एटीएम में चल रहा है खतरनाक स्कैम, एक गलती से सारी रकम हो जाएगी छूमंतर
x

एटीएम में चल रहा है खतरनाक स्कैम, एक गलती से सारी रकम हो जाएगी छूमंतर

आजकल अपराधी लोगों को फंसाकर पैसें हड़पने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. जब आपका कार्ड एटीएम में फंस जाए तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.


ATM Fraud: आजकल अपराधी लोगों को फंसाकर पैसें हड़पने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. जैसे ही बैंक या आरबीआई किसी फ्रॉड से बचने के लिए गाइडलाइन निकाल कर लोगों को जानकारी देते हैं. वैसे ही अपराधी स्कैम या फ्रॉड के लिए नए तरीके ढूंढ लेते हैं. हाल ही में एक महिला एटीएम फ्रॉड का शिकार हो गई. महिला का एटीएम से पैसे निकालते समय कार्ड फंस गया. जब उसने एटीएम की दीवार पर लिखे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया, तो उनके साथ स्कैम हो गया और 21 हजार रुपये खाते से गंवाने पड़े.

दरअसल, दिल्ली की रहने वाली महिला पैसे निकालने के लिए एटीएम गई थी. इस दौरान उनका कार्ड एटीएम में फंस गया. उस एटीएम में कोई गार्ड भी मौजूद नहीं था. इस दौरान परेशान महिला को एटीएम की दीवार पर एक नंबर मिला. जब महिला ने उस नंबर पर कॉल किया तो फर्जी एजेंट ने कुछ स्टेप फॉलो करने को कहा. जब महिला ने फर्जी एजेंट के बताए सभी स्टेप्स को फॉलो किया, तब भी उनका कार्ड एटीएम से बाहर नहीं आया. इसके बाद फर्जी एजेंट ने आश्वासन देते हुए कहा कि बैंक के इंजीनियर्स अगले दिन उनका कार्ड निकालकर वापस कर देंगे. बाद में महिला को पता चला कि उनके बैंक खाते से 21 हजार रुपये निकाल लिए गए हैं.

न करें ये गलती

जब आपका कार्ड एटीएम में फंस जाए तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. कभी भी दीवार पर लिखे किसी नंबर पर भरोसा नहीं करना चाहिए. अगर कोई आपसे कुछ स्टेप फॉलो करने के लिए कहे तो बिना सोचे-समझे फॉलो न करें. किसी के भी साथ अपने एटीएम कार्ड का पिन शेयर ना करें.

जरूर करें ये काम

एटीएम में कार्ड फंसने की स्थिति में सबसे पहले बैंक से संपर्क करना चाहिए. अगर किसी कारणवश संपर्क नहीं हो रहा है तो मोबाइल पर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से नंबर निकाल कर कॉल कर सकते हैं. वहीं, अगर आपके साथ किसी भी तरह का बैंकिंग फ्रॉड होता है तो बैंक को जानकारी देकर पुलिस में शिकायत जरूर दर्ज कराएं.

Read More
Next Story