कौन हैं गोपीचंद थोटाकुरा? भारत के पहले अंतरिक्ष पर्यटक स्वदेश लौटे
x

कौन हैं गोपीचंद थोटाकुरा? भारत के पहले अंतरिक्ष पर्यटक स्वदेश लौटे

थोटाकुरा छह सदस्यीय दल का हिस्सा थे, जो 19 मई को अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस की कंपनी – ब्लू ओरिजिन के साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर गए थे.


Space Tourism: भारत के पहले नागरिक अंतरिक्ष पर्यटक गोपीचंद थोटाकुरा का सोमवार (26 अगस्त) को देश लौटने पर नई दिल्ली में गर्मजोशी से स्वागत किया गया. थोटाकुरा छह सदस्यीय दल का हिस्सा थे जो 19 मई को अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन के साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर गए थे. ये ब्लू ओरिजिन की सातवीं मानव उड़ान, एनएस-25, तथा न्यू शेपर्ड कार्यक्रम के तहत कुल मिलाकर 25वीं उड़ान थी.

थोटाकुरा के साथ, मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल. हेस, कैरोल स्कॉलर और पूर्व वायुसेना कप्तान एड ड्वाइट, जिन्हें 1961 में राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी द्वारा देश के पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्हें कभी उड़ान भरने का अवसर नहीं मिला, ने भी एनएस-25 में यात्रा की.
ब्लू ओरिजिन के अनुसार, न्यू शेपर्ड के लगभग 99% शुष्क द्रव्यमान का पुनः उपयोग किया जाता है, जिसमें बूस्टर, कैप्सूल, इंजन, लैंडिंग गियर और पैराशूट शामिल हैं. न्यू शेपर्ड के इंजन को अत्यधिक कुशल तरल ऑक्सीजन और हाइड्रोजन द्वारा ईंधन दिया जाता है। उड़ान के दौरान, एकमात्र उपोत्पाद जल वाष्प है जिसमें कोई कार्बन उत्सर्जन नहीं होता है.

गोपीचंद थोटाकुरा कौन हैं?
दिल्ली पहुंचने के बाद 30 वर्षीय थोटाकुरा ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "इस एहसास का लंबे समय से इंतजार था, इसलिए मैं घर वापस आकर बहुत खुश हूं. ये भारत के लिए भी गर्व का क्षण है और मैं देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं. घर आकर और अपने माता-पिता और दादा-दादी को घर पर देखकर बहुत अच्छा लग रहा है."
उन्होंने कहा, "हम सभी अंतरिक्ष में जाकर कुछ करने के लिए उत्साहित हैं - चाहे वह ब्लू ओरिजिन के साथ हो या किसी अन्य संगठन के साथ."
ब्लू ओरिजिन की वेबसाइट के अनुसार, थोटाकुरा एक पायलट और एविएटर हैं, जिन्होंने गाड़ी चलाने से पहले उड़ान भरना सीखा था. वे प्रिजर्व लाइफ कॉर्प के सह-संस्थापक हैं, जो अमेरिका में हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास स्थित समग्र स्वास्थ्य और व्यावहारिक स्वास्थ्य के लिए एक वैश्विक केंद्र है.
व्यावसायिक रूप से जेट उड़ाने के अलावा, थोटाकुरा बुश, एरोबैटिक और सीप्लेन के साथ-साथ ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून भी उड़ाते हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट पायलट के रूप में भी काम किया है. आजीवन यात्री रहने वाले थोटाकुरा का सबसे हालिया रोमांच उन्हें माउंट किलिमंजारो की चोटी पर ले गया. उन्होंने बताया कि वे अमेरिका के फ्लोरिडा में एम्ब्री-रिडल एयरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी से स्नातक हैं.
थोटाकुरा का जन्म आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हुआ था. राकेश शर्मा के बाद वे अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले दूसरे भारतीय हैं.

अंतरिक्ष पर्यटन
उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष पर्यटन भविष्य है. थोटाकुरा ने समाचार एजेंसी से कहा, "ब्लू ओरिजिन या किसी अन्य कंपनी का मिशन इसे किफ़ायती बनाना है. किफ़ायती संख्या क्या है, हम अभी भी नहीं जानते लेकिन इसे किफ़ायती बनाना. मेरा मानना है कि अंतरिक्ष पर्यटन ही भविष्य है."

अगली उड़ान
23 अगस्त को, ब्लू ओरिजिन ने घोषणा की कि उसकी आठवीं मानव उड़ान, एनएस-26, गुरुवार 29 अगस्त को पश्चिमी टेक्सास के लॉन्च साइट वन से उड़ान भरेगी।.


Read More
Next Story