बिजली का बिल आ रहा अधिक तो घबराएं नहीं, इन टिप्स से होगी पैसों की बचत
x

बिजली का बिल आ रहा अधिक तो घबराएं नहीं, इन टिप्स से होगी पैसों की बचत

यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनको अपना कर आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं.


Electricity Bill Reduce Tips: आजकल लोगों की सुविधा के लिए घर में कई तरह के इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण मौजूद होते हैं. ये एप्लाइंस इंसान के जीवन को आरामदायक बनाने के साथ ही कई तरह के काम चुटकी में कर देते हैं. चाहे ठंडा पानी पीने के लिए फ्रिज हो या फिर खाना गर्म करने के लिए अवन. या फिर गर्मी के मौसम में ठंड का अहसास कराने के लिए एसी. इसी तरह के कई एप्लाइंसेस हैं, जो इंसान की की कई जरूरतों का ध्यान रखते हैं. हालांकि, लाजिमी है कि इनका इस्तेमाल करने बाद बिजली का बिल भी ज्यादा आता है. ऐसे में यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनको अपना कर आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं.

रोशनी

घर में रोशनी के लिए लोग बढ़िया और बेहतरीन बल्बों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आप अपने बल्बों को एलईडी से चेंज कर सकते हैं. एलईडी बल्ब काफी कम ऊर्जा की खपत करते हैं. ये 75 फीसदी तक कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं और पारंपरिक बल्बों की तुलना में बहुत लंबे समय तक चलते हैं. इसके अलावा दिन के समय जरूरत न पड़ने पर हमेशा लाइट बंद रखें.

इलेक्ट्रोनिक उपकरण

घर में कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद होने पर भी बिजली लेते रहते हैं. इस घटना को फ़ैंटम या स्टैंडबाय पावर के रूप में जाना जाता है. जब उपकरण उपयोग में न हों तो उन्हें अनप्लग करना या डिस्कनेक्ट करने के लिए पावर स्ट्रिप्स का उपयोग करना अनावश्यक बिजली की खपत को कम करने में मदद कर सकता है.

कपड़े धोना

ठंडे पानी में कपड़े धोने से ऊर्जा की काफी मात्रा में बचत हो सकती है. क्योंकि कपड़े धोने में उपयोग की जाने वाली ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा गर्म पानी के लिए होता है. वहीं, वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय ड्रायर का उपयोग करने की बजाय कपड़ों को हवा में सुखाएं.

Read More
Next Story