अपनी आँखों से देखा तबाही का मंज़र, वायनाड की आपदा राष्ट्रिय आपदा घोषित की जाए : राहुल गाँधी
x

अपनी आँखों से देखा तबाही का मंज़र, वायनाड की आपदा राष्ट्रिय आपदा घोषित की जाए : राहुल गाँधी

राहुल ने केंद्र से व्यापक पुनर्वास पैकेज देने, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे का निर्माण करने और प्रभावितों के लिए मुआवजा बढ़ाने को कहा


Wayanad Landslide: केरल के वायनाड आई भयंकर आपदा को राष्टीय आपदा घोषित करने की मांग की गयी है. ये मांग लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष और वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गाँधी ने की है. राहुल गाँधी ने लोकसभा में बोलते हुए केंद्र सरकार से ये अपील की कि इस आपदा के बाद वायनाड में अनेक लोगों की जान चली गयी और पुरे इलाके में व्यापक स्तर पर विनाश एवं क्षति हुई है. लोकसभा में शून्यकाल के दौरान बोलते हुए राहुल ने प्रभावित लोगों के लिए अधिक मुआवजे की भी मांग की.


मैंने अपनी आँखों से देखा तबाही का मंज़र
वायनाड भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए राहुल गाँधी ने कहा, "मैंने इसे अपनी आँखों से देखा है. मैंने कई अलग-अलग जगहों का दौरा किया जहाँ ये आपदा हुई थी. कुछ मामलों में, एक पूरा परिवार ही खत्म हो गया, सिर्फ़ एक व्यक्ति बचा, कहीं कहीं कोई वयस्क या बच्चा." उन्होंने आपदा के दौरान मदद करने वालों के प्रति भी आभार व्यक्त किया.


राहुल गांधी ने कहा, "200 से अधिक लोगों की मौत और बड़ी संख्या में लोगों के लापता होने के कारण, अंततः हताहतों की संख्या 400 से अधिक हो सकती है."

उन्होंने बचाव कार्यों में मदद करने के लिए कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना की राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्रीय बलों और सेना की भी सराहना की.

राहुल ने समुदायों द्वारा दिखाई गई एकता पर भी प्रकाश डाला
उन्होंने कहा, "ये देखकर खुशी होती है कि सभी समुदाय अलग-अलग विचारधाराओं के बावजूद लोगों की मदद के लिए एक साथ आ रहे हैं."
उन्होंने बताया कि भूस्खलन के कारण महत्वपूर्ण सड़कें कट गई हैं, जिससे संकट और बढ़ गया है. राहुल ने कहा, "ये एक बहुत बड़ी त्रासदी है." उन्होंने सरकार से व्यापक पुनर्वास पैकेज उपलब्ध कराने, आपदा-रोधी बुनियादी ढांचे का निर्माण करने तथा प्रभावितों के लिए मुआवजा बढ़ाने का आग्रह किया.


Read More
Next Story