राहुल, प्रियंका करेंगे भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा
x

राहुल, प्रियंका करेंगे भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा

राहुल और प्रियंका गांधी ने भूस्खलन में हुई जानमाल की हानि पर शोक व्यक्त किया और यूडीएफ कार्यकर्ताओं से प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता प्रदान करने का आग्रह किया।


Wayanad Landslide: वायनाड भूस्खलन त्रासदी में मरने वालों की संख्या 90 हो गई है. लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा बुधवार (31 जुलाई) सुबह भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा करने के लिए रवाना होंगे.


कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने दी जानकारी
मंगलवार को वायनाड जिले में भूस्खलन हुआ, जिसमें 90 लोगों की मौत हो गई. भारी बारिश के बाद मंगलवार को हुए भूस्खलन ने तबाही मचा दी है, कई घर नष्ट हो गए, जलस्रोत उफान पर आ गए और पेड़ उखड़ गए हैं.
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भूस्खलन में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) कार्यकर्ताओं से प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद मुहैया कराने का आग्रह किया.


बचाव कार्य जारी
17वीं लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल ने कहा कि उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान चल रहा है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने वायनाड में मेप्पाडी के निकट हुए बड़े भूस्खलन में लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया.
उन्होंने 'X' पर एक पोस्ट में कहा, "मेरी हार्दिक संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा."
राहुल ने कहा, "मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान जारी है. मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है."
कांग्रेस नेता ने कहा, ''मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का अनुरोध करूंगा.'' उन्होंने सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह किया.

प्रियंका ने शोक जताया
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि वो वायनाड में मेप्पाडी के पास भारी भूस्खलन से हुई तबाही को देखकर बहुत दुखी हैं. उन्होंने कहा, "मेरी हार्दिक संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मैं आशा और प्रार्थना करती हूं कि सभी को जल्द से जल्द सुरक्षित निकाल लिया जाए."
प्रियंका ने एक्सटीवी पर कहा, "मैं सरकार से राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करती हूं और यूडीएफ कार्यकर्ताओं से अनुरोध करती हूं कि वे इस त्रासदी से प्रभावित सभी लोगों को सहायता और सांत्वना देने के लिए आगे आएं."


बाद में लोकसभा में बोलते हुए राहुल गांधी ने केंद्र से प्रभावित लोगों के बचाव और पुनर्वास के लिए हर संभव सहायता देने की मांग की.
शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों को अधिक मुआवजा देने तथा महत्वपूर्ण परिवहन एवं संचार लाइनों को बहाल करने की भी मांग की.
राहुल ने इस बार उत्तर प्रदेश की रायबरेली और केरल की वायनाड सीट जीती, लेकिन लोकसभा में रायबरेली का प्रतिनिधित्व करने का फैसला किया. प्रियंका गांधी वायनाड में होने वाले उपचुनाव में चुनाव लड़ेंगी.

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)


Read More
Next Story