फाइनली होगी घर वापसी! अगस्त में धरती पर लौट सकती हैं सुनीता विलियम्स
x

फाइनली होगी घर वापसी! अगस्त में धरती पर लौट सकती हैं सुनीता विलियम्स

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर अंतरिक्ष यान में खराबी के कारण स्पेस में फंसे हुए हैं. लेकिन इस बीच अच्छी खबर यह है कि दोनों अब अगस्त में किसी समय पृथ्वी पर वापस लौट सकते हैं.


Sunita Williams: अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर अंतरिक्ष यान में खराबी के कारण स्पेस में फंसे हुए हैं. लेकिन इस बीच अच्छी खबर यह है कि दोनों अब अगस्त में किसी समय पृथ्वी पर वापस लौट सकते हैं. यह खबर स्टारलाइनर द्वारा अपने अंतरिक्ष यान के रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम (आरसीएस) थ्रस्टर्स का महत्वपूर्ण डॉक्ड हॉट फायर परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे ठीक से काम कर रहे हैं.

थ्रस्टर्स

इन थ्रस्टर्स का उपयोग स्टेशन से अलग होने और लैंडिंग के लिए प्रक्षेप पथ में प्रवेश करने के लिए किया जाएगा. यह परीक्षण, जिसमें अंतरिक्ष यान की हीलियम प्रणाली की भी निगरानी की गई, महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब स्टारलाइनर स्टेशन के साथ डॉक करने वाला था, तब पांच आरसीएस थ्रस्टर्स में खराबी आ गई थी. अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यान पर हीलियम लीक की भी पहचान की गई थी, जो एक अतिरिक्त चिंता का विषय था. लॉन्च के लगभग दो महीने बाद नासा और बोइंग की टीमें अब दावा कर रही हैं कि लीक स्थिर हो गई है.

स्टारलाइनर टीम ने अंतरिक्ष यान का दूसरी बार सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा किया. टीम ने इसके हीलियम सिस्टम की भी निगरानी की और क्रू फ्लाइट टेस्ट की धरती पर वापसी के लिए अतिरिक्त डेटा पॉइंट प्रदान किए. स्टारलाइनर फ्लाइट डायरेक्टर क्लो मोहरिंग ने कहा कि स्टारलाइनर और आईएसएस के बीच एकीकृत टीमों ने इस सप्ताह डॉक किए गए हॉटफ़ायर अनुक्रम को अंतिम रूप देने और सुरक्षित रूप से निष्पादित करने के लिए एक साथ बहुत अच्छी तरह से काम किया. मेहरिंग अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से आगामी अनडॉकिंग में स्टारलाइनर उड़ान नियंत्रण टीम का नेतृत्व करेंगे.

लैंडिंग की तारीख को अंतिम रूप

अब अगले सप्ताह के अंत में उड़ान परीक्षण तत्परता समीक्षा की योजना बनाई गई है और शनिवार (27 जुलाई) को एकत्र किए गए डेटा की समीक्षा की जाएगी और वापसी उड़ान के औचित्य में शामिल किया जाएगा. हालांकि नासा के आईएसएस से स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की सुरक्षित वापसी के लिए कई तिथियां उपयुक्त हैं. लेकिन लैंडिंग की तिथि अभी तक अंतिम रूप से तय नहीं की गई है.

बोइंग स्टारलाइनर ने मिशन पर अपने अपडेट में कहा कि हालांकि लैंडिंग की तारीख अभी तक निर्धारित नहीं की गई है. लेकिन अगस्त में अवसर उपलब्ध हैं. विलियम्स और विल्मोर एक सप्ताह के मिशन के लिए 7 जून को स्टेशन पर पहुंचे थे. लेकिन दोषपूर्ण अंतरिक्ष यान के कारण उनकी वापसी में देरी हो गई.

बोइंग ने कहा कि दोनों अंतरिक्ष यात्री स्टारलाइनर की स्थिति का पता लगाने के लिए उड़ान परीक्षण तत्परता समीक्षा से पहले दो अनडॉक-टू-लैंडिंग सिमुलेशन में भाग लेंगे. पिछले महीने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख डॉ. एस सोमनाथ ने सुनीता विलियम्स के अंतरिक्ष में फंसने पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि इसे बहुत चिंताजनक बात नहीं माना जाना चाहिए. क्योंकि आईएसएस एक सुरक्षित स्थान है, जहां लंबे समय तक रहा जा सकता है.

Read More
Next Story