की AAP सरकार पर लापरवाही और लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया है. देवेन्द्र यादव ने कहा कि कहा कि दिल्ली की पहली बारिश ने ही बारिश से बचाव के इंतजामों की पोल खोल कर रख दी है. हमने पहले ही कहा था कि बारिश आते ही दिल्ली सरकार और एमसीडी के दावों की पोल खुल जायेगी और वैसा ही हुआ भी. दिल्ली के पॉश इलाके हों या फिर अन्य कॉलोनियां सब जगह जल जमाव देखने को मिल रहा है.



दिल्ली की मेयर ने पिछली बार से अच्छे बताये हालत


इस सबके बीच दिल्ली एमसीडी की आम आदमी पार्टी की मेयर शेली ओबेरॉय ने कहा कि इस बार दिल्ली के हालत पिछली बार से बेहतर हैं. ये मानसून की पहली बारिश है. जलभराव वाली जगहों की पहचान कर ली गयी है. सभी विभाग और अधिकारी जमीन पर काम कर रहे हैं और जल भराव से प्रभावित सभी जगहों पर काम चल रहा है.


सोमाथ भारती ने कहा प्राकृतिक आपदा

दिल्ली में जगह जगह हुए जल जमाव के मामले पर आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि जल भराव अचानक हुई बहुत ज्यादा बारिश की वजह से हुआ है. भारती ने इस बारिश को राष्ट्रीय आपदा करार देते हुए कहा कि अगर थोड़ी देर में ही इतनी बारिश हो जाए तो इस तरह की समस्या कड़ी हो ही जाती है. दिल्ली सरकार के तमाम विभाग और एमसीडी जल भराव की समस्या को दूर करने में जुटे हुए हैं. काफी हद तक पानी को सड़कों से निकाल भी दिया गया है.


कुल मिला कर शुक्रवार को बारिश की वजह से जहाँ एक ओर दिल्ली में पानी की वजह से जगह जगह समस्या देखने को मिली तो दूसरी ओर दिल्ली में इस विषय पर राजनीती भी खूब हो रही है.

Read More
Next Story