वारेन बफे अब बिल एंड मेलिंडा गेट्स को नहीं बल्कि इन्हें देंगे अपनी सम्पति
x

वारेन बफे अब बिल एंड मेलिंडा गेट्स को नहीं बल्कि इन्हें देंगे अपनी सम्पति

अमेरिकी अरबपति वारेन बफे ने ये एलान किया है कि उनके मरने के बाद उनकी तरफ से बिल गेट्स के चैरिटेबल ट्रस्ट बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को डोनेशन जारी रखने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने हाल ही में अपनी वसीयत बदली है, जिसमें ये निर्णय लिया है.


Warren Buffet: अमेरिकी अरबपति वारेन बफे ने ये एलान किया है कि उनके मरने के बाद उनकी तरफ से बिल गेट्स के चैरिटेबल ट्रस्ट बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को डोनेशन जारी रखने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने ये भी खुलासा किया है कि उन्होंने हाल ही में अपनी वसीयत बदली है, जिसमे ये निर्णय लिया है. वारेन बफे ने ये भी कहा कि उनके मरने के बाद जरुरत मंदों की मदद जारी रहेगी लेकिन उसके लिए उनके तीनों बच्चे एक चैरिटेबल ट्रस्ट बनायेंगे. बता दें कि इससे पहले बफे ने जो वसीयत तैयार करवाई थी जिसमें उनकी दौलत के 99 प्रतिशत से अधिक हिस्सा उनके परिवार से जुड़े चार ट्रस्टों और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दिए जाने की बात कही थी.

वारेन बफे की उम्र 93 साल की है. वो दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों में शामिल है, जिनकी संपत्ति 129 अरब डॉलर है. वो अमेरिका के दिग्गज निवेशक हैं. द वाल स्ट्रीट जर्नल को दिए एक इंटरव्यू में बफे ने कहा कि मुझे अपने बच्चों पर पूरा भरोसा है कि वे मेरी विरासत को सही ढंग से आगे बढ़ाएंगे.

किसे मिलेंगे बफे के शेयर

बफेट के पास फिलहाल उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे के 207,963 क्लास ए और 2586 क्लास बी शेयर रह गए हैं. इन शेयरों की वैल्यू लगभग 128 अरब डॉलर है. बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे के अनुसार बफे के पास जो लगभग 9 हजार क्लास ए शेयरों को 13 मिलियन से अधिक क्लास बी शेयरों में बदला जा रहा है. इसमें से 9.3 मिलियन शेयर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को जायेंगे. बाकी के शेयर परिवार से जुड़े ट्रस्टो को बांटे जायेंगे. बफे 18 साल से बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन को डोनेशन दे रहे हैं, वो अब तक 43 अरब डॉलर इन फाउंडेशन को दान दे चुके हैं.


गिविंग प्लेज के संस्थापक में से एक हैं वारेन बफे

बफे ने अपने एक बयान में ये भी कहा कि जब उन्होंने दान करना शुरू किया तब उनकी संपत्ति लगभग 44 बिलियन डॉलर थी. बर्कशायर में सरल और आम तौर पर उचित पूंजी निवेश और अमेरिकी टेलविंड के लाभ से उनकी वर्तमान संपत्ति बनी है. बता दें कि बफे और बिल गेट्स ने गिविंग प्लेज की शुरुआत की थी, जिसमें ये तय किया गया था कि अपनी कुल सम्पति का कम से कम आधा हिस्सा दान के लिए समर्पित किया जाए. इस प्लेज में मिशेल ब्लूमबर्ग, एलन मस्क, मार्क जकरबर्ग, सैम ऑल्टमैन जैसे 245 लोग शामिल हैं.

Read More
Next Story