बैक कवर आपके मोबाइल फोन को पहुंचा सकता है नुकसान! ऐसे बरतें सावधानी
x

बैक कवर आपके मोबाइल फोन को पहुंचा सकता है नुकसान! ऐसे बरतें सावधानी

अगर आपने फोन में बैक कवर लगा रहा है तो इस्तेमाल करते समय उसके हीट होने की आशंका बने रहती है.


Disadvantages of Mobile Phone Cover: मोबाइल या स्मार्टफोन खरीदते समय काफी चीजों का ध्यान रखते हैं. सुरक्षा के लिए स्क्रीन पर टेंपर और बैक कवर खरीदते हैं. इनको खरीदने का मकसद फोन और स्क्रीन की सेफ्टी होती है. ऐसे कम ही लोग होते हैं, जो बैक कवर नहीं लगाते हैं. हालांकि, अगर आपको यह पता चले कि बैक कवर लगाने से आपके फोन को नुकसान पहुच सकता है तो शायद आप चौंक जाएंगे. हालांकि, ऐसा हो सकता है और इसके बारे में इस लेख में विस्तार से जानेंगे, फिर आप भविष्य में बैक कवर लगाने से पहले दस बार सोचेंगे.

परफॉर्मेंस पर असर

अगर आपने फोन में बैक कवर लगा रहा है तो इस्तेमाल करते समय उसके हीट होने की आशंका बने रहती है. क्योंकि कवर के रहते फोन की हीट बाहर नहीं जा पाती है और उसके हैंग होने की दिक्कत शुरू हो जाती है. जिसका असर फोन के परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है.

हीट होने की आशंका

मोबाइल फोन में बैक कवर लगाने से फोन गर्म या हीट होने लगता है. अधिकतर जब आप मोटे बैक कवर के साथ फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं तो फोन काफी जल्द गर्म होने लगता है, जिससे उसको नुकसान पहुंच सकता है.

सावधानी

फोन कवर लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि गिरने पर यह फोन को टूटने से बचाता है. इसलिए फोन पर बैक कवर लगाना या नहीं लगाना आप पर निर्भर करता है. लेकिन अगर आप फोन पर बैक कवर लगा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जब भी आप फोन को चार्जिंग पर लगा रहे हो तो बैक कवर को निकाल दें. अधिक मोटे और भारी कवर की जगह हल्के कवर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे हीटिंग की समस्या होने की आशंका कम रहेगी. फोन से वीडियो बनाते और गेम खेलने के दौरान भी कवर हटा दें. इससे फोन गर्म नहीं होगा.

Read More
Next Story