गूगल मैप्स ने भारत में परेशानी मुक्त नेविगेशन के लिए शुरू की अर्तिफ़िशिअल इंटेलिजेंस सुविधा
x

गूगल मैप्स ने भारत में परेशानी मुक्त नेविगेशन के लिए शुरू की अर्तिफ़िशिअल इंटेलिजेंस सुविधा

चार पहिया वाहनों के लिए तनाव मुक्त मार्ग, फ्लाईओवर कॉलआउट और ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए अलर्ट अपडेट किए गए गूगल मैप्स में कुछ नई विशेषताएं हैं


Google Maps: भारत में ओला मैप्स की शुरुआत के बाद गूगल मैप्स के सामने के बड़ी चुनौती और प्रतिस्पर्धा कड़ी हो गयी है. इस प्रतिस्पर्धा में खुद को आगे निकालने के लिए गूगल मैप्स ने भारत के लिए कई नयी सुवधाओं की घोषणा की है, जिसमें आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस ( AI ) रूटिंग शामिल है, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता को ईवी चार्जिंग स्टेशन की जानकारी, फ्लाईओवर कॉलआउट और चार पहिया वाहन चालकों के लिए संकीर्ण सड़क के उपयोग को कम करने की जानकारी उपलब्ध होगी. गूगल मैप्स की उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक मिरियम डैनियल ने ओला के साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा के जवाब में नई सुविधाओं को पेश करते हुए कहा, "ये मैपिंग का एक रोमांचक समय है."


गूगल बनाम ओला
हाल ही में, गूगल ने 1 अगस्त से डेवलपर्स के लिए अपने गूगल मैप्स प्लेटफॉर्म की कीमत में 70 प्रतिशत तक की कटौती करने का निर्णय लिया है. ये निर्णय ओला के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाविश अग्रवाल द्वारा भारतीय डेवलपर्स को ओला मैप्स पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करने और एक वर्ष की मुफ्त पहुंच जैसे प्रोत्साहन की पेशकश के तुरंत बाद आया है.
जब गूगल द्वारा कीमतों में कटौती के समय के बारे में पूछा गया, जो ओला के रणनीतिक कदमों के साथ मेल खाता है, तो गूगल मैप्स के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि उनका ध्यान प्रतिस्पर्धियों के बजाय उपयोगकर्ताओं और साझेदारों पर है.
डैनियल ने कहा, "ऐसा सोचना आकर्षक है, लेकिन हम वास्तव में प्रतिस्पर्धियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं." "हम ये सुनिश्चित करने पर बहुत ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम अपने उपयोगकर्ता आधार और अपने भागीदार समुदाय, जो हमारे डेवलपर भागीदार हैं, की सेवा कर रहे हैं, और ईमानदारी से कहें तो हमने इसे बेंगलुरु में अपने IO कनेक्ट इवेंट के साथ समयबद्ध किया है," उन्होंने कहा.

गूगल मैप्स की नई विशेषताएं क्या हैं?
गूगल मैप्स में उपलब्ध नई सुविधाएं नीचे सूचीबद्ध हैं:

कोई संकरी सड़क नहीं
इस विशेषता का उद्देश्य चार पहिया वाहनों द्वारा संकरी सड़कों के उपयोग को कम करना है. देश के विशाल और विविध सड़क नेटवर्क के कारण भारत में सड़क की चौड़ाई का अनुमान लगाना जटिल है. इसे संबोधित करने के लिए, Google ने विशेष रूप से भारतीय सड़कों के लिए तैयार एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल विकसित किया है. ये मॉडल सड़क की चौड़ाई का सटीक अनुमान लगाने के लिए सैटेलाइट इमेजरी, स्ट्रीट व्यू और सड़क के प्रकार, इमारतों के बीच की दूरी और पक्के रास्तों के बारे में जानकारी जैसे विभिन्न संकेतों का उपयोग करता है.
ये सुधार चार पहिया वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग को कम तनावपूर्ण बनाने तथा इन संकरी सड़कों पर बाइक सवारों, पैदल यात्रियों और अन्य यात्रियों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए किया गया है.
इसके अलावा, गूगल मैप्स अब दिशा-निर्देश और नेविगेशन स्क्रीन में स्पष्ट अलर्ट प्रदर्शित करेगा, जिससे उपयोगकर्ताओं को उनके मार्ग के संकीर्ण रास्तों के बारे में जानकारी मिलेगी, जिससे वे सावधानी से आगे बढ़ सकेंगे या वैकल्पिक मार्ग चुन सकेंगे.

इन 8 शहरों में शुरू की जा रही है नयी सुविधा
संकरी सड़कों से बचने के लिए ये नया फीचर इस सप्ताह आठ शहरों में एंड्रॉयड डिवाइस पर शुरू किया जा रहा है: हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, कोयंबटूर, इंदौर, भोपाल, भुवनेश्वर और गुवाहाटी. इस फीचर को जल्द ही iOS और दूसरे शहरों में भी शुरू करने की योजना है.

फ्लाईओवर कॉलआउट
ये एक और नई सुविधा है, जिसमें फ्लाईओवर कॉलआउट की शुरूआत की जा रही है. ये सुविधा उपयोगकर्ताओं को आने वाले फ्लाईओवर का अनुमान लगाने में मदद करेगी, जिससे उन्हें फ्लाईओवर पर चढ़ने के लिए पहले से तैयारी करने में मदद मिलेगी. इस सप्ताह से, फ्लाईओवर कॉलआउट भारत भर के 40 शहरों में एंड्रॉइड ऐप और एंड्रॉइड ऑटो पर चार पहिया और दो पहिया वाहनों के नेविगेशन के लिए उपलब्ध होंगे, साथ ही जल्द ही iOS और कारप्ले सपोर्ट भी मिलने वाला है.

ई.वी. के लिए समर्थन
इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उपयोगकर्ताओं के लिए, google भारत में Google मैप्स और Google सर्च दोनों पर चार्जिंग स्टेशनों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहा है. Google ने भारत में प्रमुख EV चार्जिंग प्रदाताओं - ElectricPe, Ather, Kazam और Statiq के साथ साझेदारी की है - ताकि देश में उपलब्ध स्टेशनों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को कवर करते हुए 8,000 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों के लिए विश्वसनीय जानकारी प्रदान की जा सके.

सार्वजनिक परिवहन में सुधार
पिछले दिसंबर में गूगल ने गूगल मैप्स पर सार्वजनिक परिवहन अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ओएनडीसी और नम्मा यात्री के साथ सहयोग की घोषणा की थी। मेट्रो बुकिंग सुविधा अब कोच्चि और चेन्नई में लाइव हो गई है.

सामुदायिक योगदान और रिपोर्टिंग
हर दिन, 60 मिलियन से ज़्यादा लोग लाखों समीक्षाएँ, फ़ोटो, व्यावसायिक अपडेट और सड़क अपडेट देते हैं. Google ने सड़क दुर्घटनाओं की रिपोर्ट करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है. चाहे वो निर्माण कार्य हो या ट्रैफ़िक दुर्घटना, उपयोगकर्ता अब Google मैप्स पर इन घटनाओं की रिपोर्ट जल्दी और आसानी से कर सकते हैं, जिससे प्रक्रिया कम विचलित करने वाली हो जाती है. ये अपडेट Android, iOS, Android Auto और Apple CarPlay सहित सभी प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है.

स्थानीय विशेषज्ञता, सिफारिशें
गूगल ने मैजिकपिन जैसे स्थानीय विशेषज्ञों के साथ मिलकर 10 प्रमुख शहरों और पर्यटन स्थलों की क्यूरेटेड सूचियाँ भी बनाई हैं. ये सूचियाँ खाने, पीने और घूमने-फिरने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में अंदरूनी सुझाव और सिफारिशें देती हैं.

व्यापक मैप
गूगल मैप्स ने भारत भर में 7 मिलियन किलोमीटर से ज़्यादा सड़कों, 300 मिलियन इमारतों और 35 मिलियन व्यवसायों और स्थानों का मानचित्रण किया है. ये वास्तविक समय में ट्रैफ़िक पूर्वानुमान और स्ट्रीट व्यू और लाइव व्यू वॉकिंग नेविगेशन जैसे इमर्सिव अनुभव प्रदान करता है, जिससे समग्र उपयोगकर्ता अनुभव में वृद्धि होती है.


Read More
Next Story