YouTube ने एड किए नये फीचर, अब शॉर्ट्स हो सकते हैं 3 मिनट लंबे, जानें कैसे?
x

YouTube ने एड किए नये फीचर, अब शॉर्ट्स हो सकते हैं 3 मिनट लंबे, जानें कैसे?

YouTube ने हाल ही में Shorts में कई नए फीचर और बदलाव किए हैं. कंपनी का कहना है कि इससे शॉर्ट फॉर्म कंटेंट और भी आकर्षक और उपयोगी बन जाएंगे.


YouTube new features: वर्तमान समय सोशल मीडिया का है. कई लोगों के लिए यह महज सूचना पहुंचाने का जरिया है तो कई के लिए पैसा कमाने का माध्यम. इनमें सबसे बड़े खिलाड़ी के तौर पर यूट्यूब जाना जाता है. YouTube पर रोजाना मिलियन कंटेंट अपलोड होते हैं और दुनिया भर में देखे जाते हैं. एक तरह से YouTube आजकल लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है. इंसान अधिकतर काम के लिए YouTube पर निर्भर रहता है. यही वजह है कि कंपनी में वक्त के साथ खुद को भी अपडेट करती रहती है. इसकी कड़ी में उसने नये फीचर एड किए हैं.

YouTube ने हाल ही में Youtube Shorts में कई नए फीचर और बदलाव किए हैं. इनके बारे में कंपनी का कहना है कि इससे शॉर्ट फॉर्म कंटेंट और भी आकर्षक और उपयोगी बन जाएंगे. एक ब्लॉग पोस्ट में YouTube ने घोषणा की कि 15 अक्टूबर से क्रिएटर तीन मिनट तक के शॉर्ट अपलोड कर सकते हैं.

हालांकि, यह बदलाव केवल उन वीडियो पर लागू होता है, जो चौकोर होते हैं या जिनका आस्पेक्ट रेशियो लंबा होता है और आपके पुराने वीडियो पर इसका कोई असर नहीं होगा. YouTube ने अपने शॉर्ट्स प्लेयर में भी कुछ बदलाव किए हैं, जिसके बारे में उसका कहना है कि इससे क्रिएटर को सेंटर स्टेज पर आने और दर्शकों को उनके पसंदीदा कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी.

कंपनी का कहना है कि आने वाले महीनों में क्रिएटर आपके पसंदीदा वीडियो, म्यूज़िक वीडियो की विशाल दुनिया में जा पाएंगे. यहां तक कि प्लैटफ़ॉर्म पर मौजूद कई क्लिप से भी वीडियो खींच पाएंगे. YouTube मोबाइल पर, अब आपको शॉर्ट्स के लिए एक नया ट्रेंड पेज दिखाई देगा और फ़ीड से ही शॉर्ट्स के कमेंट सेक्शन का पूर्वावलोकन मिलेगा.

YouTube का कहना है कि वह "कम शॉर्ट्स दिखाएं" बटन जोड़ने पर काम कर रहा है, जो आपके फ़ीड पर दिखने वाले शॉर्ट्स की मात्रा को कम करने में आपकी मदद करेगा. होम फ़ीड पर किसी भी शॉर्ट्स के ऊपरी दाईं ओर तीन बिंदु वाले मेनू पर क्लिक करके इसे एक्टिवेट कर सकते हैं.

Read More
Next Story