भारत में बने IPhone 16 के लिए Apple का खास प्लान, लॉन्च के इतने दिनों में दुनिया भर में मिलेगा फोन
x

भारत में बने IPhone 16 के लिए Apple का खास प्लान, लॉन्च के इतने दिनों में दुनिया भर में मिलेगा फोन

भारत में निर्मित iPhone 16 सीरीज पहली बार बिक्री शुरू होने के पहले कुछ दिनों के भीतर दुनिया भर में उपलब्ध होगा.


India Manufactured IPhone 16 Series: भारत में निर्मित iPhone 16 सीरीज पहली बार बिक्री शुरू होने के पहले कुछ दिनों के भीतर दुनिया भर में उपलब्ध होगा. Apple आज अपने इस नये सीरीज को लॉन्च कर सकता है. इसके बाद दुनिया भर में बिक्री 10-12 दिनों के भीतर शुरू होने की संभावना है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि फॉक्सकॉन ने भारत में iPhone 16 सीरीज का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसे एक्सपोर्ट किया जाएगा और कई शहरों और देशों में उपलब्ध कराया जाएगा. विशेषज्ञों ने कहा कि यह शायद पहली बार होगा कि कोई वैश्विक खिलाड़ी बिक्री शुरू होने के पहले कुछ दिनों के भीतर दुनिया भर में भारतीय कारखानों में निर्मित इस प्रोडक्ट को उपलब्ध कराएगा.

भारत में iPhone का उत्पादन शुरू करने के चार साल बाद यह उपलब्धि हासिल करना क्यूपर्टिनो स्थित टेक प्रमुख के लिए स्थानीय विनिर्माण परिदृश्य के महत्व को दर्शाता है. प्रतिष्ठित स्मार्टफोन के निर्माता चीन-अमेरिका भू-राजनीतिक तनाव के बीच चीन के बाहर उत्पादन आधार में विविधता ला रहे प्रेस में जाने के समय तक Apple और Foxconn को भेजे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं मिला.

नये आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत वर्तमान में अमेरिकी टेक दिग्गज के कुल उत्पादन में लगभग 14% का योगदान देता है, जो इसके वैश्विक निर्यात के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभर रहा है. वित्त वर्ष 2023 से यह हिस्सा दोगुना हो गया है. जेपी मॉर्गन की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple अपने विनिर्माण आधार में विविधता लाने के लिए 2025 तक अपने iPhone उत्पादन का 25% भारत में ट्रांसफर करने की योजना बना रहा है. बता दें कि iPhone केवल भारत और चीन में निर्मित होते हैं.

Apple पिछले चार वर्षों में वैश्विक लॉन्च के साथ भारत में निर्मित iPhones के लिए अंतराल को कम कर रहा है. साल 2021 में, जो Apple के अनुबंध निर्माताओं के लिए भारत में iPhone बनाने का पहला वर्ष था, अंतराल कुछ महीनों का था- जिसका मतलब है कि भारत में निर्मित iPhone 13 लॉन्च के कुछ महीनों बाद वैश्विक आउटलेट पर पहुंचा. साल 2022 में कंपनी ने चीन और भारत से iPhone 14 की बिक्री के लॉन्च के बीच के अंतराल को दो सप्ताह से भी कम कर दिया. वहीं, पिछले साल Apple ने iPhone 15 को भारतीय और चीनी कारखानों से एक साथ लॉन्च किया था. लेकिन भारत में बने डिवाइस भारत में बिक्री के पहले दिन ही उपलब्ध थे. यहां बने iPhone 15 को वैश्विक आउटलेट्स तक पहुंचने में कुछ दिन लगे थे.

इस साल भारत में बने iPhone 16 सीरीज रिटेल लॉन्च के पहले कुछ दिनों में विभिन्न देशों में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे. क्योंकि शिपमेंट मंगलवार (10 सितंबर) से बाहर हो रहे हैं. विशेषज्ञों ने कहा कि iPhone 16 सीरीज को सबसे उन्नत डिवाइस के रूप में जाना जाता है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स के साथ आता है. Apple के अनुबंध निर्माता- फॉक्सकॉन होन हाई, विस्ट्रॉन (अब टाटा समूह के स्वामित्व में) और पेगाट्रॉन ने वित्त वर्ष 24 में भारत में 1.20 लाख करोड़ रुपये मूल्य के iPhone का उत्पादन किया, जिनमें से 85,000 करोड़ रुपये मूल्य के उपकरण निर्यात किए गए. एप्पल भारत से मोबाइल फोन एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने में सबसे आगे रहा है.

Read More
Next Story