सजा मिलने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप बन सकते हैं अमेरिका के राष्ट्रपति ?
x

सजा मिलने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप बन सकते हैं अमेरिका के राष्ट्रपति ?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन के खिलाफ तगड़े कैंडिडेट बताए जा रहे हैं,


डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आपराधिक मुकदमों की लंबी फेहरिश्त है. वो पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ अदालत में केस चल रहा है, यहां सवाल यह है कि अगर अदालत में वो दोषी साबित होते हैं तो जाहिर सी बात है कि उन्हें सजा मिलेगी. इन सबके बीच हम सब जानते हैं कि वो अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. सवाल यह है कि क्या ट्रंप सजायाफ्ता होने के बाद चुने जाने पर भी अमेरिका के राष्ट्रपति बन सकते हैं.

क्या है यह पूरा मामला ?

साल 2016 का था. रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी मैदान में थे. चुनावी प्रचार के अंतिम चरण में उन्होंने एडल्ड स्टार डेनियल्स को कथित तौर पर एक लाख 30 हजार डॉलर का भुगतान किया था. कहा जाता है कि ट्रंप के तत्कालीन वकील माइकल कोहेन ने यौन शोषण के मामले में चुप्पी साधने के लिए ना सिर्फ डेनियल्स पर दबाव डाला था बल्कि ट्रंप की तरफ से भुगतान भी किया था.

2018 की शुरुआत में ट्रंप पहले तो किसी भी तरह के भुगतान से इनकार करते रहे. लेकिन बाद में यह माना कि उनके वकील कोहेन ने डेनियल्स को पेमेंट किया था हालांकि मामला साधारण था. लेकिन 2018 में ही कोहेन ने गवाही दी कि ट्रंप और उनकी कंपनियों ने डेनियल को किए गए भुगतान को अलग हेड में डाला ताकि सच पर पर्दा पड़ा रहे.

माइकल कोहेन के इस कबूलनामे के बाद अभियोजक इस नतीजे पर पहुंचे कि डेनियल्स को दिया गया पैसा ट्रम्प अभियान के लिए अनुचित था. यही नहीं कंपनी के रिकॉर्ड में गलत एंट्री करना न्यूयॉर्क राज्य के कानून के मुताबिक आपराधिक कृत्य है. किसी दूसरे अपराध को छिपाने के लिए रिकॉर्ड में हेराफेरी करना, चुनाव कानून का उल्लंघन और संभावित सेक्स स्कैंडल पर चुप्पी साधना बड़ा जुर्म है.

दोषी पाए जाने पर कितनी मिल सकती है सजा

अभियोजन पक्ष ने ट्रंप पर व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने सभी आरोपों में खुद को निर्दोष बताया है।न्यूयॉर्क के कानून के अनुसार, प्रत्येक आरोप के लिए अधिकतम सजा चार साल की कैद है. हालांकि, पहली बार के अपराधियों (ट्रंप की तरह) के साथ अधिक हल्के ढंग से व्यवहार किया जाता है, और बिना किसी आपराधिक इतिहास वाले लोगों को केवल रिकॉर्ड में हेराफेरी के लिए जेल भेजा जाना दुर्लभ है.

जुर्माना, परिवीक्षा, या अधिक गंभीर रूप से, घरेलू कारावास, सभी अधिक संभावित दंड हैं विशेष रूप से यह देखते हुए कि आजीवन गुप्त सेवा विवरण के साथ पूर्व राष्ट्रपति के रूप में, ट्रम्प को सलाखों के पीछे सुरक्षित रखने की व्यवस्था बेहद मुश्किल होगी। इसके अलावा, अगर उन्हें दोषी ठहराया जाता है और जेल में डाल दिया जाता है, तो अपील के दौरान भी ट्रम्प को जमानत पर रिहा किए जाने की संभावना है.

क्या ट्रंप दोषी पाए जाने पर भी राष्ट्रपति बने रह सकते हैं?

दोषी पाए जाने पर भी ट्रंप को राष्ट्रपति बनने से रोकने का कोई कानूनी प्रावधान नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान बहुत कम पात्रता मानदंड निर्धारित करता है - राष्ट्रपति की आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए, और जन्म से अमेरिकी नागरिक होना चाहिए. या जो कम से कम 14 वर्षों तक अमेरिका में रहा हो. वास्तव में, सिद्धांत रूप में दोषी ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने के बाद अगर ट्रम्प चुनाव जीत जाते हैं तो उन्हें जेल या घरेलू कारावास से भी शपथ दिलाई जा सकती है. जबकि राज्य स्वच्छ आपराधिक रिकॉर्ड की आवश्यकता वाले कानून को पारित करके ट्रम्प को मतदान से दूर रखने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसे कानून के अदालतों में टिकने की संभावना नहीं है. इसके अलावा, ट्रंप ने लंबे समय से अपने खिलाफ आपराधिक मामलों को यह कहकर अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया है कि वह एक बड़ी साजिश का हिस्सा हैं. हालांकि दोषी होना अलग मामला है.रॉयटर्स/इप्सोस सर्वेक्षण में यह देखा गया कि ज्यादातर मतदाताओं ने ट्रम्प के खिलाफ आपराधिक आरोपों को गंभीर माना है. यही नहीं करीब 25 फीसद रिपब्लिकन समर्थकों ने कहा कि अगर जूरी द्वारा ट्रंप को गंभीर अपराध के लिए दोषी ठहराया गया तो वे उनके समर्थन में मतदान नहीं करेंगे.

Read More
Next Story