चीन और रूस का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास शुरू, नाटो ने बीजिंग को बताया था यूक्रेन युद्ध समर्थक
x

चीन और रूस का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास शुरू, नाटो ने बीजिंग को बताया था यूक्रेन युद्ध समर्थक

कुछ दिन पहले ही नाटो सहयोगियों ने बीजिंग को यूक्रेन में युद्ध का "निर्णायक समर्थक" बताया था̣ चीन ने नाटो सदस्यों द्वारा लगाये गए आरोप के जवाब में नाटो पर दूसरों की कीमत पर सुरक्षा की तलाश करने का आरोप लगाया और कहा कि वो एशिया में भी ऐसी ही “अराजकता” न लाए


China-Russia Naval Drills: चीन और रूस के नौसैनिक बलों ने रविवार को दक्षिणी चीन के एक सैन्य बंदरगाह पर संयुक्त अभ्यास शुरू किया. इस बात की जानकारी चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने दी. इससे कुछ दिन पहले ही नाटो सहयोगियों ने बीजिंग को यूक्रेन में युद्ध का "निर्णायक समर्थक" बताया था.

चीनी रक्षा मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि दोनों पक्षों की सेनाओं ने हाल ही में पश्चिमी और उत्तरी प्रशांत महासागर में गश्त की थी और इस अभियान का अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय परिस्थितियों से कोई लेना-देना नहीं है, तथा इसमें किसी तीसरे पक्ष को निशाना नहीं बनाया गया.

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने शनिवार को बताया कि ये अभ्यास रविवार को गुआंगडोंग प्रांत में शुरू हुआ और जुलाई के मध्य तक चलने की उम्मीद है. इसका उद्देश्य सुरक्षा खतरों से निपटने और वैश्विक तथा क्षेत्रीय स्तर पर शांति एवं स्थिरता बनाए रखने में नौसेनाओं की क्षमताओं का प्रदर्शन करना है. इसमें मिसाइल रोधी अभ्यास, समुद्री हमले और हवाई रक्षा शामिल होंगे.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि चीनी और रूसी नौसेना बलों ने झानजियांग शहर में उद्घाटन समारोह के बाद मानचित्र पर सैन्य सिमुलेशन और सामरिक समन्वय अभ्यास किया.

ये संयुक्त अभ्यास पिछले सप्ताह नाटो सहयोगियों के साथ चीन के ताजा तनाव के बाद हुआ है.

चीन को बताया यूक्रेन युद्ध का निर्णायक समर्थक

वाशिंगटन में अपने शिखर सम्मेलन में 32 नाटो सदस्यों ने कठोर शब्दों में लिखित बयान जारी करते हुए 'चीन सैन्य गठबंधन का केंद्र बन रहा है, जिसमें बीजिंग को यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध का "निर्णायक समर्थक" कहा'. यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी सदस्य और इंडो-पैसिफिक में उनके साझेदार रूस और उसके एशियाई समर्थकों, विशेष रूप से चीन से साझा सुरक्षा चिंताएँ देख रहे हैं.

चीन ने ये जवाब दिया

चीन ने नाटो सदस्यों द्वारा लगाये गए आरोप के जवाब में नाटो पर दूसरों की कीमत पर सुरक्षा की तलाश करने का आरोप लगाया और कहा कि वो एशिया में भी ऐसी ही “अराजकता” न लाए. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध पर चीन का रुख निष्पक्ष और वस्तुनिष्ठ है.

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पिछले हफ़्ते बेरिंग सागर में नियमित गश्त पर निकले अमेरिकी तटरक्षक बल के एक कटर को अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में कई चीनी सैन्य जहाज़ भी मिले, लेकिन ये जहाज़ अमेरिकी विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर थे. इसके चालक दल ने अलेउतियन द्वीप समूह में अमचिटका दर्रे के उत्तर में लगभग 124 मील (200 किलोमीटर) की दूरी पर तीन जहाज़ों का पता लगाया, जो उत्तरी प्रशांत और बेरिंग सागर के बीच एक अलगाव और जुड़ाव को चिह्नित करते हैं.

बाद में, चौथा जहाज अमुक्ता दर्रे से लगभग 84 मील (135 किलोमीटर) उत्तर में देखा गया.

अमेरिकी पक्ष ने कहा कि चीनी नौसेना के जहाज़ अंतरराष्ट्रीय नियमों और मानदंडों के तहत काम करते हैं.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)

Read More
Next Story