बांग्लादेश में छात्र आंदोलन से विपक्ष को मिल सकता है फायदा
x

बांग्लादेश में आरक्षण के विरोध में जगह जगह चल रहे हिंसक प्रदर्शन.

बांग्लादेश में छात्र आंदोलन से विपक्ष को मिल सकता है फायदा

छात्र आंदोलन के करीब 15 दिन के दौरान 20 से अधिक लोगों की मौत के साथ बांग्लादेश उबल रहा है. वहीं, शेख हसीना सरकार ने इस पूरे मुद्दे को ठीक से संभालने में असमर्थ रही है.


Bangladesh Student Protest: छात्र आंदोलन के करीब 15 दिन के दौरान 20 से अधिक लोगों की मौत के साथ बांग्लादेश उबल रहा है. वहीं, शेख हसीना सरकार ने इस पूरे मुद्दे को ठीक से संभालने में असमर्थ रही है. सत्तारूढ़ पार्टी का जमीनी स्तर, विशेष रूप से अगली पीढ़ी से लगभग पूरी तरह से नाता टूट चुका है और इसका कारण कुछ तक अहंकार भी है.

जब विरोध प्रदर्शन की शुरुआत हुई थी, तब बातचीत के ज़रिए इस मुद्दे को सुलझाया जा सकता था. लेकिन एक पूरा पखवाड़ा क्यों बर्बाद किया गया और क्यों सत्तारूढ़ अवामी लीग के छात्र कार्यकर्ताओं को शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर छोड़ दिया गया, यह राजनीतिक तर्क से परे है. बांग्लादेश में छात्र आंदोलनों का इतिहास उतार-चढ़ाव भरा रहा है. साल 1952 के "मातृभाषा" आंदोलन से लेकर 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ मुक्ति संग्राम और 1980 के दशक में जनरल इरशाद के बांग्लादेश सैन्य शासन को हटाने के लिए आंदोलन तक. इसलिए, बांग्लादेश में किसी भी सत्तारूढ़ सरकार को तब चिंतित होना चाहिए, जब छात्र किसी भावनात्मक मुद्दे पर उग्र हो जाएं, जैसा कि अभी हुआ है.

हाईकोर्ट का फैसला ट्रिगर

बांग्लादेश में छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन 1 जुलाई से शुरू हो गया था, जब बांग्लादेश हाई कोर्ट ने देश के 1971 के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले सैनिकों के वंशजों के लिए 30 प्रतिशत सरकारी नौकरी कोटा बहाल करने का निर्णय दिया. देश में विभिन्न श्रेणियों के लिए सरकारी नौकरियों में 56 प्रतिशत आरक्षण है. प्रदर्शनकारी किसी आरक्षण के खिलाफ नहीं हैं. चाहे वह विकलांग व्यक्तियों के लिए हो या महिलाओं के लिए या जातीय अल्पसंख्यकों के लिए. वे केवल मुक्तिजोद्धाओं या स्वतंत्रता संग्राम के दिग्गजों के परिवार के सदस्यों के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण को समाप्त करना चाहते हैं.

कोटा प्रणाली

भारत ने स्वतंत्रता सेनानियों को वृद्धावस्था पेंशन तो दी. लेकिन उनके परिवार के सदस्यों के लिए नौकरी में आरक्षण नहीं दिया. पाकिस्तान की सेना के खिलाफ़ मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के पोते-पोतियों को 50 साल बाद भी तरजीह देना कोई मायने नहीं रखता है. बांग्लादेश में व्यापक विरोध के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने साल 2018 में इस कोटा प्रणाली को समाप्त कर दिया था. 5 जून के कोर्ट के आदेश में कहा गया था कि यह अवैध है, जिसके कारण फिर से पहले से कहीं अधिक व्यापक आंदोलन शुरू हो गया है. बांग्लादेश में छात्र आंदोलन का जनांदोलन में तब्दील होने का इतिहास रहा है. इस समय ऐसा ही होता दिख रहा है.

हिंसा का चक्रव्यूह

अवामी लीग का आरोप है कि इस्लामी विपक्षी दलों ने आंदोलन में घुसपैठ की है और हिंसा का ऐसा चक्र शुरू किया है, जिससे मौतें और भारी तबाही हुई है. विपक्षी दलों से ऐसी स्थितियों का फायदा उठाने की उम्मीद की जाती है. इसलिए, आंदोलन को नियंत्रण से बाहर जाने देने के लिए अवामी लीग केवल अपने आप को ही दोषी ठहरा सकती है. रॉयटर्स ने कोटा विरोधी प्रदर्शनों के समन्वयक नाहिद इस्लाम के हवाले से कहा कि हम सामान्य तौर पर कोटा प्रणाली के खिलाफ नहीं हैं. लेकिन हम चाहते हैं कि 1971 के स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों के लिए 30 प्रतिशत कोटा समाप्त कर दिया जाए. बांग्लादेश में कई युवाओं के लिए सरकारी नौकरियां ही एकमात्र उम्मीद हैं और यह कोटा प्रणाली उन्हें अवसरों से वंचित कर रही है.

सूची की प्रामाणिकता

कई प्रदर्शनकारियों को दिग्गजों के परिवारों की सूची की प्रामाणिकता पर भी शक है. उनका मानना है कि कई लोगों ने अनुचित तरीकों से स्वतंत्रता सेनानी प्रमाण पत्र हासिल कर लिए हैं. यह उम्मीद की जा सकती है कि विपक्षी दल खुद को राजनीतिक जंगल से बाहर निकालने के लिए छात्र आंदोलन पर कब्ज़ा करने की कोशिश करेंगे. अगर अवामी लीग विपक्ष में होती तो वह भी यही करती. यदि ऐसा पहले ही हो चुका है, जैसा कि अवामी समर्थक मीडिया द्वारा आरोप लगाया जा रहा है तो सत्तारूढ़ पार्टी को केवल अपने आप को ही दोषी ठहराया जा सकता है. क्योंकि उसने शुरू में छात्र विरोध प्रदर्शनों को बहुत हल्के में लिया और फिर अपने छात्र कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पूरी ताकत से सामने आ गई और प्रदर्शनकारियों के साथ भीषण लड़ाई लड़ी. इससे छात्र भड़क गए हैं और बांग्लादेश भर के विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों अन्य घायल हो गए हैं. परिवहन व्यवस्था ठप्प हो गई है.

योग्यतावाद को प्रोत्साहित करना

सरकार ने देश भर में सार्वजनिक और निजी परिसरों में कक्षाएं रद्द कर दी हैं और विश्वविद्यालयों से संबद्ध मेडिकल, टेक्सटाइल, इंजीनियरिंग और अन्य व्यावसायिक कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है. कोटा प्रणाली के खिलाफ आवाज उठाना तर्कसंगत है. बांग्लादेश ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था वाला आधुनिक औद्योगिक राष्ट्र तब तक विकसित नहीं हो सकता जब तक कि वह योग्यता आधारित प्रणाली को बढ़ावा न दे और इसे नौकरशाही और सार्वजनिक सेवाओं तक बढ़ाया जाए.

भारत ने 1947 के बाद स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को मान्यता देने के लिए उन्हें पेंशन दी. बांग्लादेश के पास अपने बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने का अच्छा कारण है. लेकिन उसे यह लाभ पीढ़ियों तक नहीं देना चाहिए. अवामी लीग को अगले पांच सालों में कोटा प्रणाली को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर विचार करना चाहिए. क्योंकि उसे सत्ता में बने रहने की उम्मीद है और उसे छात्रों के आंदोलन को बलपूर्वक कुचलने की कोशिश करने के बजाय उन्हें बातचीत के लिए बुलाना चाहिए.

कानूनी कदम

सरकार ने हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट के अपीलीय प्रभाग में एक अपील याचिका दायर की है, जिसने सरकारी नौकरियों में आरक्षण को प्रभावी रूप से बहाल कर दिया है. अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर हाई कोर्ट के फैसले को रद्द करने की "अनुमति" मांगी है. यह सही दिशा में उठाया गया एक कदम हो सकता है. लेकिन यह वाकई दुर्भाग्यपूर्ण होगा कि अगर मुक्ति संग्राम की विरासत कोटा के भावनात्मक मुद्दे पर चल रहे टकराव में डूब जाए. कोटा की सीमा और अवधि दोनों पर सवाल उठाना समझ में आता है.

महान मुक्ति संग्राम की विरासत पर सवाल उठाना कभी स्वीकार नहीं किया जा सकता, जिसने बंगालियों को एक स्वतंत्र देश और एक सफल राष्ट्र-राज्य का वादा दिया. अवामी लीग के भ्रष्टाचार और कुशासन ने, विशेष रूप से पिछले कुछ वर्षों में, दुर्भाग्य से बांग्लादेश की अगली पीढ़ी को उस महत्वपूर्ण बिंदु पर ला खड़ा किया है. जहां वे मुक्ति संग्राम की चेतना (भावना) के लिए की गई दिखावटी सेवा को सत्तारूढ़ पार्टी के उन नए लोगों के लिए एक अच्छा व्यवसाय मानते हैं, जिन्होंने विदेशों में लाखों डॉलर जमा कर रखे हैं. जब हसीना खुलेआम स्वीकार करती हैं कि उनका अपना सहायक 400 करोड़ टका लेकर देश छोड़ गया है और अपनी सत्ता संरचना में पाकिस्तान समर्थक तत्वों को बढ़ावा देती हैं, जिन्होंने बैंकों और सार्वजनिक वित्तीय संस्थाओं के साथ व्यवस्थित रूप से धोखाधड़ी की है तो इस बात पर संदेह करने का अच्छा कारण है कि क्या मुक्ति संग्राम की विरासत अब सुरक्षित है. यह ऐसी बात है, जिसके बारे में भारत के पास भी चिंता करने के अच्छे कारण हैं.

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों.)

Read More
Next Story