केंद्र ने जारी किया अलर्ट, iPhone पर मंडरा रहा खतरा! लीक हो सकती है पर्सनल जानकारी?
x

केंद्र ने जारी किया अलर्ट, iPhone पर मंडरा रहा खतरा! लीक हो सकती है पर्सनल जानकारी?

केंद्र सरकार ने आईफोन और अन्य एप्पल प्रोडक्ट को लेकर हाई रिस्क सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया है.


iPhone Apple products high risk security alert: अधिकतर भारतीयों की तमन्ना होती है कि उसके पास लेटेस्ट आईफोन हो. सिक्योरिटी और फीचर्स के चलते लोग इसे खरीदने से भी गुरेज नहीं करते हैं. इसी बीच केंद्र सरकार ने आईफोन को लेकर हाई रिस्क सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला...

केंद्र सरकार ने आईफोन और अन्य एप्पल प्रोडक्ट को लेकर हाई रिस्क सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया है. भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने एप्पल प्रोडक्टों को लेकर गंभीर सुरक्षा खामियां बताई हैं. इसके अनुसार, यूजर्स के आईफोन को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है और पर्सनल जानकारियां चुराई जा सकती हैं. टीम के अनुसार iOS, iPadOS, macOS, watchOS और visionOS समेत एप्पल सॉफ्टवेयर वर्जन वाले प्रोडक्ट इससे प्रभावित बताए गए हैं.

हाई रिस्क अलर्ट

CERT-In ने 19 सितंबर को एप्पल यूजर्स को कई एप्पल प्रोडक्ट में पाई गई अनेक खामियों के बारे में हाई रिस्क अलर्ट जारी की थी. इन खामियों को हाई रिस्क के रूप में आंका गया है. क्योंकि इसके तहत हैकर्स आसानी से एप्पल प्रोडक्ट को निशाना बना सकते हैं.

खतरा

macOS के पुराने वर्जन चलाने वाले यूजर्स को डेटा हेरफेर, DoS और क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही टीवीओएस और वॉचओएस प्रोडक्टों को डीओएस हमलों, एक्सएसएस खामियों और सूचना से संबंधित जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है. सफारी और एक्सकोड के पुराने वर्जन स्पूफिंग और सुरक्षा प्रतिबंध बाईपास से प्रभावित हो सकते हैं. विज़नओएस यूजर्स को डेटा हेरफेर, डीओएस और इंफोरमेंशन डिस्कोलोजर का खतरा हो सकता है.

ये एप्पल प्रोडक्ट असुरक्षित

ओएस: 18 और 17.7 से पहले के वर्जन

iPadOS: 18 और 17.7 से पहले के वर्जन

macOS Sonoma: 14.7 से पहले के वर्जन

macOS Ventura: 13.7 से पहले के वर्जन

macOS Sequoia: 15 से पहले के वर्जन

tvOS: 18 से पहले के वर्जन

watchOS: 11 से पहले के वर्जन

सफारी: 18 से पहले के वर्जन

Xcode: 16 से पहले के वर्जन

visionOS: 2 से पहले के वर्जन

CERT-In की सलाह

CERT-In ने यह सलाह दी है कि जोखिम से बचने के लिए यूजर्स को अपने एप्पल डिवाइस को सॉफ्टवेयर के नये वर्जन में अपडेट करना चाहिए. यूजर्स को यह भी सलाह दी गई है कि वे किसी भी असामान्य गतिविधि के लिए अपने डिवाइस की निगरानी करें और सुनिश्चित करें कि उचित साइबर सुरक्षा उपाय लागू हों.

Read More
Next Story