बांग्लादेश: इस्लामिक पार्टियां मिलकर बना रही हैं महागठबंधन! भारत के लिए नई चिंता
x

बांग्लादेश: इस्लामिक पार्टियां मिलकर बना रही हैं महागठबंधन! भारत के लिए नई चिंता

शेख हसीना के इस्तीफे और देश से प्रस्थान के बाद बांग्लादेश के राजनीतिक हलकों में उथल-पुथल मची है. ऐसे में प्रमुख इस्लामवादी दलों की हाल ही में एक बैठक हुई है.


Bangladesh Political Turmoil: पिछले महीने शेख हसीना के इस्तीफे और देश से प्रस्थान के बाद बांग्लादेश के राजनीतिक हलकों में जो उथल-पुथल मची है, उसके कारण उनके राजनीतिक विरोधियों को फिर से संगठित होकर अपनी-अपनी पार्टियों में सुधार करने के लिए प्रेरित होना पड़ा है. बदली हुई परिस्थितियों में, आगामी प्रक्रिया ने उनमें से कई को अपनी ताकत बढ़ाने और बांग्लादेश में होने वाले चुनावों के लिए खुद को तैयार करने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ नए साझेदारों और गठबंधनों की तलाश करने के लिए प्रेरित किया है.

एक बैनर के नीचे

इस संबंध में सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रमों में से एक बांग्लादेश में प्रमुख इस्लामवादी दलों की हाल ही में हुई बैठक है, जिसका उद्देश्य देश में सख्त शरिया कानून और अन्य इस्लामी कानूनों के तहत 'न्यायपूर्ण और समान' मुस्लिम समाज को लागू करने के लिए एक एकजुट राजनीतिक शक्ति के रूप में उभरना है. सरकारी नौकरियों के लिए “अन्यायपूर्ण” भर्ती नीति के खिलाफ छात्रों के विरोध-प्रदर्शन के हिंसक हो जाने के बाद हसीना को इस्तीफा देने और देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. क्योंकि यह सत्तारूढ़ अवामी लीग सरकार और उसके 15 साल के तथाकथित “कुशासन” के खिलाफ जन विद्रोह में बदल गया था. अब जबकि हसीना राजनीतिक परिदृश्य से बाहर हो गई हैं, अन्य लोग अपने एजेंडे के अनुसार बांग्लादेश को आकार देने के लिए आगे आ गए हैं.

मुख्य पहल

संयुक्त इस्लामिक मोर्चा बनाने की मुख्य पहल बांग्लादेश के दो बड़े इस्लामी संगठनों, बांग्लादेश जमात-ए-इस्लामी और इस्लामी आंदोलन बांग्लादेश द्वारा की गई है. इन दोनों पार्टियों ने पिछले सप्ताह कई बैठकें कीं और प्रस्तावित संयुक्त मोर्चा बनाने के उद्देश्य से बांग्लादेश में अन्य इस्लामवादी पार्टियों के साथ बातचीत की. बंगाली राष्ट्रीय दैनिक कलेर कोंथो की एक रिपोर्ट के अनुसार, 20 अगस्त को जमात-ए-इस्लामी के अमीर डॉ. शफीकुर्रहमान ने अन्य छह मुख्यधारा के इस्लामी दलों को एक छत के नीचे लाने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की. संयुक्त मोर्चे के लिए जिन अन्य पार्टियों के साथ चर्चा चल रही है, उनमें खिलाफत आंदोलन, बांग्लादेश खिलाफत मजलिस, जमात-ए-उलेमा-इस्लाम बांग्लादेश और खिलाफत मजलिस शामिल हैं. सभी समान विचारधारा वाली पार्टियों को एक बैनर के तहत लाने के प्रयास में शामिल होने के लिए कई अन्य छोटी इस्लामी पार्टियों से भी संपर्क किया जा रहा है.

हसीना के शासन काल में हाशिए पर

अतीत में, बांग्लादेश की दोनों मुख्य पार्टियों, अवामी लीग और उसकी प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने जमात-ए-इस्लामी और अन्य इस्लामी पार्टियों को अपनी-अपनी सरकारों में गठबंधन सहयोगी के रूप में शामिल किया था. लेकिन इस्लामवादियों के प्रति हसीना का रवैया बीएनपी से भी अधिक कठोर रहा है, जिसने अतीत में सभी प्रमुख विरोध-प्रदर्शनों के दौरान सड़कों पर सत्ता हासिल करने के लिए पारंपरिक रूप से जमात का इस्तेमाल किया है. जमात पर बांग्लादेश के संस्थापक मुजीबुर रहमान ने प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन बीएनपी के संस्थापक जियाउर रहमान ने इसे राजनीतिक मुख्यधारा में वापस लाया. जियाउर रहमान 1975 में सैन्य तख्तापलट में मुजीब की हत्या के बाद सत्ता में आए थे. उन्होंने जमात पर से प्रतिबंध हटा लिया था.

साल 1981 में जियाउर्रहमान की भी हत्या कर दी गई थी और तब से उनकी विधवा खालिदा जिया अपने बेटे तारिक रहमान के साथ पार्टी का नेतृत्व कर रही थीं. हालांकि, हसीना ने कुछ इस्लामवादी दलों के साथ गठबंधन जारी रखा. लेकिन उनके शासन के दौरान जमात और अन्य प्रमुख समूह भारी दबाव में थे और बांग्लादेशी परिदृश्य में पूरी तरह हाशिए पर थे.

वापसी की तैयारी

अब उनके जाने के बाद, उन सभी ने देश के राजनीतिक केंद्र में वापसी करने का निर्णय लिया है. लेकिन अतीत के विपरीत सभी इस्लामवादी पार्टियां, जो बांग्लादेश के भविष्य और समान राजनीतिक और सामाजिक एजेंडे के बारे में समान विचार रखती हैं, अब बीएनपी या अवामी लीग के बजाय एक-दूसरे के साथ गठबंधन करने की योजना बना रही हैं. हालांकि, देश में हसीना विरोधी भावनाएं अभी भी बहुत प्रबल हैं. इसलिए प्रमुख इस्लामवादी पार्टियों ने उन लोगों को बाहर रखने का निर्णय लिया है, जिन्होंने पिछले चुनावों में अवामी लीग के साथ गठबंधन किया था. बांग्लादेश चुनाव आयोग द्वारा 44 से अधिक राजनीतिक दलों को मान्यता दी गई है, जिनमें से 11 इस्लामी दल और संगठन हैं. लेकिन कुल मिलाकर देश में अलग-अलग आकार और संगठनात्मक क्षमता वाली लगभग 70 इस्लामी पार्टियां हैं.

इस्लामी राज्य के लिए महागठबंधन

पिछले 50 सालों में वे राजनीतिक और वैचारिक मतभेदों के कारण एक साथ नहीं आ पाए हैं. लेकिन अब बड़ी इस्लामी पार्टियों के बीच प्रयास है कि वे अपने मतभेदों को सुलझाएं और सभी समान विचारधारा वाली पार्टियों का एक महागठबंधन बनाएं, ताकि बांग्लादेश में एक इस्लामिक राज्य बनाया जा सके. इस्लामी आंदोलन पार्टी के महासचिव यूनुस अहमद ने कलर कोन्थो को बताया कि हमारी फूट के कारण उन्हें पिछले 15 वर्षों से फासीवादी शासन से दमन और यातना झेलनी पड़ रही है. अहमद ने कहा कि इस्लामिक राज्य बनाने के लिए हमने सभी को अपने मतभेदों को खत्म करने के लिए बातचीत में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है. हमारा एकमात्र उद्देश्य एक वास्तविक इस्लामी राजनीतिक संरचना बनाना है.

भारत के लिए चुनौती

यह स्पष्ट नहीं है कि इस्लामिस्ट पार्टियों के बीच मौजूदा बातचीत आने वाले दिनों में किस तरह आगे बढ़ेगी. छोटी-मोटी प्रतिद्वंद्विता और तथाकथित वैचारिक मतभेदों ने उन्हें अब तक अलग रखा है और एकता के लिए अतीत में हुई बातचीत के बावजूद वे एक साथ आने में असमर्थ रहे हैं. हालांकि, पिछले 15 सालों में वे राजनीति में हाशिए पर चले गए हैं और हसीना सरकार के अत्यधिक दबाव में हैं. इससे उन्हें अपनी भविष्य की रणनीति पर पुनर्विचार करने का समय मिल गया होगा. क्या इससे भविष्य में सभी इस्लामवादी दलों के बीच एक महागठबंधन बनेगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है. लेकिन वर्तमान ठोस प्रयास निश्चित रूप से नई दिल्ली में नीति नियोजकों के लिए एक नई चिंता उत्पन्न करता है.

अस्थिर वातावरण

हसीना के जाने और बांग्लादेश में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमलों की घटनाओं ने भारत में गंभीर चिंता पैदा कर दी थी और सोशल मीडिया पर बांग्लादेश विरोधी कुछ तीखी टिप्पणियां भी सामने आई थीं. इससे पिछले कुछ हफ्तों में दोनों देशों के बीच अस्थिरता और अनिश्चितता का माहौल और बढ़ गया. बांग्लादेश विरोधी टिप्पणियों और भारत में मुसलमानों पर हमलों की घटनाओं ने पड़ोसी देश के लोगों के मन में बड़ी हलचल पैदा कर दी थी. लेकिन हसीना के कुशल संचालन और प्रशासन पर पूर्ण नियंत्रण ने यह सुनिश्चित किया कि ऐसी टिप्पणियों को भारत-बांग्लादेश संबंधों में प्रगति के मार्ग में बाधा नहीं बनने दिया गया.

अब, बांग्लादेश में बदले हुए राजनीतिक माहौल में भारत में ऐसी किसी भी घटना का न केवल पड़ोसी देश पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा, बल्कि वहां के मुखर और दीर्घकालिक विरोध और गुस्से को भी महसूस किया जाएगा. यह विशेष रूप से इसलिए है. क्योंकि इस्लामवादी अतीत की तुलना में बड़ी भूमिका निभाने की योजना बना रहे हैं. भारत को घरेलू घटनाक्रमों के प्रति सावधान रहना होगा, जिनका बांग्लादेश पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ने की संभावना है तथा इससे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को पुनः पटरी पर लाने के प्रयास में देरी हो सकती है.

Read More
Next Story