दिल्ली और मुंबई में प्रॉपर्टी की डिमांड बढ़ी! ऊँची कीमत`कर रही हैं इशारा
x

दिल्ली और मुंबई में प्रॉपर्टी की डिमांड बढ़ी! ऊँची कीमत`कर रही हैं इशारा

देश के दो प्रमुख शहरों में रिहायशी प्रॉपर्टी के दामों मे अच्छी खासी वृद्धि हुई है. ये शहर दिल्ली और मुंबई हैं, जिन्होंने दुनिया के 44 शहरों की इस सूची में टॉप 5 में अपनी जगह बनाई है.


Property hike in Delhi Mumbai: देश के दो प्रमुख शहरों में रिहायशी प्रॉपर्टी के दामों मे अच्छी खासी वृद्धि हुई है. ये शहर दिल्ली और मुंबई हैं, जिन्होंने दुनिया के 44 शहरों की इस सूची में टॉप 5 में अपनी जगह बनाई है. आलम ये है कि इन शहरों में अब अपने सपनों का घर खरीदना बेहद मुश्किल हो गया है. साल 2024 की पहली तिमाही में दुनिया भर के बड़े शहरों में रिहायशी प्रॉपर्टी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. दुनिया के 44 ऐसे शहरों की सूचि में मुंबई तीसरे और दिल्ली पांचवें स्थान पर है. जबकि पिछले वर्ष की पहली तिमाही में मुंबई छठे और दिल्ली 17वें स्थान पर था.

किस रिपोर्ट में किया गया है ये दावा

ये दावा नाईट फ्रैंक नमक एक रियल एस्टेट कंसलटेंट कंपनी ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है. रिपोर्ट के अनुसार रिहायशी घरों की कीमत के मामले में दिल्ली ने लम्बी छलांग लगाई है, जहाँ पिछले साल दिल्ली इस सूची में 17वें स्थान पर थी तो वहीँ अब इस वर्ष दिल्ली इस सूची में 5वें स्थान पर पहुँच चुकी है.

दुनिया के इन शहरों में सबसे तेजी से बढ़ी घरों की कीमतें

दुनिया भर के शहरों में प्रॉपर्टी के दामों के बढ़ने के क्रम की बात करें तो सबसे टॉप पर मनिला है, जहाँ रिहायशी प्रॉपर्टी की कीमत 26.2 प्रतिशत बढ़ी है. वहीँ दुसरे स्थान पर टोक्यो है, जहाँ प्रॉपर्टी के दामों में 12.5% का इजाफा देखने को मिला है. तीसरे नम्बर पर मुंबई है, जहाँ ये दर 11.5 % है. वहीँ टॉप 5 की सूची में 5वें नम्बर पर शामिल दिल्ली में 10.5 % की दर से प्रॉपर्टी के दाम बढ़े हैं.

अधिक मांग की वजह से हुआ इजाफा

नाईट फ्रैंक के ग्लोबल रिसर्च हेड लियाम बेली का कहना है कि रिहायशी प्रॉपर्टी के दामों में हुई वृद्धि इकोनॉमिक्स के डिमांड एंड सप्लाई के फोर्मुले की तरह है, ये इजाफा इस ओर इशारा करता है कि बड़े शहरों में प्रॉपर्टी की अधिक मांग की वजह से कीमतों में इजाफा हुआ है. जबकि अगर सप्लाई की बात करें तो प्रॉपर्टी सिमित ही हैं.

Read More
Next Story