गूगल वॉलेट आने के बाद GPAY हो जाएगा बंद! जानें सभी सवालों का जवाब
x

गूगल वॉलेट आने के बाद GPAY हो जाएगा बंद! जानें सभी सवालों का जवाब

गूगल ने एक और एप लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम गूगल वॉलेट रखा है. अब लोगों में इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि आखिर गूगल पे और गूगल वॉलेट में क्या अंतर है.


Google Pay App Shutting Down: देश में अधिकतर लोग नकदी से ज्यादा यूपीआई का इस्तेमाल करने लगे हैं. यूपीआई के जरिए लोग आसानी से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं. चाहे वह एक रुपये का पेमेंट करना हो या फिर लाखों का ट्रांजेक्शन, सब कुछ एक क्लिक में हो जाता है. ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कई तरह के एप मौजूद हैं. इनमें से एक गूगल पे भी है. हालांकि, गूगल ने एक और एप लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम गूगल वॉलेट रखा है. अब लोगों में इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि आखिर गूगल पे और गूगल वॉलेट में क्या अंतर है और अगर अंतर नहीं है तो फिर गूगल ने इस तरह के दूसरे एप को क्यों लॉन्च किया है. इन सभी सवालों का जवाब इस लेख में देने की कोशिश करते हैं.

पिछले कई दिनों से गूगल वॉलेट को लेकर जोर-शोर से चर्चा थी. लोग इस बात को लेकर उत्साहित थे कि आखिर गूगल वॉलेट में क्या-क्या खूबियां होंगी. अब जब भारत में गूगल वॉलेट ऑफिशियल तौर पर लॉन्च हो गया है तो लोग इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं.

अंतर

गूगल के अनुसार, गूगल पे एक पेमेंट एप है, जिसके जरिए लेन-देन किए जा सकते हैं. वहीं, गूगल वॉलेट एक एप है, जिसमें डॉक्यूमेंट्स डिजिटल तौर पर रखे जा सकते हैं. जिस तरह से भारत सरकार ने डिजिलॉकर एप लॉन्च किया है. गूगल वॉलेट भी ठीक उसी तर्ज पर काम करेगा. इसमें आप सभी तरह के डॉक्यूमेंट्स यानी कि कागजात डिजिटल रूप में रख सकेंगे और किसी के मांगने पर आपको फिजिकल तौर पर डॉक्यूमेंट्स पेश करने की जरूरत नहीं होगी. गूगल वालेट को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. लेकिन iOS यूजर्स को इसके लिए अभी इंतजार करना होगा.

रखे जा सकते हैं ये डॉक्यूमेंट्स

गूगल वॉलेट में कई तरह के डॉक्यूमेंट्स रख सकते हैं. इसके लिए गूगल ने एअर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, कोच्चि मेट्रो, पीवीआर जैसे 20 इंडियन ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप की है. ऐसे में गूगल वॉलेट में फ्लाइट पास, इवेंट टिकट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड इत्यादि रखे जा सकते हैं. इसके साथ ही गूगल की पार्टनरशिप को लेकर कई अन्य ब्रांड्स के साथ भी बातचीत चल रही है. ऐसे में आने वाले समय में इसमें रखे जाने वाले दस्तावेजों का दायरा और बढ़ सकता है.

Read More
Next Story