कनाडा के पूर्व राजनयिक : निज्जर की हत्या और पन्नू की हत्या का प्रयास एक ही साजिश का हिस्सा
x

कनाडा के पूर्व राजनयिक : निज्जर की हत्या और पन्नू की हत्या का प्रयास एक ही साजिश का हिस्सा

सीबीसी न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में मैके, जो अगस्त में भारत से चले गए थे, ने कहा कि कनाडा और अमेरिका दोनों ही मामले की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह "भारत सरकार की विफलता" है कि वह यह सोचती है कि वह कनाडा और अमेरिका में अपराध कर सकती है और बच निकल सकती है।


India Canada Row : भारत में कनाडा के तत्कालीन राजदूत कैमरन मैकके ने दावा किया है कि अमेरिका में खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम कोशिश और कनाडा में हुई निज्जर की हत्या के पीछे एक ही साजिश का हिस्सा था, जिसे दिल्ली से संचालित किया जा रहा था.

सीबीसी न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में मैके, जो अगस्त में भारत से चले गए थे, ने कहा कि कनाडा और अमेरिका दोनों ही मामले की जांच कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह "भारत सरकार की विफलता" है कि वह यह सोचती है कि वह कनाडा और अमेरिका में अपराध कर सकती है और बच निकल सकती है.
पिछले साल कनाडा की धरती पर सिख चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के ओटावा के नए आरोपों के बाद नई दिल्ली ने कनाडा के प्रभारी स्टीवर्ट व्हीलर और पांच अन्य राजनयिकों को निष्कासित कर दिया. कनाडाई राजनयिक शुक्रवार शाम को नई दिल्ली से चले गए.

भारत ने अपने उच्चायुक्त और पांच अन्य राजनयिकों को भी वापस बुला लिया है और वे भी भारत वापस आ रहे हैं. कनाडा सरकार ने कहा था कि भारतीय राजनयिकों को देश से निकाल दिया गया है.
भारत ने निज्जर की हत्या से संबंधित मामले में ओटावा द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को दृढ़ता से खारिज कर दिया है. निज्जर भारत में एक घोषित आतंकवादी था.
कनाडाई प्रसारक को दी गई अपनी टिप्पणी में मैके ने आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या और अमेरिका में पन्नुन की हत्या का असफल प्रयास एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं.
मैकके ने दावा किया, "कल ही अमेरिका में अभियोग और आरोप, तथा उसके बाद 29 नवंबर 2023 को जारी किया गया अभियोग, वास्तव में विस्तृत चित्रण प्रस्तुत करता है, जिसमें दिल्ली से उत्तरी अमेरिका, कनाडा और अमेरिका में कई लक्ष्यों को मारने की साजिश रची गई थी."
मैकके ने कहा कि ‘‘इसलिए आप उन दो अभियोगों से सम्बंधित जारी किए गए साक्ष्यों और सोमवार को रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस द्वारा की गई टिप्पणियों को एक साथ समझें, तो आपके सामने वास्तव में एक बहुत ही स्पष्ट तस्वीर निकल कर आएगी कि पिछले एक साल से क्या चल रहा है.’’ अमेरिका ने पिछले साल अमेरिकी धरती पर पन्नू की हत्या की कथित नाकाम साजिश में भारत के पूर्व सरकारी अधिकारी विकास यादव पर आरोप लगाया है.

भारत ने आरोपों की जांच के लिए पहले ही एक उच्च स्तरीय समिति गठित कर दी है.
न्यूयॉर्क स्थित अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि उसने पन्नू की हत्या की कोशिश करने के लिए यादव के खिलाफ मामला दर्ज किया है.
पिछले साल सितंबर में ट्रूडो द्वारा निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में गंभीर तनाव आ गया था. नई दिल्ली ने ट्रूडो के आरोपों को "बेतुका" बताते हुए खारिज कर दिया.

सोमवार को मीडिया ब्रीफिंग में अपनी टिप्पणी में ट्रूडो ने रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) के निष्कर्षों का हवाला देते हुए दावा किया कि उनके पास "स्पष्ट और पुख्ता सबूत हैं कि भारत सरकार के एजेंट ऐसी गतिविधियों में शामिल रहे हैं और अभी भी शामिल हैं जो सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा हैं." उन्होंने आरोप लगाया, "इसमें गुप्त सूचना एकत्र करने की तकनीकें, दक्षिण एशियाई कनाडाई लोगों को लक्षित करने वाला बलपूर्वक व्यवहार और हत्या सहित एक दर्जन से अधिक धमकी भरे और हिंसक कृत्यों में शामिल होना शामिल है. यह अस्वीकार्य है."

कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के साथ काम करने के उनके सरकार के प्रयासों से कोई परिणाम नहीं निकला.
भारत ने ट्रूडो के आरोपों को खारिज किया. पीटीआई

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story