Wayanad Disaster: निराशा के बीच जगी उम्मीद की किरण, 3 दिन से फंसे 4 लोगों को किया गया रेस्क्यू
x

Wayanad Disaster: निराशा के बीच जगी उम्मीद की किरण, 3 दिन से फंसे 4 लोगों को किया गया रेस्क्यू

केरल के वायनाड में शुक्रवार को निराशा के बीच मलबे से उम्मीद की किरण जगी. यहां बचाव और राहत कर्मियों को भूस्खलन के तीन दिन बाद मुंदक्कई में फंसे चार सदस्यों वाले परिवार को सुरक्षित रेस्क्यू किया.


Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में शुक्रवार को निराशा के बीच मलबे से उम्मीद की किरण जगी. यहां बचाव और राहत कर्मियों को भूस्खलन के तीन दिन बाद मुंदक्कई में फंसे चार सदस्यों वाले परिवार को सुरक्षित रेस्क्यू किया. वहीं, भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 344 हो गई है.

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, बचाए गए परिवार का संपर्क बाकी पहाड़ी क्षेत्र से कट गया था. हालांकि, उनका घर भूस्खलन से बच गया. उनके रिश्तेदारों ने अधिकारियों से संपर्क किया और बचाव के लिए सूचित किया. एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि वेल्लारीमाला निवासी जॉन के जे, जोमोल जॉन, क्रिस्टीन जॉन और अब्राहम जॉन को सुरक्षित मार्ग से पास के राहत शिविर में पहुंचाया गया.

अधिकारी ने कहा कि परिवार मंगलवार से अपने घर में फंसा हुआ था. वे सुरक्षित और स्वस्थ हैं. हालांकि वे सदमे में हैं. वहीं, अब तक निकाले गए शवों में 85 महिलाएं और 29 बच्चे शामिल हैं. पोस्टमार्टम के बाद कुल 119 शव पीड़ितों के परिजनों को सौंप दिए गए हैं. जिला प्रशासन ने आधार रिकॉर्ड, पर्यटकों के आगमन के विवरण और आशा कार्यकर्ताओं और घायलों से मिली जानकारी के आधार पर शुक्रवार शाम तक लापता लोगों की संख्या 218 आंकी है.

जिला कलेक्टर मेघश्री डी आर ने कहा कि डीएनए परीक्षण के जरिए लापता लोगों के परिवारों के साथ बरामद शवों के अंगों का मिलान करने के लिए कदम उठाए गए हैं. अज्ञात शवों को जिले के सार्वजनिक कब्रिस्तानों में दफनाया जाएगा. पर्यटन मंत्री पी ए मोहम्मद रियास ने कहा कि करीब 1,374 बचाव कर्मी भूस्खलन प्रभावित इलाकों में तलाशी अभियान जारी रखे हुए हैं. ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग रडार और ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

बेली ब्रिज के निर्माण के बाद अभियान को बल मिला, जिससे बचाव दलों को सबसे ज्यादा प्रभावित मुंडक्कई और चूरलमाला बस्तियों में भारी मशीनरी ले जाने में मदद मिली. वहीं, अपनी बहन प्रियंका वाड्रा के साथ गुरुवार को यहां पहुंचे सांसद राहुल गांधी ने वादा किया कि कांग्रेस वायनाड में 100 से अधिक घर बनाएगी.

Read More
Next Story