अमेरिका का इस फेमस एंटीवायरस कंपनी पर बैन, रूस ने लगाया ये आरोप
x

अमेरिका का इस फेमस एंटीवायरस कंपनी पर बैन, रूस ने लगाया ये आरोप

अमेरिकी सरकार ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए देश में कैस्परस्की एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर पर प्रतिबंध लगा दिया है. बैन लगने के एक दिन बाद रूस का बयान आया है.


US Bans Kaspersky Antivirus Software: अमेरिकी सरकार ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए देश में कैस्परस्की एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. बैन लगाने की घोषणा के एक दिन बाद रूस ने कहा है कि यह निर्णय अमेरिकी उत्पादों के साथ विदेशी प्रतिस्पर्धा को दबाने के लिए वाशिंगटन द्वारा उठाया गया एक कदम है.

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि कैस्परस्की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक बहुत प्रतिस्पर्धी कंपनी है और इसकी बिक्री को प्रतिबंधित करने का अमेरिकी निर्णय संयुक्त राज्य अमेरिका से अनुचित प्रतिस्पर्धा की एक पसंदीदा तकनीक है. कैस्परस्की एक रूस बेस्ड कंपनी है, जिसने साल 1997 में अपना परिचालन शुरू किया था.

वहीं, कंपनी ने कहा कि वह अपने परिचालन को बनाए रखने के लिए कानूनी विकल्पों का सहारा लेगी. कंपनी के अनुसार, उसका मानना ​​है कि अमेरिकी निर्णय कैस्परस्की के उत्पादों और सेवाओं की अखंडता के व्यापक मूल्यांकन पर आधारित नहीं था. कंपनी ने कहा कि यह निजी तौर पर प्रबंधित है और इसका रूसी सरकार से कोई संबंध नहीं है.

कैस्परस्की पर प्रतिबंध

अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने कहा कि वाणिज्य विभाग के उद्योग और सुरक्षा ब्यूरो ने 'अपनी तरह का पहला' प्रतिबंध लगाया, जिसमें कहा गया कि सॉफ्टवेयर कंपनी के रूसी मूल के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा और गोपनीयता जोखिम पैदा करता है. रूस ने दिखाया है कि उसके पास क्षमता है और उससे भी अधिक, अमेरिकियों की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने और उसे हथियार बनाने के लिए कैस्परस्की जैसी रूसी कंपनियों का शोषण करने का इरादा है और इसीलिए हम आज जो कदम उठा रहे हैं.

यूजर पर असर

प्रतिबंध अगले महीने लागू होगा और रूसी कंपनी की तीन इकाइयों को व्यापार प्रतिबंध सूची में जोड़ा जाएगा।. इसका मतलब है कि कैस्परस्की को 20 जुलाई से व्यक्तिगत ग्राहकों के साथ-साथ व्यवसायों को उत्पाद बेचने से रोक दिया जाएगा. रायमोंडो ने कहा इसलिए मैं दृढ़ता से अनुशंसा करता हूं कि आप तुरंत कैस्परस्की का विकल्प ढूंढ लें.

Read More
Next Story