खोए/चोरी फोन का कैसे लगाएं पता या कैसे करें रिसेट, ये रहा आसान तरीका
x

खोए/चोरी फोन का कैसे लगाएं पता या कैसे करें रिसेट, ये रहा आसान तरीका

स्मार्टफोन खोने, चोरी होने की घटनाएं अक्सर लोगों के साथ होती रहती है. हालांकि, कुछ ऐसे ट्रिक्स हैं, जिनके जरिए फोन को ट्रैक करने के साथ ही दूर से रीसेट भी किया जा सकता है.


Locate Lost Stolen Phone: वर्तमान समय में बिना् स्मार्टफोन के जिंदगी की कल्पना ही नहीं की जा सकती है.स्मार्टफोन लोगों में इस कदर हावी हो चुका है कि उनका अधिकतर समय स्क्रीन में ही गुजरता है. हो भी क्यों न, आखिर इस पर एक क्लिक के जरिए बैंक से लेकर किसी को पैमेंट करने या टिकट बुक करने से लेकर खाना-कपड़े ऑर्डर करने का काम आसानी से हो जाता है. कंप्यूटर और लैपटॉप पर होने वाले अधिकतर काम स्मार्टफोन पर आसानी से किए जा सकते हैं और इसको बड़े आराम से इधर-उधर भी ले जाया जा सकता है. हालांकि, स्मार्टफोन खोने, चोरी होने की घटनाएं अक्सर लोगों के साथ होती रहती है. इससे पैसों का नुकसान तो होता ही है, साथ ही फोटो, वीडियो, कांटेक्ट डिटेल और बैंकिंग आदि से जुड़ी जानकारियां भी चली जाती हैं. फोन खोने या चोरी होने के बाद अगर उसका पता नहीं चल पा रहा है तो कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं, जिनके जरिए आप फोन को ट्रैक करने के साथ ही दूर से रीसेट भी कर सकते हैं.

इस तरह करें ट्रैक

गूगल के पास “फाइंड माय डिवाइस” नाम का एक फ्री उपयोगी ऐप है. इसके जरिए आप एनरॉयड टैबलेट या फोन को ट्रैक कर सकते हैं. इसको आपने गूगल के प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा. चोरी या खोए फोन को ट्रैक करने के लिए आपको एक दूसरे स्मार्टफोन की जरूरत होगी. अगर आपके पास दूसरा फोन नहीं है तो किसी दोस्त या पारिवारिक सदस्यों के फोन का भी इस्तेमाल कर ऐप में लॉग इन कर सकते हैं.

एक बार जब आप “फाइंड माय डिवाइस” ऐप को ओपन कर लेते हैं तो जिस फ़ोन को ढूंढना चाहते हैं, उसको टेप करें. इसके बाद “गेट डायरेक्शन“ ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर ऐप आपके नेविगेशन ऐप में फोन का अनुमानित स्थान दिखाएगा. यह ऐप फोन को सुरक्षित रूप से लॉक भी कर देता है. वहीं, अपने खोए या चोरी फोन का आईएमईआई नंबर देखने के लिए, फ़ोन के दाईं ओर दिखाई देने वाले गियर आइकन पर टैप करें. यहां से आप फ़ोन को फ़ैक्टरी रीसेट भी कर सकते हैं, जो ऑटोमेटिक रूप से फोन में मौजूद सभी डेटा को हटा देगा. हालांकि, रीसेट होने के बाद आप खोए या चोरी हुए डिवाइस का पता नहीं लगा पाएंगे. इसलिए यह पहले ही सुनिश्चित कर लें कि इस ऑप्शन का इस्तेमाल अंतिम उपाय के रूप में करना है.

वैसे तो “फाइंड माय डिवाइस” ऐप काफी उपयोगी है, लेकिन जिस डिवाइस को आप ढूंढना चाहते हैं, उसमें इंटरनेट ऑन रहना चाहिए. वहीं, अगर आप eSIM यूज होने वाले फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह तब तक इंटरनेट से जुड़ा रहेगा. जब तक कि बैटरी पूरी तरह से खत्म न हो जाए या डिवाइस को मैन्युअल रूप से बंद न कर दिया जाए.

Read More
Next Story