भारत में मेटा एआई लांच, जानें कैसे कर सकते हैं एक्सेस
x

भारत में मेटा एआई लांच, जानें कैसे कर सकते हैं एक्सेस

चैटजीपीटी, भारत में एआई क्षेत्र पर हावी तो है लेकिन अब गूगल और मेटा के साथ प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है.


मेटा ने 24 जून को भारत में व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और मेटा.एआई पोर्टल पर अपने एआई सहायक “मेटा एआई” की उपलब्धता की घोषणा की।मेटा ने भारत में रोलआउट की घोषणा करते हुए अंग्रेजी में कहा, "दुनिया के अग्रणी एआई सहायकों में से एक मेटा एआई अब भारत में व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और मेटा.एआई पर उपलब्ध है। और इसे मेटा लामा 3 के साथ बनाया गया है, जो आज तक का हमारा सबसे उन्नत एलएलएम है।"कंपनी ने कहा, "हमारे सबसे शक्तिशाली लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) के साथ, मेटा AI पहले से कहीं बेहतर है। हम अपने अगली पीढ़ी के असिस्टेंट को और भी अधिक लोगों के साथ साझा करने के लिए उत्साहित हैं और यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि यह लोगों के जीवन को कैसे बेहतर बनाता है।

भारत में मेटा एआई के प्रतिस्पर्धी कौन हैं?

ओपनएआई का चैटजीपीटी नवंबर 2022 में पहली बार वैश्विक स्तर पर लॉन्च होने के बाद से भारत में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) परिदृश्य पर हावी रहा है। हालाँकि, अब इसे गूगल और मेटा के साथ नई प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो एक दूसरे के एक सप्ताह के भीतर भारत में अपने चैटबॉट लॉन्च कर रहे हैं।गूगल ने 18 जून 2024 को भारत में अपना जेमिनी मोबाइल ऐप लॉन्च किया। गूगल ने फरवरी में अपने बार्ड एआई चैटबॉट को जेमिनी के रूप में रीब्रांड किया।मेटा द्वारा व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और मेटा.एआई पोर्टल पर मेटा एआई की उपलब्धता की घोषणा के साथ, भारत में उपभोक्ताओं के पास अब अपनी विभिन्न आवश्यकताओं के लिए चुनने के लिए तीन चैटबॉट हैं।

मेटा एआई कितनी भाषाओं में उपलब्ध होगा?

शुरुआत में, भारत में अंग्रेजी ही एकमात्र भाषा होगी जिसमें मेटा एआई उपलब्ध होगी।दूसरी ओर, जेमिनी गूगल प्लेस्टोर पर अंग्रेजी और हिंदी, तमिल, मलयालम, कन्नड़, तेलुगु, उर्दू, बंगाली, मराठी और गुजराती सहित नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

मेटा एआई तक कोई कैसे पहुंच सकता है?

उपयोगकर्ता व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर अपने मौजूदा व्यक्तिगत और समूह चैट में एआई सहायक का उपयोग कर सकते हैं।मेटा एआई को फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के सर्च बार में एकीकृत किया गया है। इसके अलावा, फेसबुक उपयोगकर्ताओं के लिए, ऐप के मुख्य फ़ीड के माध्यम से स्क्रॉल करते समय चैटबॉट तक पहुँचा जा सकता है।रोल-आउट पूरा होने के बाद, उपयोगकर्ता मेटा वेबसाइट meta.ai के माध्यम से भी एआई असिस्टेंट तक पहुंच सकेंगे।

क्या है इसकी खासियत?

मेटा एआई एक सामान्य प्रयोजन सहायक है जो प्रश्नों का उत्तर देने और गूगल तथा माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन से प्राप्त वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने में सक्षम है।अन्य एआई सहायकों की तरह, मेटा एआई उपयोगकर्ताओं को दैनिक कार्यों जैसे अनुवाद, ईमेल लिखना, पाठों का सारांश तैयार करना आदि में मदद करेगा।लोग अपने काम पूरे करने, विषय-वस्तु बनाने और विषयों में गहराई से उतरने के लिए अपने ऐप्स में फीड्स और चैट में मेटा एआई का उपयोग कर सकते हैं, और इसके लिए उन्हें अपने द्वारा उपयोग किए जा रहे ऐप को छोड़े बिना ही ऐसा करना होगा।

इसका उपयोग कैसे करें?

व्हाट्सएप ग्रुप चैट में मेटा एआई से रेस्तरां के बारे में सुझाव मांगने से लेकर, सड़क यात्रा पर रुकने के लिए स्थानों के बारे में सुझाव मांगने तक, या यहां तक कि वेब पर मेटा एआई से बहुविकल्पीय परीक्षण बनाने के लिए कहने तक, मेटा एआई उपयोगकर्ताओं के लिए कई तरीकों से काम करता है।मेटा घोषणा में उदाहरणों का हवाला देते हुए कहा गया, "क्या आप अपने पहले अपार्टमेंट में जा रहे हैं? मेटा एआई से कहें कि वह आपके इच्छित सौंदर्य की 'कल्पना' करे, ताकि आप फर्नीचर की खरीदारी के लिए प्रेरणा हेतु एआई द्वारा उत्पन्न छवियों का एक मूड बोर्ड बना सकें।"फेसबुक फीड्स पर स्क्रॉल करते समय भी उपयोगकर्ता मेटा एआई तक पहुंच सकते हैं।

और क्या है अलग?

मेटा ने कहा, "क्या आपको कोई ऐसी पोस्ट मिली है जिसमें आपकी रुचि है? आप पोस्ट से ही मेटा एआई से अधिक जानकारी मांग सकते हैं। इसलिए यदि आप आइसलैंड में उत्तरी रोशनी की कोई तस्वीर देखते हैं, तो आप मेटा एआई से पूछ सकते हैं कि ऑरोरा बोरेलिस को देखने के लिए वर्ष का कौन सा समय सबसे अच्छा है।"मेटा एआई की एक खासियत इसका टेक्स्ट-टू-इमेज जेनरेशन है, जिसे मेटा एआई के साथ सीधे या ग्रुप चैट में बातचीत करते समय “इमेजिन” शब्द का उपयोग करके सक्रिय किया जाता है। यह उपयोगकर्ताओं को पार्टी के निमंत्रण की तरह बिना किसी प्रयास के चित्र बनाने और साझा करने में मदद कर सकता है।इस प्रोग्राम का उपयोग नए संकेतों का उपयोग करके एनिमेशन बनाने के लिए भी किया जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपनी रचनात्मक प्रतिभा को अनुकूलित करने के लिए असंख्य संभावनाएं मिलती हैं।

मेटा एआई और कहां उपलब्ध है?

इस चैटबॉट को संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, युगांडा और सिंगापुर सहित 12 से अधिक देशों में लॉन्च किया गया है।

Read More
Next Story