पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने उठाया कदम, कहा- राजभवन खाली करे पुलिस
x

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने उठाया कदम, कहा- राजभवन खाली करे पुलिस

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राजभवन में तैनात कोलकाता पुलिस कर्मियों को तुरंत परिसर खाली करने का आदेश दिया है.


West Bengal Governor Ananda Bose: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने सोमवार सुबह (17 जून) राजभवन में तैनात कोलकाता पुलिस कर्मियों को तुरंत परिसर खाली करने का आदेश दिया एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बोस राजभवन के उत्तरी द्वार के पास स्थित पुलिस चौकी को जन मंच में बदलने की योजना बना रहे हैं.

अधिकारी ने कहा कि राज्यपाल ने प्रभारी अधिकारी सहित राजभवन के अंदर तैनात पुलिस अधिकारियों को तुरंत परिसर खाली करने का निर्देश दिया है.

पुलिस ने शुभेंदु अधिकारी को प्रवेश से रोका

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब कुछ दिन पहले ही पुलिस ने भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी और राज्य में चुनाव बाद हुई हिंसा के कथित पीड़ितों को बोस से मिलने के लिए राजभवन में प्रवेश करने से रोक दिया था. जबकि, राज्यपाल ने उन्हें इस संबंध में लिखित अनुमति दी थी.

पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 144 का हवाला देते हुए अधिकारी को राजभवन में प्रवेश करने से रोक दिया था, जो गवर्नर हाउस के बाहर लागू है, जिसके तहत बड़ी सभाओं पर रोक है. बोस ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर यह जानना चाहा था कि किस आधार पर अधिकारी और अन्य को पुलिस ने राजभवन परिसर में प्रवेश करने से रोका.

हाईकोर्ट ने पूछा ये सवाल

वहीं, कलकत्ता हाई कोर्ट ने सवाल उठाया कि क्या बोस वास्तव में 'घर में नजरबंद' थे और राज्यपाल कार्यालय से अनुमति प्राप्त करने पर अधिकारी को 'चुनाव के बाद की हिंसा के पीड़ितों' के साथ राजभवन जाने की अनुमति दी. अधिकारी और एक अन्य व्यक्ति ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि लिखित अनुमति के बावजूद पुलिस ने राजभवन में उनके प्रवेश पर रोक लगा दी थी. लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा ने टीएमसी पर चुनावोत्तर हिंसा का आरोप लगाया था, जिसे राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी ने नकार दिया था.

Read More
Next Story