देश की दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने बढ़ाई मोबाइल टैरिफ दरें
x

देश की दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने बढ़ाई मोबाइल टैरिफ दरें

एक ओर जियो ने टैरिफ दरों में 12 से 27 प्रतिशत की वृद्धि की है तो वहीँ दूसरी ओर एयरटेल ने 10 से 21 प्रतिशत के बीच वृद्धि की है. इन दो कंपनियों द्वारा उठाये गये इस कदम के बाद अन्य सर्विस प्रोवाइडर भी अब टैरिफ की दरों में वृद्धि कर सकते हैं.


Mobile Tarrif Hike: देश की दो शीर्ष दूरसंचार कंपनी जिओ और एयरटेल ने मोबाइल टैरिफ की दरों में वृद्धि की है. एक ओर जियो ने टैरिफ दरों में 12 से 27 प्रतिशत की वृद्धि की है तो वहीँ दूसरी ओर एयरटेल ने 10 से 21 प्रतिशत के बीच वृद्धि की है. इन दो कंपनियों द्वारा उठाये गये इस कदम के बाद अन्य सर्विस प्रोवाइडर भी अब टैरिफ की दरों में वृद्धि कर सकते हैं. इतना ही नहीं जियो ने अब अपनी 5g सेवा को भी सिमित कर दिया है, जबकि इससे पहले 5g सेवा को असीमित तौर पर ग्राहकों को उपलध कराया जा रहा था. दूरसंचार क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि ये बढ़ोतरी स्पेक्ट्रम नीलामी के तुरंत बाद की गयी है.


जियो की तरफ से गुरूवार को एक बयान जारी कर कहा गया कि जिओ लगभग ढाई साल के बाद मोबाइल सेवा दरों में बढ़ोतरी करने जा रही है. इसके साथ ही ग्राहकों के लिए असीमित मुफ्त 5जी सेवाओं को अब सीमित कर दिया गया है. जियो की बात करें तो देश भर में उसके 47 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्ता हैं और बाजार में हिस्सेदारी लगभग 41 प्रतिशत है.

रिलायंस जियो इन्फोकॉम द्वारा जारी किये गए बयान में चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने कहा है कि “नई योजनाओं की शुरुआत को आगे बढ़ाने और 5जी और एआई प्रौद्योगिकी में निवेश के चलते ये वृद्धि की गयी है ताकि तकनीक को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है.”



जिओ के बाद एयरटेल ने भी की मोबाइल दरों में वृद्धि

जियो के बाद भारती एयरटेल ने स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी देते हुए कहा कि भारत में टेलीकॉम कंपनियों के स्वस्थ बिजनेस मॉडल को सक्षम करने के लिए प्रति यूजर मोबाइल औसत राजस्व (एआरपीयू) 300 रुपये से ज्यादा होना चाहिए. इसलिए हमने टैरिफ में थोड़ी वृद्धि की है. एयरटेल ने 3 जुलाई, 2024 से नए मोबाइल टैरिफ प्लान लागू होंगे.


एयरटेल की नयी दरें जो 3 जुलाई से होंगी लागू

एयरटेल के अनुसार 3 जुलाई से नयी दरें इस प्रकार होंगी. एयरटेल का सबसे सस्ता 179 रुपये वाला प्लान अब 199 रुपये का हो जाएगा. बता दें कि 28 दिनों की वैलिडिटी वाला ये प्रीपेड प्लान एयरटेल का एंट्री प्लान है. इसके अलावा 455 रुपये वाला 84 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 3 जुलाई से 509 रुपये का हो जाएगा. 1799 रूपये मूल्य का 365 दिनों की वैलिडिटी वाला प्रीपेड प्लान 3 जुलाई से बढ़कर 1999 रुपये का हो जाएगा.






Read More
Next Story