आईटी आउटेज: सेवाएं बहाल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने सैकड़ों इंजीनियर और विशेषज्ञ तैनात किए
x

आईटी आउटेज: सेवाएं बहाल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने सैकड़ों इंजीनियर और विशेषज्ञ तैनात किए

सॉफ्टवेयर प्रमुख ने कहा कि सॉफ्टवेयर अपडेट कभी-कभी व्यवधान पैदा कर सकते हैं, लेकिन क्राउडस्ट्राइक जैसी बड़ी घटनाएं दुर्लभ हैं


Microsoft Crowdstrike Outage: अमेरिकी सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने अपने साइबर सुरक्षा साझेदार क्राउडस्ट्राइक से जुड़ी खराबी के बाद सेवाओं को बहाल करने में ग्राहकों की सहायता के लिए सैकड़ों इंजीनियरों और विशेषज्ञों को काम पर लगाया है. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात की घोषणा की है.


आठ करोड़ से ज्यादा उपकरण हुए प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, 18 जुलाई को क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के कारण आई परेशानी से विश्व भर में 8.5 मिलियन डिवाइस प्रभावित हुए. माइक्रोसॉफ्ट ने 20 जुलाई को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "सेवाओं को बहाल करने के लिए ग्राहकों के साथ सीधे काम करने के लिए सैकड़ों माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियरों और विशेषज्ञों को तैनात किया जा रहा है." वैश्विक स्तर पर हुई इस रुकावट से भारत में कई बिक्री केन्द्र प्रभावित हुए और तो और कई एयरलाइनों की सेवाएं भी ठप्प हो गईं थी.

इस व्यवधान के कारण दुनिया भर में व्यवसायों और प्रणालियों का संचालन अनिश्चित स्थिति में आ गया
इस व्यवधान के कारण एयरपोर्ट और एयरलाइन संचालन में काफी परेशानी आई. एयरलाइनों ने यात्रियों को सलाह जारी की. इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा ने अपने नेटवर्क पर ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं में आये व्यवधान को देखते हुए मैन्युअल मोड पर काम किया. कई उपयोगकर्ताओं ने आउटेज-ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर व्यवधान की सूचना दी, और कई ने 'ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ' त्रुटि संदेशों पर अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए एक्स (अब ट्विटर) का सहारा लिया.

गूगल, अमेज़न वेब सीरीज और अन्य क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर से भी कर रहें हैं बात
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वो गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म (जीसीपी) और अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) सहित अन्य क्लाउड प्रदाताओं और हितधारकों के साथ सहयोग कर रहा है, ताकि उद्योग में इसके प्रभाव की स्थिति के बारे में जागरूकता साझा की जा सके और क्राउडस्ट्राइक और ग्राहकों के साथ चल रही बातचीत को सूचित किया जा सके.
ब्लॉग में कहा गया है, "हम समझते हैं कि इस समस्या के कारण व्यवसायों और कई व्यक्तियों की दैनिक दिनचर्या में व्यवधान उत्पन्न हुआ है. हमारा ध्यान ग्राहकों को तकनीकी मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने पर है, ताकि बाधित प्रणालियों को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन वापस लाया जा सके." सॉफ्टवेयर दिग्गज ने कहा कि ये घटना वैश्विक क्लाउड प्रदाताओं, सॉफ्टवेयर प्लेटफार्मों, सुरक्षा विक्रेताओं और अन्य सॉफ्टवेयर विक्रेताओं और ग्राहकों से युक्त एक व्यापक प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र की परस्पर प्रकृति को प्रदर्शित करती है.

ऐसी समस्याएं न के बराबर ही आती हैं
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, "ये इस बात की भी याद दिलाता है कि तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र में हम सभी के लिए ये कितना महत्वपूर्ण है कि हम मौजूदा तकनीक का उपयोग करके सुरक्षित तैनाती और आपदा रिकवरी के साथ संचालन को प्राथमिकता दें." सॉफ्टवेयर क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने कहा कि यद्यपि सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण कभी-कभी व्यवधान उत्पन्न हो सकता है, लेकिन क्राउडस्ट्राइक जैसी बड़ी घटना न के बराबर ही होती हैं.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story