मतभेद हो सकते हैं लेकिन हिंसा कतई नहीं, बिडेन और ट्रम्प ने दिया एकता बनाए रखने पर जोर
x

मतभेद हो सकते हैं लेकिन हिंसा कतई नहीं, बिडेन और ट्रम्प ने दिया एकता बनाए रखने पर जोर

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि चुनाव में अब गर्मा गर्मी पर विराम लगना चाहिए. विचारों पर मतभेद हो सकते हैं लेकिन उसमें हिंसा की कोई जगह नहीं. हमें एकता बनाए रखनी है.


US Presidential Election: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का माहौल बदल गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ने चुनावों के बीच शांति और एकता की अपील की है.

ओवल ऑफिस से प्राइम टाइम राष्ट्रीय संबोधन में बिडेन ने अमेरिकी जनता से संकट की इस घड़ी में एकजुट होने का आग्रह करते हुए कहा कि देश में राजनीतिक बयानबाजी को “शांत” करने का समय आ गया है.

'राजनीतिक बयानबाजी को शांत करने का समय आ गया है'

"मैं आज रात आपसे अपनी राजनीति में गर्मा-गर्मी को कम करने की आवश्यकता के बारे में बात करना चाहता हूँ और याद रखना चाहता हूँ कि भले ही हम असहमत हों, लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं. हम पड़ोसी हैं, दोस्त हैं, सहकर्मी हैं, नागरिक हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि हम अमेरिकी हैं." राष्ट्रीय एकता का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, "हमें एक साथ खड़ा होना चाहिए". उन्होंने कहा, "कल पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रम्प की रैली में हुई गोलीबारी हम सभी से एक कदम पीछे हटने, ये आकलन करने का आह्वान करती है कि हम कहाँ हैं और यहाँ से आगे कैसे बढ़ें."

पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान ट्रम्प पर गोली चलाये जाने के 24 घंटे से भी कम समय में राष्ट्रपति ने तीसरी बार भाषण दिया.

राजनीति, हत्या का मैदान नहीं हो सकती: बिडेन

बिडेन ने कहा कि शूटर ने किस मकसद से ट्रम्प पर हमला किया ये अभी तक पता नहीं चल पाया है. "हम उसकी राय या संबद्धता नहीं जानते. हमें नहीं पता कि उसे मदद या समर्थन मिला था या नहीं या उसने किसी और से संवाद किया था या नहीं. जैसा कि मैं बोल रहा हूँ, जांच एजेंसियां पेशेवर तरीके से उन सवालों की जांच कर रहीं हैं." "एक पूर्व राष्ट्रपति को गोली मार दी गई और एक अमेरिकी नागरिक को केवल इसलिए मार दिया गया क्योंकि उसने अपने चुने हुए उम्मीदवार का समर्थन करने की अपनी स्वतंत्रता का प्रयोग किया था. हम नहीं कर सकते. हमें अमेरिका में इस रास्ते पर नहीं चलना चाहिए. हम अपने पूरे इतिहास में पहले भी यात्रा कर चुके हैं. हिंसा कभी भी इसका जवाब नहीं रही है," उन्होंने कहा.

बिडेन ने कहा, "अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है, किसी भी तरह की हिंसा के लिए. बस; कोई अपवाद नहीं. हम इस हिंसा को आम नहीं होने दे सकते."

अमेरिकी लोकतंत्र में असहमति को अपरिहार्य बताते हुए बिडेन ने कहा, "इस देश में राजनीतिक बयानबाजी बहुत गर्म हो गई है. इसे शांत करने का समय आ गया है. हम सभी की ये जिम्मेदारी है कि हम ऐसा करें."

उन्होंने कहा, "ये मानव स्वभाव का हिस्सा है कि राजनीति कभी भी एक छोटा युद्धक्षेत्र या भगवान न करे, एक हत्या का मैदान नहीं बननी चाहिए. मेरा मानना है कि राजनीति को शांतिपूर्ण बहस, न्याय का पालन करने और हमारे संविधान में स्वतंत्रता की घोषणा के अनुसार निर्णय लेने का क्षेत्र होना चाहिए."

'हम शालीनता और शालीनता का राष्ट्र हैं'

उन्होंने कहा, "हम उग्र उग्रवाद वाले अमेरिका के लिए नहीं, बल्कि शालीनता और शालीनता वाले अमेरिका के लिए खड़े हैं. चुनाव नजदीक आने के साथ ही हम सभी को परमाणु परीक्षण का सामना करना पड़ेगा. दांव जितना बड़ा होगा, भावनाएं उतनी ही प्रबल होंगी. ये स्थान हम सभी पर एक अतिरिक्त बोझ है, ताकि हम ये सुनिश्चित कर सकें कि चाहे हमारा विश्वास कितना भी मजबूत क्यों न हो, हम कभी भी हिंसा में नहीं उतरेंगे."

राष्ट्र से भावुक अपील करते हुए बिडेन ने कहा, "आइए यहां अमेरिका में याद रखें, सभी की एकता इस समय सबसे स्वर्णिम लक्ष्य है. हमारे लिए अब इससे ज़्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है. एक साथ खड़े रहना बेहद जरुरी है और हम ये कर सकते हैं. हमें एक ऐसा अमेरिकी लोकतंत्र बनना चाहिए जहां तर्क सद्भावना से दिए जाएं. जहां कानून के शासन का सम्मान किया जाता है और जहां शालीनता, गरिमा और निष्पक्षता सिर्फ़ विचित्र धारणाएं न हों बल्कि जीवंत वास्तविकताएं हों."

बिडेन ने कहा, "हम उन लोगों के प्रति ऋणी हैं जो हमसे पहले आए, जिन्होंने इस देश में अपना जीवन दिया और हम खुद के प्रति भी ऋणी हैं. आइए याद रखें कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका हैं. हमारी क्षमता से परे कुछ भी नहीं है. जब हम इसे करते हैं. एक साथ."

ट्रम्प पर हमला घरेलू आतंकवाद का संभावित कृत्य है

ट्रम्प ने रविवार को एकता और लचीलेपन का आह्वान किया था, क्योंकि उन पर हुए जानलेवा हमले ने पहले से ही उथल-पुथल भरे राष्ट्रपति चुनाव अभियान में नई अनिश्चितता पैदा कर दी थी और इस बात पर तीखे सवाल उठाए थे कि कैसे एक बंदूकधारी पेंसिल्वेनिया चुनाव अभियान रैली के निकट छत से गोलीबारी करने में सक्षम हो गया.

गोलीबारी के पूरे एक दिन बाद भी, बंदूकधारी का मकसद रहस्य बना रहा, जांचकर्ताओं का कहना है कि उनका मानना है कि सीक्रेट सर्विस एजेंटों द्वारा घातक रूप से गोली मारे जाने से पहले उसने अकेले ही ये काम किया था. बिडेन ने हमले की स्वतंत्र सुरक्षा समीक्षा का आदेश दिया, जिसमें एक राहगीर की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. फ़ेडरल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन ( FBI ) घरेलू आतंकवाद के संभावित कृत्य के रूप में गोलीबारी की जांच कर रहा है.

इस हमले ने अमेरिकी राजनीतिक प्रणाली को हिलाकर रख दिया है, जिससे 2024 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान का पुनर्मूल्यांकन और कम से कम अस्थायी रूप से विराम लग गया है, जो लगातार उग्र होता जा रहा है.

ट्रम्प बहुत उत्साहित हैं: टीम

रिपब्लिकन पार्टी के संभावित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प ने कहा कि उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में गोली लगी है. उनके सहयोगियों ने कहा कि वो "बहुत खुश" हैं और उनका स्वास्थ्य अच्छा है, और वो रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के लिए रविवार शाम को मिल्वौकी पहुंचे, जो सोमवार से शुरू हो रहा है.

उन्होंने अपने सोशल मीडिया साइट पर लिखा, "मुझे तुरंत पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है, क्योंकि मैंने एक तेज़ आवाज़ सुनी, गोलियां चलीं और तुरंत महसूस किया कि गोली त्वचा को चीरती हुई निकल गई है." "बहुत ज़्यादा खून बह रहा था." रविवार को एक के बाद एक सोशल पोस्ट में, ट्रम्प ने कहा: "इस समय, ये पहले से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है कि हम एकजुट रहें, और अमेरिकियों के रूप में अपना असली चरित्र दिखाएं, मज़बूत और दृढ़ रहें, और बुराई को जीतने न दें."

पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो के अनुसार, रैली में मारे गए व्यक्ति की पहचान कोरी कॉम्पेरेटोरे के रूप में हुई, जो उस क्षेत्र के पूर्व अग्निशमन प्रमुख थे. उन्होंने आगे कहा कि कॉम्पेरेटोरे की “मौत एक नायक की तरह हुई.” “उनकी पत्नी ने मुझे बताया कि उन्होंने अपने परिवार की रक्षा के लिए खुद को झोंक दिया,” शापिरो ने कहा. घायल हुए दो लोगों की हालत स्थिर बताई गई है.

बिडेन ने ट्रंप से संक्षिप्त बातचीत की और रविवार शाम को राष्ट्र को संबोधित करने वाले थे. राष्ट्रपति ने कहा कि देश में बहस और असहमति जारी रहेगी, लेकिन उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया: "हमें एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होकर ये दिखाना होगा कि हम कौन हैं."

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

Read More
Next Story