घर के वाई-फाई से चोरी हो सकती है आपकी प्राइेट जानकारी! तुरंत उठाएं ये कदम
x

घर के वाई-फाई से चोरी हो सकती है आपकी प्राइेट जानकारी! तुरंत उठाएं ये कदम

वाई-फाई को चलाने के लिए राउटर की जरूरत पड़ती है. लेकिन राउटर का इस्तेमाल कर आपकी संवेदनशील जानकारी चुराई जा सकती है?


Wifi Safe or Not: आजकल हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. वहीं, कई लोगों के पास घर में एंड्राइड टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, टैब आदि हैं. इन सबको चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. हालांकि, मोबाइल डाटा काफी कम मिलता है और महंगा भी होता है. ऐसे में अधिकतर लोग घर और ऑफिस में वाई-फाई लगाते हैं. वाई-फाई को चलाने के लिए राउटर की जरूरत पड़ती है, जिसको कंपनियां लगाती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि राउटर का इस्तेमाल करके आपकी संवेदनशील जानकारी चुराई जा सकती है?

घर में वाई-फाई राउटर लगाते समय सावधानी बरतनी चाहिए. स्थानीय इंटरनेट प्रदान करने वाले लोग पैसे बचाने के चक्कर में घटिया राउडर लगा जाते हैं. ऐसे राउटर आपके लिए खतरा बन सकते हैं और आपकी पर्सनल जानकारियां चुराई जा सकती हैं. कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम यानी CERT-In ने चेतावनी जारी कर कहा है कि वाई-फाई राउटर से जानकारियां चुराई जा सकती हैं.

पासवर्ड का एस्सेस

CERT-In की सलाह के अनुसार, घटिया राउटर्स में Digisol Router DG-GR1321 के साथ हार्डवेयर वर्जन 3.7L और फिल्मवेयर वर्जन V3.2.02 शामिल हैं. इन मॉडल्स के राउटर्स से सिक्योरिटी बायपास करके पासवर्ड का एक्सेस लिया जा सकता है. इसकी वजह कमजोर पासवर्ड भी हो सकता है.

फ्रॉड को अंजाम

कुछ राउटर्स के मॉडल्स में बिल्ड इन एक्सेस प्वाइंट दिया जाता है, जिससे यूजर्स को सीधे केबल से कम्यूनिकेशन का एक्सेस मिलता है. इस तरह की खामियों से डिवाइस में एन्क्रिप्टेड पासवर्ड का स्टोरेज मिल जाता है और अपराधी डिवाइस को कंट्रोल कर फ्रॉड को अंजाम देते हैं.

जरूरी कदम

ऐसे में जरूरी है कि इन खामियों से बचा जाए. इसके लिए आप खुद कुछ स्टेप्स उठाकर घर के वाई-फाई को सुरक्षित कर सकते हैं. सबसे पहले राउटर को अपडेट करें. इसके बाद वाई-फाई पासवर्ड चेंज करने के बाद रिमोट एक्सेस को डिसेबल करें. आखिर में उस राउटर को बदल दें.

Read More
Next Story