क्या अब जाने वाला है स्मार्ट फ़ोन का जमाना, जानिए एलन मस्क ने क्या कहा
x

क्या अब जाने वाला है स्मार्ट फ़ोन का जमाना, जानिए एलन मस्क ने क्या कहा

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स का ही होगा ये फ़ोन, जिसके बारे में एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट करते हुए ही एलान भी किया है. इतना ही नहीं उन्होंने ये दावा किया है कि एक्स का ये फ़ोन स्मार्ट फोन को खत्म कर देगा


X Phone: अब गूगल और एप्पल की तरह जल्द ही मार्किट में एक और नामी मोबाइल फ़ोन लांच होने जा रहा है. ये नामी फ़ोन होगा एक्स, जी हाँ सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स का ही होगा ये फ़ोन, जिसके बारे में एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट करते हुए ही एलान भी किया है. इतना ही नहीं उन्होंने ये दावा किया है कि एक्स का ये फ़ोन स्मार्ट फोन को खत्म कर देगा क्योंकि इसमें ऐसी तकनीक होगी कि आप अपने दिमाग से इस फ़ोन को ऑपरेट कर सकेंगे. एलन मस्क ने इस सन्दर्भ में अलग अलग पोस्ट करके जानकारी दी है.

एलोन मस्क अपने एक्स हैंडल पर लिखते हैं कि वो एक नयी तकनीक ला रहे हैं, जो स्मार्ट फोन को ख़त्म कर देगी. उन्होंने लिखा कि न्यूरालिंक तकनीक वाले इस फ़ोन को ब्रेन चिप से ऑपरेट किया जा सकेगा.


क्या है न्यूरालिंक


न्यूरालिंक एलन मस्क की ही एक कंपनी है, जो रोबोटिक और आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस(एआई) पर काम करती है. एलन मस्क इसके सीईओ हैं. उनकी ये कंपनी ब्रेन चिप टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है. बताया जा रहा है कि उन्होंने 29 साल के एक व्यक्ति पर इस टेक्नोलॉजी का ट्रॉयल किया है.



आपने सोचा और फोन में वो हो गया

एलन मस्क ने अपनी पोस्ट में ये दावा किया है कि न्यूरालिंक डिजाईन नेटवर्क से जल्द लांच होने वाले एक्स फोन को कंट्रोल किया जा सकेगा. अपनी एक्स पोस्ट में मस्क एआई जनरेटेड पिक्चर में देखे जा सकते हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि न्यूरालिंक डिजाइन नेटवर्क को मलन मस्क के माथे पर देखा जा सकता है. उनका कहना है कि जल्द ही आप अपने स्मार्टफोन को अपनी सोच से कंट्रोल कर पाएंगे. मस्क ने अपनी एक पोस्ट में ये दावा किया है कि जल्द ही फ्यूचर में कोई फोन नहीं होंगे, केवल न्यूरालिंक आपको नजर आएगा.



जाने न्यूरालिंक तकनीक के बारे में

न्यूरालिंक तकनीक की बात करे तो ये रोबोटिक और एआई तकनीक का संगम है. जिसे चिप के सहारे आपके दिमाग में जोड़ दिया जायेगा. इसकी मदद से केवल फोन ही नहीं बल्कि कंप्यूटर से चलने वाले किसी भी डिवाइस को केवल सोचने से नियंत्रित किया जा सकेगा. बताया जा रहा है कि न्यूरालिंक वायरलेस की तर्ज पर डेटा संचारित करता है, ठीक वैसे ही जैसे वायरलेस हेडफोन पर गाने सुने जाते हैं.

मस्क को एक्स पोस्ट पर मिले ऐसे जवाब

न्यूरालिंक फोन की पोस्ट पर लोगों ने अलग अलग तरह से प्रतिक्रिया दी है. कुछ लोगों ने कहा कि सर में कट लगवाने से अच्छा है स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करना.



Read More
Next Story