PM सूर्य घर फ्री बिजली योजना: 78 हजार की सब्सिडी, हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त
x

PM सूर्य घर फ्री बिजली योजना: 78 हजार की सब्सिडी, हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त

लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर फ्री बिजली योजना का ऐलान किया था. ऐसे में आइए जानते हैं, इस योजना की कुछ खास बातें.


PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर फ्री बिजली योजना का ऐलान किया था. यह योजना रूफ टॉप सोलर स्कीम के लिए जागरूकता बढ़ाने और इच्छुक परिवारों से आवेदन प्राप्त करने के लिए अभियान था. यह नई योजना भारत में उन एक करोड़ परिवारों को मुफ़्त बिजली प्रदान करती है, जो अपने छत पर सोलर पैनल लगाने का विकल्प चुनते हैं, साथ ही ये लोग बची हुई बिजली बेचकर आमदनी भी कर सकते थे. इसके योजना के तहत 75000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने का लक्ष्‍य रखा गया है और केंद्र सरकार इस स्‍कीम के तहत सब्सिडी भी प्रोवाइड कराएगी.

क्या पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना?

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना एक केंद्रीय योजना है, जिसका उद्देश्य भारत में एक करोड़ परिवारों को मुफ़्त बिजली प्रदान करना है, जो आवासीय छत पर सोलर बिजली यूनिट लगाने का विकल्प चुनते हैं. इसके तहत हर महीने घर के मालिक 300 यूनिट मुफ़्त बिजली प्राप्त कर सकेंगे.

बचत और सब्सिडी

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना 3 किलोवाट क्षमता की रूफ टॉप सोलर इकाई स्थापित करके प्रति माह 300 यूनिट तक की खपत करने वाले घर के लिए लगभग 15,000 रुपये की वार्षिक बचत प्रदान करती है. एक परिवार जो अपनी बिजली खुद बनाता है, वह अपने मासिक बिल पर 1,800 रुपये से 1,875 रुपये तक बचा सकता है. अपनी बिजली की लागत को कम करने के अलावा घर के मालिक DISCOM को बची हुई बिजली बेचकर अपना राजस्व बढ़ा सकता है.

सब्सिडी

इस योजान के तहत अगर सोलर रूफटॉप पैनल लगाने के लिए लोन लिया जाता है तो 1 किलोवाट की यूनिट लगाने पर 30,000 रुपये, 2 किलोवाट पर 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक की यूनिट लगाने पर 78,000 रुपये की सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलेगी.

सोलर यूनिट को फाइनेंस करने के लिए इस्तेमाल किए गए लोन पर 610 रुपये की ईएमआई काटने के बाद भी बचत लगभग 1,265 रुपये प्रति माह या लगभग 15,000 रुपये सालाना होगी. वहीं, जो परिवार लोन नहीं लेते हैं, वे बहुत अधिक पैसे बचा पाएंगे.

योजना के लिए कौन पात्र है?

1. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए.

2. उसके पास एक घर होना चाहिए, जिसकी छत सोलर पैनल लगाने के लिए उपयुक्त हो.

3. घर में वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए.

4. घर में सोलर पैनल के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं लिया जाना चाहिए.

ऐसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर एक अकाउंट बनाना होगा. घरों को राष्ट्रीय पोर्टल पर विक्रेता रेटिंग, लाभ कैलकुलेटर और उपयुक्त सिस्टम आकार सहित प्रासंगिक डेटा का प्रावधान मिलेगा. ग्राहकों के पास अपनी पसंद की रूफटॉप सोलर सिस्टम के निर्माता और आपूर्तिकर्ता को चुनने का विकल्प भी मिलता है.

Read More
Next Story