इन लापरवाहियों से धमाके के साथ फट सकता है आपका फ्रिज!
x

इन लापरवाहियों से धमाके के साथ फट सकता है आपका फ्रिज!

इस लेख के जरिए जानने कि कोशिश करते हैं कि किन परिस्थितियों में फ्रिज में धमाका हो सकता है और इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए.


Refrigerator Blast Reasons: वैसे तो फ्रिज या रेफ्रिजरेटर की जरूरत साल भर पड़ती है. लेकिन गर्मियों में इसकी महत्ता अधिक बढ़ जाती है. यह हमें पीने लिए ठंडा पानी, जूस और शरबत देता है, साथ ही बर्फ और खाने को अधिक समय तक ताजा रखने में अहम भूमिका निभाता है. आजकल लगभग सभी घरों फ्रिज मिला जाता है. हालांकि, आपको मालूम नहीं होगा कि गर्मियों में लोगों को राहत पहुंचाने वाली यह चीज अगर बम बनकर फट जाए तो क्या होगा? ऐसा हो सकता कि फ्रिज आग पकड़ने के बाद फट जाए तो आइए जानते हैं कि किन परिस्थितियों में फ्रिज में धमाका हो सकता है और इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए.

पुराना फ्रिज

कई घरों में फ्रिज काफी पुराने होते हैं. लोग इनको बस किसी तरह इलेक्ट्रिशियन से ठीक कराके के काम चलाते हैं. हालांकि, ऐसा करना नुकसानदेह साबित हो सकता है. क्योंकि पुराने फ्रिज में वायरिंग आदि पुरानी हो चुकी होती हैं और इनमें शॉर्ट सर्किट होने से आग लगने की आशंका अधिक बढ़ जाती है. ऐसे में समय रहते बहुत पुराने हो चुके फ्रिज को समय रहते बदल देना ही समझदारी का काम होगा.

कंप्रेशर

गर्मियों के मौसम में फ्रिज को ठंडा रखने के चक्कर में कंप्रेशर पर अधिक दबाव पड़ता है. इस वजह से कंप्रेशर जल्द गर्म हो जाता है, जिससे धमाका होने का खतरा बने रहता है. वहीं, फ्रिज का दरवाजा अगर सही तरह बंद नहीं हो रहा है तो भी नमी और ठंडी हवा के रिसाव से फ्रिज के ओवरहीट होने का खतरा बढ़ जाता है.

वेंटिलेशन

फ्रीज के आसपास हमेशा थोड़ी जगह छोड़नी चाहिए. कई लोग घर में जगह की कमी की दिक्कत के चलते फ्रिज के आसपास कई सारा सामान इकट्ठा कर लेते हैं, जिस वजह से कॉइल एरिया के आसपास वेंटिलेशन की दिक्कत होने लगती है. इससे फ्रिज गर्म होने के चलते धमाके में बदल सकता है.

एयर फ्लो

फ्रिज के अंदर ठूंस-ठूंसकर सामान नहीं भरना चाहिए. फ्रिज में जरूरत से ज्यादा सामान होने पर एयर फ्लो रुक जाता है और फ्रिज ओवरहीट होने लगता है. ऐसा होने पर फ्रिज में आग लग सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

फ्रिज के कॉइल को समय-समय पर साफ करना चाहिए. इसके साथ ही नियमित समय पर फिल्टर बदलना और दरवाजे के गैसकेट की जांच करनी चाहिए. फ्रिज को सीधे धूप वाली जगह पर रखने से बचना चाहिए. वेंटिलेशन के लिए फ्रिज के आसपास कुछ जगह जरूर छोड़ देनी चाहिए. फ्रिज से किसी तरह की गंध या आवाज आने की दशा में प्लग हटा दें और टेक्नीशियन की सहायता लें. फ्रिजर में अधिक मात्रा में बर्फ न जमने दें.

Read More
Next Story