वाट्सएप ने भारत में 66 लाख से अधिक एकाउंट्स को किया बैन, ये रही वजह
x

वाट्सएप ने भारत में 66 लाख से अधिक एकाउंट्स को किया बैन, ये रही वजह

मेटा के स्वामित्व वाले सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने मई में कानूनों का उल्लंघन करने पर भारत में 66 लाख से अधिक एकाउंट्स को बैन कर दिया है.


WhatsApp Banned Accounts: मेटा के स्वामित्व वाले सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने कहा है कि उसने मई के महीने में देश के कानूनों का उल्लंघन करने पर भारत में 66 लाख से अधिक एकाउंट्स को बैन कर दिया है. सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि 66,20,000 प्रतिबंधित व्हाट्सएप एकाउंट्स में से 1,255,000 को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले ही ब्लॉक कर दिया गया था.

कंपनी की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को देश से 13,367 शिकायतें मिलीं. भारत में 550 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले व्हाट्सएप ने कहा कि कार्रवाई किए गए रिकॉर्ड केवल 31 थे. इसके अलावा व्हाट्सएप को देश में शिकायत अपीलीय समिति से 11 आदेश भी मिले और दोनों का अनुपालन किया गया.

कंपनी ने कहा कि हम यूजर्स को ऐप के अंदर से कॉन्टेक्ट को ब्लॉक करने और समस्याग्रस्त सामग्री और संपर्कों को हमें रिपोर्ट करने में सक्षम बनाते हैं. हम यूजर्स की प्रतिक्रिया पर पूरा ध्यान देते हैं और गलत सूचना को रोकने, साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने और चुनाव की अखंडता को बनाए रखने के लिए विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं.

हाल ही में कंपनी ने घोषणा की है कि उसने कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करने के लिए मई में भारत में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 15.6 मिलियन से अधिक सामग्री और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 5.8 मिलियन से अधिक सामग्री को हटा दिया है. मेटा ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि हम सामग्री के पोस्ट, फोटो, वीडियो या टिप्पणियां की संख्या को मापते हैं, जिन पर मानकों के खिलाफ जाने पर कार्रवाई की जाती है.

Read More
Next Story