बिना पैसे खर्च किए बढ़ाएं घर के एसी की कूलिंग, बड़े काम के हैं ये घरेलू टिप्स
x

बिना पैसे खर्च किए बढ़ाएं घर के एसी की कूलिंग, बड़े काम के हैं ये घरेलू टिप्स

अधिक तापमान में ऐसा लगता है कि एसी अधिक कूलिंग नहीं कर रहा है. ऐसे में एसी से बेहतर कूलिंग पाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं.


AC Cooling Tips: तापमान पहले ही 40 डिग्री से अधिक पहुंच चुका है और आने वाले दिनों में इसके और बढ़ने की उम्मीद है. ऐसे में न पंखे काम कर रहे हैं और न ही कूलर. लोगों को केवल एसी ही राहत प्रदान करती है. हालांकि, अधिक तापमान में ऐसा लगता है कि एसी अधिक कूलिंग नहीं कर रहा है. ऐसे में एसी से बेहतर कूलिंग पाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं.

आजकल एसी कई कूलिंग मोड जैसे कूल, ड्राई, हॉट, फैन और अन्य के साथ आते हैं. बेहतर कूलिंग के लिए सुनिश्चित करें कि एसी कूल मोड पर सेट हो या नमी वाले क्षेत्रों में ड्राई मोड पर. गंदे फिल्टर और कम कूलिंग दक्षता वाले एसी पूरे साल काम नहीं करते हैं और यही कारण है कि फिल्टर धूल और मलबे से भर जाते हैं. इससे वायु प्रवाह और वायु संचार कम हो जाता है और एसी की कूलिंग कम हो जाती है. बेहतरीन कूलिंग पाने के लिए हर दो हफ्ते में अपने फिल्टर साफ करें.

कमरे में सीधी धूप को प्रवेश करने से रोकें. सीधी धूप एसी की कूलिंग परफॉर्मेंस को प्रभावित करती है. अगर आपका कमरा दिन में सूरज की रोशनी के संपर्क में आता है तो एसी कम परफॉर्मेंस दे सकता है. ऐसा होने से रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियों पर लगे पर्दे बंद हों. इसके अलावा मोटे पर्दे या दोहरी परत वाले पर्दे का उपयोग करने का प्रयास करें.

कमरे के आकार की हिसाब से सही क्षमता वाला एसी लगाना चाहिए. इसका मतलब है कि कमरे का आकार एसी की क्षमता के सीधे आनुपातिक हो. यदि कमरे का आकार एसी की क्षमता से बड़ा है तो कूलिंग कम होगी. आमतौर पर 100 वर्ग फीट क्षेत्र के लिए 1-टन एसी, 150 वर्ग फीट के लिए 1.5-टन और 200 वर्ग फीट के लिए 2-टन सही माना जाता है.

अगर आपके पास स्प्लिट एसी है तो बेहतर कूलिंग के लिए आउटडोर यूनिट को सीधे धूप से दूर या छाया में स्थापित करने का प्रयास करें. आउटडोर यूनिट के वायु प्रवाह को अवरुद्ध न करें. वायु प्रवाह के लिए आउटडोर यूनिट के आसपास के स्थान को अवरोधों से मुक्त रखना जरूरी है. यूनिट के पास कोई बड़ी वस्तु न हो, जो उचित वायु प्रवाह में बाधा डाल सके.

बेहतर कूलिंग के लिए एसी की समय पर सर्विसिंग करवाना जरूरी है. एसी सही तरीके से काम करे और बेहतर कूलिंग प्रदान करे, इसके लिए रखरखाव बेहद जरूरी है.

Read More
Next Story