आई फोन 16 के अस्सेम्ब्ल इन इंडिया पर जीएसटी की मार, भारत में कई देशों के मुकाबले महंगा
x

आई फोन 16 के अस्सेम्ब्ल इन इंडिया पर जीएसटी की मार, भारत में कई देशों के मुकाबले महंगा

भारत में फोन पर 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता है जबकि कई देश ऐसे हैं, जहाँ पर टैक्स की दरें भारत के मुकाबले कम है. यही वजह है कि अस्सेम्ब्ल इन इंडिया के बावजूद भारत में आईफोन 16 की कीमतें कुछ देशों से ज्यादा है.


I-phone 16 series : एप्पल पहली बार भारत में आईफोन की अस्सेम्ब्लिंग करने जा रहा है और ये फोन है आईफोन-16 प्रो और प्रो मैक्स. लेकिन इसके बावजूद आईफोन-16 सीरीज की कीमतें कई देशों के मुकाबले भारत में ज्यादा है. इसकी मुख्य वजह है जीएसटी, जो 18 प्रतिशत की दर से लगता है.


इन देशों में भारत से सस्ती हैं कीमतें
आईफोन - 16 सीरीज की कीमतें अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), मले​शिया के साथ थाईलैंड में भारत के मुकाबले कम हैं.

भारत में अस्सेम्ब्लिंग की वजह से आईफोन-15 की कीमतों से है सस्ता आई फोन - 16
बेशक आईफोन-16 सीरीज के फोन दुनिया के कुछ देशों के मुकाबले भारत में महंगे हों, लेकिन फिर भी आईफोन 15 सीरीज के तुलना में सस्ते हैं. इसकी प्रमुख वजह है इस सीरीज के फोन का पूरी तरह से भारत में अस्सेम्ब्ल होना. अब आप केवल 1,19,900 रुपये में आईफोन 16 प्रो खरीद सकते हैं, जो आईफोन 15 प्रो की मौजूदा कीमत से लगभग 10 हजार रूपये सस्ता है.
इसके पीछे की दूसरी वजह हाल ही में भारत सरकार द्वारा बजट में फोन के पुर्जों पर आयात शुल्क घटाना है. अगर शुल्क घटने से पहले की कीमत देखें तो भी आईफोन 15 प्रो श्रृंखला की शुरुआती कीमत के मुकाबले 16 प्रो की शुरुआत 15,000 रुपये कम में हो रही है. जिसका सीधा श्रेय भारत में अस्सेम्ब्ल होने को जाता है.
कीमतों में कमी की बात करें तो यही बात आईफोन 16 प्रो मैक्स पर भी लागू होती है. ये मॉडल आईफोन 15 प्रो मैक्स के मुकाबले 9,100 रुपये सस्ता है. ये कीमतें बजट के बाद की है. ज्ञात रहे कि 15 प्रो मैक्स पिछले साल बाजार में उतारा गया था और इसकी शुरुआती कीमत के मुकाबले 16 प्रो मैक्स 15,000 रुपये सस्ता है.

जीएसटी ने फेरा किये कराये पर पानी
लेकिन ये ख़ुशी ज्यादा देर की नहीं है क्योंकि कम कीमतों का मज़ा हमारे देश में लगने वाला जीएसटी ख़राब कर रहा है. मोबाइल पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है और इसका वहन पूरी तरह ग्राहक को ही करना होता हजी. इसी वजह से भारत में अस्सेम्ब्ल होने के बाद भी इसकी कीमतें ऊंची हैं.

अन्य देशों में भी लगता है टैक्स लेकिन भारत से कम
दुनिया कई प्रमुख देश ऐसे हैं, जहाँ पर आईफोन की कीमत भारत से कम है, उनमें अमेरिका, दुबई, थाईलैंड आदि शामिल हैं. ऐसा नहीं है कि इन देशों में टैक्स नहीं लगता लेकिन टैक्स की दरें भारत से कम है, जिसका सीधा असर आईफोन की कीमत पर पड़ता है. अमेरिका में जीएसटी की जगह वैल्यू एडेड टैक्स लगता है, जो हर राज्य में अलग-अलग है. लेकिन ये टैक्स 5 से 9 फीसदी के बीच है यानी भारत में जीएसटी से आधी!
वहीँ दुबई की बात करें तो आईफोन पर केवल 5 फीसदी कर लगता है और थाईलैंड में 7 फीसदी. इसके अलावा मलेशिया में 6 फीसदी है और वियतनाम में 10 फीसदी. कनाडा में भी 5 से 15 फीसदी टैक्स लगता है.


Read More
Next Story