Bangladesh Violence: हिंसा के बीच भारत-बांग्लादेश व्यापार स्थगित
x

Bangladesh Violence: हिंसा के बीच भारत-बांग्लादेश व्यापार स्थगित

पश्चिम बंगाल के Land Ports के जरिए चलने वाला भारत-बांग्लादेश व्यापार दूसरे दिन भी स्थगित रहा. इसकी वजह पड़ोसी देश में हिंसा का जारी रहना है.


Bangladesh-India Trade Suspended: पश्चिम बंगाल के Land Ports के जरिए चलने वाला भारत-बांग्लादेश व्यापार सोमवार को दूसरे दिन भी स्थगित रहा. इसकी वजह बांग्लादेश में हिंसा का जारी रहना है. वहीं, यात्रियों की आवाजाही भी सीमित रही. बता दें कि रविवार से मालवाहक ट्रक नहीं चल रहे हैं. क्योंकि सरकार द्वारा घोषित अवकाश के कारण बांग्लादेश में पेट्रापोल भूमि बंदरगाह बंद है.

पेट्रापोल दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा स्थलीय बंदरगाह है और भारत तथा बांग्लादेश के बीच व्यापार को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जहां से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रक गुजरते हैं.

भारत लौटे छात्र

व्यापार ठप्प होने के बावजूद यात्रियों की आवाजाही कम संख्या में जारी रही. लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के कमलेश सैनी ने कहा कि सीमा पार लोगों, खासकर छात्रों की आवाजाही जारी है. अब तक बांग्लादेश से 700 से ज़्यादा छात्र आ चुके हैं. अब तक 4,500 से अधिक भारतीय छात्र बांग्लादेश में हिंसा के कारण स्वदेश लौट चुके हैं, जिसमें 100 से अधिक लोग मारे गए हैं.

सीमावर्ती क्षेत्रों में सहायता

सैनी ने कहा कि आने वाले छात्रों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है. सीमा सुरक्षा बल ने छात्रों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए सीमा पर विशेष सहायता डेस्क भी स्थापित किए हैं. गोजाडांगा, फुलबारी और महादीपुर सहित पश्चिम बंगाल के अन्य स्थल बंदरगाहों के माध्यम से व्यापार भी निलंबित है. क्योंकि बांग्लादेशी सीमा शुल्क कार्यालय बंद हैं.

बांग्लादेश में भारतीय ट्रक

भारतीय अधिकारी बांग्लादेश में फंसे ट्रकों और ड्राइवरों की वापसी के लिए अपने समकक्षों के साथ बातचीत कर रहे हैं. वर्तमान में माल से लदे लगभग 800 ट्रक पार्किंग स्थलों में फंसे हुए हैं और सीमा पार जाने की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं.

इंटरनेट बंद

इस बीच, बांग्लादेश में शांति के बावजूद इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाएं अभी भी बंद हैं. कई सप्ताह तक चले खूनी विरोध प्रदर्शनों के बाद न्यायिक फैसले ने सरकारी नौकरियों के लिए विवादास्पद कोटा प्रणाली को वापस ले लिया है. सरकार ने सोमवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है और केवल आवश्यक सेवाएं ही चालू रहेंगी.

Read More
Next Story