IPhone 16: आईफोन 16 और 16 Plus में देखने को मिल सकते हैं ये बदलाव
x

IPhone 16: आईफोन 16 और 16 Plus में देखने को मिल सकते हैं ये बदलाव

आईफोन-16 का लोगों को बेसब्री से इंतजार है. उम्मीद है कि 9 सितंबर को इसे लॉन्च कर दिया जाएगा.


Apple IPhone 16 Launche: आईफोन-16 का लोगों को बेसब्री से इंतजार है. उम्मीद है कि 9 सितंबर को इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. एक समारोह में चार नए iPhone मॉडल- iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max लॉन्च किया जा सकता है.

हर दूसरे नए iPhone सीरीज़ की तरह Apple दोनों बेस मॉडल (iPhone 16 और iPhone 16 Plus) के साथ-साथ प्रो मॉडल (iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max) के लिए कई नए अपग्रेड दे सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आगामी iPhone मॉडल लॉन्च के तुरंत बाद प्री-ऑर्डर के लिए मार्केट में आ जाएंगे और 20 सितंबर तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकते हैं. हालांकि, Apple इंटेलिजेंस-आधारित AI सुविधाएं लॉन्च के समय उपलब्ध नहीं हो सकती हैं.

यहां iPhone 16 और iPhone 16 Plus मॉडल के लिए आने वाले सभी बदलाव हैं. iPhone 11 के बाद से iPhone का डिज़ाइन अपेक्षाकृत अपरिवर्तित रहा है, जिसमें डायनामिक आइलैंड सबसे उल्लेखनीय जोड़ है. जबकि, iPhone 16 श्रृंखला का समग्र रूप समान होगा. लीक हुई फोटोज से कुछ मामूली बदलाव का पता चलता है. आयताकार कैमरा मॉड्यूल थोड़ा संकरा होने की उम्मीद है और दोनों कैमरों को लंबवत रूप से संरेखित कर सकता है. इसके अतिरिक्त, एलईडी फ्लैश को कैमरा मॉड्यूल से डिवाइस के पीछे ट्रांसफर किया जा सकता है.

कथित डमी iPhone 16 मॉडल की तस्वीरें भी ऑनलाइन लीक हुई हैं, जो बताती हैं कि Apple बेस लाइनअप में एक नया सफेद रंग जोड़ सकता है. लीक हुई तस्वीरों से यह भी पता चलता है कि iPhone 16 मॉडल प्रो मॉडल की तुलना में अधिक संतृप्त हो सकते हैं, जो आमतौर पर सबसे हल्के रंग के होते हैं. iPhone 16 सीरीज़ में नए साइड बटन की सुविधा होने की भी अफवाह है- जिसे अस्थायी रूप से एक्शन और कैप्चर बटन नाम दिया गया है.

एक्शन बटन यूजर्स को क्रियाओं को अनुकूलित करने की अनुमति देगा. जबकि कैप्चर बटन कैमरा शटर के रूप में काम करेगा. हालांकि, अलर्ट स्लाइडर को iPhone 16 सीरीज़ से हटाया जा सकता है.

कैप्चर बटन

एक फिजिकल बटन के बजाय एक कैपेसिटिव ट्रैकपैड होने की उम्मीद है, जो ज़ूमिंग जैसे कार्यों के लिए स्वाइप जेस्चर को सक्षम कर सकता है. iPhone 16 और iPhone 16 Plus मॉडल में पतले बेज़ल के कारण उनके प्रो समकक्षों की तुलना में थोड़े छोटे डिस्प्ले आयाम होने की उम्मीद है. इस बीच, सभी चार मॉडल में डायनामिक आइलैंड डिस्प्ले नॉच की सुविधा होगी. हालांकि, iPhone 16 और iPhone 16 Plus दोनों में प्रो मॉडल के विपरीत 60Hz रिफ्रेश रेट होगा.

ऐसी संभावना है कि iPhone 16 और iPhone 16 Plus 2025 में अधिक रिफ्रेश रेट को अपना सकते हैं. इन मॉडलों के लिए Apple इंटेलिजेंस क्षमताओं की पेशकश करने के लिए iPhone 16 और iPhone 16 Plus मॉडल के लिए A18 चिपसेट का उपयोग कर सकता है. हालांकि, हार्डवेयर सीमाओं के कारण, यह पिछले साल के iPhone 15 और 15 Plus मॉडल पर उपलब्ध नहीं होगा. iPhone 16 और 16 Plus में AI प्रोसेसिंग और बड़े AI मॉडल को सपोर्ट करने के लिए एक शक्तिशाली NPU और बढ़ी हुई RAM भी होगी. जबकि सटीक RAM क्षमता अनिश्चित बनी हुई है, यह कम से कम 8GB होने की उम्मीद है, भविष्य में इसे 12GB तक बढ़ाने की संभावना है. 48MP के मुख्य कैमरे और ऑटोफोकस और व्यापक एपर्चर के साथ एक उन्नत अल्ट्रा-वाइड कैमरा के साथ iPhone 16 और 16 Plus में उनके पूर्ववर्तियों की तरह ही डुअल कैमरा सेटअप होगा. अन्य अपेक्षित विशेषताओं में JPEG XL सपोर्ट और एक नया कैप्चर बटन शामिल हैं.

Read More
Next Story